RANCHI: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के सोमवार को रांची यूनिवर्सिटी के 33वें कॉन्वोकेशन में शामिल होने से कार्यक्रम यादगार हो गया। बड़ी सहजता के साथ महामहिम इस कार्यक्रम में शामिल हुए। मंच से उन्होंने झारखंड की धरती और राज्य की बेटियों को खास तौर पर नमन किया। इस बार के कॉन्वोकेशन में 56 गोल्ड मेडल जीतने वाले स्टूडेंट्स में 45 बेटियां शामिल हैं। प्रेसीडेंट ने बेटियों की तारीफ करते हुए कहा कि आज देश के हर कोने में बेटियां अपना लोहा मनवा रही हैं, नए झंडे गाड़ रही हैं। उन्होंने मंच से स्टूडेंट्स को देश समाज और परिवार को सशक्त बनाने के कई टिप्स दिए। साथ ही सक्सेस के पांच मंत्र दिए।

यंगिस्तान को प्रेसीडेंट के 5 मंत्र

धोनी-दीपिका की तरह रखें विजन

झारखंड की धरती में टैलेंटेड शख्सियत भरे पड़े हैं। भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी, तीरंदाज दीपिका कुमारी और इंडियन हॉकी टीम के पूर्व कप्तान जयपाल सिंह मुंडा इसके उदाहरण हैं। इनकी लाइफ से सबक लीजिए और विजन क्लियर रखिए, सफलता मुट्ठी मे होगी।

सोशल रेस्पांसिबल बनें

सोशल रेस्पांसिबल बनिए। यंग जेनरेशन को गांव की ओर जाना चाहिए और वहां के लोगों को स्वच्छता, स्वास्थ्य, बच्चों के टीकाकरण आदि को लेकर जागरूक करना चाहिए। केंद्र और राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं की जानकारी भी देनी चाहिए, ताकि वे इन योजनाओं से लाभान्वित हो सकें।

डिजिटली स्ट्रांग बनें

डिजिटली स्ट्रांग सोसायटी का निर्माण कीजिए। जहां चीजें पारदर्शी रहेंगी वहां करप्शन खत्म होता जाएगा। नया समाज तकनीकी युग का है, ऐसे में डिजिटल संसाधनों का लाभ उठाएं और ऊंचाइयों तक पहुंचें।

जॉब क्रिएटर बनिए

जॉब क्रिएटर बनिए। काम केवल रुपए कमाने का सोर्स तक ही सीमित न रह जाए। ऐसे काम कीजिए कि आपके साथ सैकड़ों और युवाओं को नई एनर्जी मिले। हजारों परिवारों को बेहतरीन लाइफस्टाइल देने वाले कारण बनिए।

नशा से रहें दूर

आधुनिक व्यसन ई-सिगरेट प्रतिबंधित है। दो दिनों बाद महात्मा गांधी के 150वें जन्मदिवस पर हमारे स्टूडेंट्स आधुनिक व्यसन यानी ई-सिगरेट के जाल में नहीं फंसने का संकल्प लें। 16 स्टेट्स और एक यूनियन टेरेटरी ने इस पर प्रतिबंध लगा दिया है। डब्ल्यूएचओ ने बैन कर दिया है। सोसायटी की इससे रक्षा करें।

फिगर स्पीक्स

--56 स्टूडेंट्स को गोल्ड मेडल मिले

--11 स्टूडेंट्स को राष्ट्रपति के हाथों गोल्ड मेडल

--31361 यूजी-पीजी की डिग्रियां स्वीकृति

--3883 स्टूडेंट्स को उपाधि दी गई

--56 टॉपरों में से 45 सिर्फ गर्ल स्टूडेंट्स

--80 परसेंट से ऊपर ग‌र्ल्स ने किया अचीव

--69 परसेंट पिछले वर्ष की कुल टॉपर में गर्ल स्टूडेंट्स

वर्जन

स्टूडेंट्स जब एलएलएम की डिग्री लेने लगे तो मैंने उससे कहा मुझे तुम से ईष्र्या हो रही है। क्योंकि मैंने एलएलबी किया है और आप एलएलएम(हंसते हुए)। जब सीएम, राज्यपाल व वीसी ने यहां आने के लिए निमंत्रण दिया तो मैंने कहा कि रांची विवि स्टेट यूनिवर्सिटी है। लेकिन लगभग 150 सेंट्रल यूनिवर्सिटी प्रश्न चिन्ह लगाते हैं कि उनके लिए समय की कमी की बात करते हैं। मैं धर्म संकट में था। लेकिन बच्चों का टैलेंट देखकर अब अच्छा लग रहा है।

रामनाथ कोविंद, राष्ट्रपति

हर यूनिवर्सिटी गांवों को गोद लें ताकि उनका विकास हो और केंद्र व राज्य की योजनाएं वहां तक सही ढंग से पहुंच सकें। शिक्षा पर सबका अधिकार है और सरकार हर व्यक्ति को इस अधिकार का लाभ देना चाहती है। उन्हें जागरूक करें, शिक्षित और सभ्य समाज बनाएं।

द्रौपदी मुर्मू, राज्यपाल

हमारी सरकार स्टूडेंट्स को रोजगार परक शिक्षा दिलवाकर उन्हें रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है। युवा शक्ति राज्य की सबसे बड़ी शक्ति है। यही शक्ति समृद्ध झारखण्ड के निर्माण में अहम भूमिका निभाएगी। मुझे पूर्ण विश्वास है कि आप पूरी लगन और मेहनत के साथ अपने लक्ष्य को हासिल करने की दिशा में आगे बढ़ेंगे और देश-दुनिया में झारखंड का नाम रौशन करेंगे।

रघुवर दास, सीएम