-शहर में सुबह, दोपहर व शाम को मिलेगा पानी

-दून अस्पताल में अतिरिक्त डाक्टरों की तैनाती

-इमरजेंसी सेवा के लिए 108 के 12 एंबुलेंस रहेंगे मुस्तैद

DEHRADUN: होली के त्योहार के लिए 48 घंटे बचे हैं। मौसम के बदलते मिजाज के बीच तैयारियां पूरी हैं। जल संस्थान से लेकर सरकारी हॉस्पिटलों व इमरजेंसी सेवाओं ने भी स्थितियों से निपटने के लिए कमर कस ली है। खास बात यह है कि इस बार होली के मौके पर शहरवासियों को पानी की कोई दिक्कत नहीं होगी। जल संस्थान ने बाकायदा होली के दिन तीन बार जल की आपूर्ति सुनिश्चित करने का भरोसा दिया है। वहीं जिला व पुलिस प्रशासन ने भी होली के दिन हुड़दंगियों पर निगरानी रखने के लिए अपना प्लान शुरू कर ि1दया है।

दोपहर में होगी स्पेशल सप्लाई

होली के दिन सबसे ज्यादा महसूस की जानी वाली जरूरत पानी को लेकर जल संस्थान ने पानी की प्रतिपूर्ति के लिए अपनी तैयारियों को फाइनल टच दे दिया है। अधिशासी अभियंता (एसई) सुबोध कुमार ने बताया है कि शहर में पानी की सप्लाई के लिए पानी पर्याप्त मात्रा में मौजूद है। शहरवासियों को तीन चरणों में पानी की सप्लाई दी जाएगी। पहले फेज में सुबह, दूसरे पाली में दोपहर में और आखिरी चरण में शाम को पानी की सप्लाई की जाएगी। इसके लिए कार्मिकों को भी अलर्ट कर दिया गया है। सुबह नॉर्मल पानी की सप्लाई होगी, जबकि दोपहर में स्पेशल सप्लाई और फिर शाम को पानी की सप्लाई जारी रहेगी।

कॉल पर हाजिर होंगे डॉक्टर्स

होली के मौके पर होनी वाली दुर्घटनाओं से निपटने के लिए अस्पतालों को भी चौकन्ना कर दिया गया है। दून राजकीय मेडिकल अस्पताल में दो अतिरिक्त ईएमओ (इमरजेंसी मेडिकल ऑफिसरों) की तैनाती की गई है। ऐसे ही फार्मासिस्टों व बाकी कार्मिकों को भी मुस्तैद कर दिया गया है। दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल के एमएस डॉ। केके टम्टा के अनुसार आपातकाल के दौरान अतिरिक्त डॉक्टरों की जरूरत पड़ने पर ऑन कॉल डाक्टरों को बुलाए जाने के भी इंतजाम किए गए हैं।

हर चौराहे पर रहेगी एंबुलेंस

इमरजेंसी सेवा जीवीकेईएमआरआई ने भी अपनी एंबुलेंस सेवाओं को अलर्ट कर दिया है। क्08 एंबुलेंस सेवा ने तो इस बार एक दिन पहले ही अपने एंबुलेंसों को तैनात कर दिया है। इमरजेंसी सेवा क्08 का कहना है कि मतगणना के बाद शहर में होली के एक दिन पहले ही होली जैसा माहौल बने रहने के लिए कार्मिकों व एंबुलेंसों की शहर के तमाम इलाकों में तैनाती की गई है। देहरादून में क्08 आपातकालीन सेवा ने क्ख् एंबुलेंस तैनात किए हैं। जिनमें आईएसबीटी, रेसकोर्स सूरी चौक, रिंग रोड लाडपुर, रिस्पना पुल, मसूरी डायवर्जन, घंटाघर, सहारनुपर चौक, बल्लूपुर चौक, सहसपुर व डोईवाला शामिल हैं।

जिला व पुलिस प्रशासन भी मुस्तैद

होली के मौके पर जिला व पुलिस प्रशासन ने भी अपनी रणनीति तैयार कर ली है। खुद शुक्रवार को डीएम रविनाथ रमन ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि शहर में किसी प्रकार की अप्रिय घटना न घटे, इसके लिए जिले में मजिस्ट्रेटों को अलर्ट रहना होगा। जबकि शरारती तत्वों पर कड़ी निगरानी रखने के भी उन्होंने निर्देश दिए हैं। डीएम ने सभी एसडीएम व पुलिस क्षेत्राधिकारियों को अपने क्षेत्रों में कड़ी निगरानी के निर्देश दिये हैं। वहीं पुलिस प्रशासन ने भी होली के दिन हुड़दंगियों पर नकेल कसने के लिए कार्मिकों की तैनाती कर दी है। तमाम चौकों, महत्वपूर्ण संवेदनशील इलाकों पर सिविल ड्रेस में भी पुलिस की तैनाती रहने की बात कही गई है।