अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेन्द्र गिरि ने सीएम योगी आदित्यनाथ से की वार्ता

निगरानी कमेटी करेगी कुंभ के कार्यो की गुणवत्ता व पारदर्शिता की पड़ताल

ALLAHABAD: अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेन्द्र गिरि की अगुवाई में संतों के प्रतिनिधिमंडल ने शनिवार को लखनऊ में सीएम योगी आदित्यनाथ से उनके पांच कालिदास स्थित आवास पर मुलाकात की। परिषद की ओर से कुंभ मेला के लिए कराए जा रहे कार्यो की गुणवत्ता, उसकी पारदर्शिता और कार्यो की विस्तृत जानकारी देने के लिए निगरानी कमेटी के गठन की मांग सीएम के सामने रखी। श्री गिरि की मानें तो सीएम ने जुलाई महीने के भीतर कमेटी का गठन करने का आश्वासन दिया था। जिसके अगले महीने से कमेटी कुंभ के कार्यो की पड़ताल का कार्य शुरू करेगी।

कमेटी में कौन-कौन होगा शामिल

अखाड़ा परिषद की 16 मई को इलाहाबाद में बैठक हुई थी। जिसमें निगरानी कमेटी का गठन करने की मांग की गई थी। परिषद ने प्रस्ताव पारित कर कमेटी की व्यवस्था परिषद के पदेन अध्यक्ष व महामंत्री द्वारा किए जाने का निर्णय लिया था। इसके अलावा कमेटी में सभी तेरह अखाड़ों से एक-एक सदस्य, दंडी बाड़ा व आचार्य बाड़ा से एक-एक सदस्य को शामिल किए जाने का निर्णय लिया था।

सभी कार्यो की ली जाएगी जानकारी

परिषद अध्यक्ष श्री गिरि ने बताया कि इलाहाबाद जिला व शहर में जितने भी कार्य कुंभ के लिए किए जा रहे हैं उसकी निगरानी संत-महात्माओं के द्वारा कराई जाएगी। मेला क्षेत्र में बारिश के बाद जो कार्य होंगे और शहर में जितने निर्माण कार्य कराए जा रहे हैं उसकी गुणवत्ता और पारदर्शिता के लिए ही कमेटी बनाई जाएगी।

अखाड़ों के लिए आवंटित की गई राशि

पंचायती अखाड़ा बड़ा उदासीन, 1.20 करोड़ रुपए

आनंद अखाड़ा, 1.23 करोड़ रुपए

मठ बाघम्बरी गद्दी, एक करोड़ रुपए

जूना अखाड़ा, एक करोड़ रुपए

पंचायती अखाड़ा नया उदासीन, 1.33 करोड़ रुपए

श्री पंचायती अखाड़ा निरंजनी, 93.32 लाख रुपए

श्री पंचायती महानिर्वाणी अखाड़ा, 1.19 करोड़ रुपए

निर्मल पंचायती अखाड़ा, 1.10 करोड़ रुपए

अखाड़ों में हो रहा यह कार्य

सीएम योगी आदित्यनाथ की स्वीकृति के बाद मई के दूसरे सप्ताह में अखाड़ों में स्थाई निर्माण कार्य के लिए सात करोड़ से अधिक का बजट रिलीज किया गया था। कार्य के अन्तर्गत प्रत्येक अखाड़े में संत निवास का निर्माण, विश्राम गृह, प्रसाधन कक्ष और रसोई का निर्माण कराया जा रहा है।

यह बड़े कार्य भी हो रहे

रामबाग, हाईकोर्ट, तेलियरगंज व बेगम बाजार के पास फ्लाईओवर का निर्माण

द्वादश माधव व पंचकोसी परिक्रमा के अन्तर्गत आने वाले रास्तों पर सड़क, विद्युत की व्यवस्था व बैठने के लिए व्यवस्था

त्रिवेणी दर्शन की बगल की दो एकड़ जमीन पर हेलीपैड का निर्माण, त्रिवेणी दर्शन का जीर्णोद्धार व लिफ्ट का निर्माण

सीएम ने जुलाई में निगरानी कमेटी का गठन करने का भरोसा दिया है। कमेटी गठित होने के बाद प्रयागराज मेला प्राधिकरण के साथ बैठक की जाएगी और उनसे सभी कार्यो की विस्तृत जानकारी ली जाएगी। फिर कमेटी में जिन संत-महात्माओं को शामिल किया जाएगा उनके जरिए कार्यो की गुणवत्ता की परख की जाएगी।

महंत नरेन्द्र गिरि,

अध्यक्ष अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद