-नासिक के प्याज की आवक 25 दिसंबर से पहले नहीं

-वाया अमृतसर पहुंचने वाले तुर्की व अफगान के प्याज के थोक दाम भी 60-65 तक

देहरादून, करीब चार माह से प्याज के दामों में उतार-चढ़ाव के बीच एक बार फिर से प्याज के दामों ने सैकड़ा मारा है। हालात यहां तक पहुंच गए हैं कि अलवर के प्याज के दाम दून की सबसे बड़ी मंडी में 100 रुपये तक पहुंच गया है, जबकि रिटेल व ठेली रेहड़ी में 110-120 रुपए प्रति केजी प्याज बिक रहा है। निरंजनपुर मंडी में तो अब सीमित दुकानों व थोक व्यापारियों के पास ही सीमित संख्या में प्याज दिख रही है। जबकि खरीदार भी कम ही नजर आ रहे हैं। इधर, बताया जा रहा है कि 25 दिसंबर तक नासिक से प्याज की आवक की संभावनाएं नहीं हैं। प्याज के बढ़ते दामों से थर्टी फ‌र्स्ट व न्यूज ईयर का जश्न फीका पड़ सकता है।

सलाद लायक परदेसी प्याज

तुर्की व अफगान का प्याज अमृतसर होकर दून पहुंच रहा है। केंद्र से प्रदेश के लिए 15333 क्विंटल प्याज की डिमांड की गई है। जिसमें सबसे ज्यादा 10 हजार क्विंटल दून के लिए मंगाया गया है। लेकिन तुर्की व अफगानिस्तान के इस प्याज के दाम में भी महज 10 रुपए का फर्क बताया गया है। जानकारों का मानना है कि इन देशों के प्याज का यूज सलाद व घरेलू यूज के लिए कम ही किया जा सकता है। जिसका सबसे ज्यादा सेवन ग्रेवी तैयार करने के लिए होटेल्स व रेस्टारेंट्स में किया जा सकता है। ऐसे में आम लोगों को इसका लाभ मिल पाना भी संभव नहीं लग रहा है।

मंडी में टटोला स्टॉक

प्याज को लेकर चीफ सेक्रेटरी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अधिकारियों को निर्देश दिए। जिसमें खाद्य नागरिक आपूर्ति, मार्केटिंग, मंडी बोर्ड शामिल रहे। इधर, मंडी समिति दून के सचिव विजय थपलियाल ने क्षेत्रीय इंस्पेक्टरों के साथ नवीन मंडी स्थल के प्याज के थोक विक्रेताओं के स्टॉकों का औचक निरीक्षण किया।

736 क्विंटल प्याज पहुंचा

मंडी सचिव के अनुसार नवीन मंडी स्थल दून में प्याज की आवक व स्टॉक का मिलान किया गया। लेकिन किसी प्रकार की कोई खामियां नहीं पाई गई। ट्यूजडे को मंडी में प्याज की आवक 736 क्विंटल रही। इसमें तुर्की अफगानिस्तान के प्याज के अलावा अलवर व दिल्ली की मंडियों का प्याज शामिल है। मंडी सचिव के अनुसार औचक निरीक्षण के दौरान थोक व्यापारियों की ओर से किसी भी प्रकार की जमाखोरी व भंडारण की शिकायत नहीं पाई गई।

प्याज एक नजर में

-अलवर के प्याज का थोक रेट--70-75 रुपए प्रति केजी।

-रिटेल मार्केट में इस प्याज के दाम 100-120 तक।

-अफगान व तुर्की के प्याज का थोक रेज--60-65 रुपए प्रति केजी।

-तुर्की व अफगान से वाया अमृतसर देहरादून पहुंच रहा प्याज।

Posted By: Inextlive