-स्वर्ग रंगमंडल की ओर से उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र में मुंशी प्रेमचंद्र रचित कफन की हुई प्रस्तुति

ALLAHABAD: स्वर्ग रंगमंडल की ओर से शनिवार को उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र के सभागार में मुंशी प्रेमचंद्र की कहानी कफन की प्रस्तुति की गई। जहां वरिष्ठ रंगकर्मी अतुल यदुवंशी ने नौटंकी की जीवंत कला के माध्यम से कहानी की मंचीय प्रस्तुति में नया आयाम जोड़ने का प्रयास किया। वहीं कलाकारों ने प्रस्तुति के जरिए मानवीय संवेदनाओं के उन पहलुओं को उजागर किया जिसमें गांव में रहने वालों की गरीबी, बेबसी, भूखमरी व लाचारी की हकीकत बयां हुई।

कहानी के केन्द्र में मुख्य पात्र घीसू, माधव व बुधिया थी जिसकी जिंदगी मेहनत करने के बावजूद फटेहाल जैसी ही थी। उसके उपर कर्ज व लगान बढ़ता जा रहा था तो अंधविश्वास व धर्म के नाम पर दान करने के लिए कुछ भी नहीं बचता था। इसीलिए घी सू व माधव ने तय कर लिया कि जब मेहनत करके भी भूखा रहना है तो मेहनत करने की कोई जरुरत नहीं है।

जब बुधिया की मौत हो जाती है तो गांव भर से जुटाए गए पैसों से बाप बेटा बाजार से कफन लाने जाते हैं तो दोनों के मन से भूख की छटपटाहट क्रिया कर्म के आडम्बरों पर भारी पड़ती है और दोनों भरे पेट से बुधिया के बैकुंठ जाने की कामना करते है। मंच पर सचिन केसरवानी, तरुण शुक्ला, धीरज अग्रवाल व ममता शर्मा के अभिनय को दर्शकों की खूब सराहना मिली।