- बुधवार को लोगों से वसूले गए फलों और सब्जियों के मनमाने दाम

LUCKNOW :

21 दिन का लॉकडाउन और नवरात्र का पहला दिन, सब्जी मंडी से लेकर फल मार्केट तक में अच्छी खासी भीड़ देखने को मिली। लोगों ने घरों में स्टॉक करने के लिए जरूरत से कहीं ज्यादा सब्जियों और फलों की खरीदारी की, वहीं इनके विक्रेताओं ने भी मनमानी कीमतें लोगों से वसूली। सब्जी के दामों में 10 से 15 रुपए का इजाफा देखने को मिला तो फलों की कीमतें आसमान छूती दिखाई दीं।

60 से 70 रुपये दर्जन बिका केला

नवरात्र होने के कारण फलों की डिमांड ज्यादा थी, जिसके कारण सबसे ज्यादा इनके दामों में ही वृद्धि दिखाई दी। अभी तक जहां केला 40 रुपये दर्जन बिक रहा था, वहीं बुधवार को केला की कीमत 65 से 70 रुपये दर्जन तक पहुंच गई। 150 से 160 रुपये किलो बिकने वाला सेब बुधवार को 200 रुपये प्रति किलो के हिसाब से लोगों को खरीदना पड़ा। इसी तरह संतरा भी 100 रुपये किलो के आसपास बिका। अंगूर भी 80 से 100 रुपए प्रति किलो की दर से बिका।

बाक्स

फलों के रेट

केला- 65.70 रुपये दर्जन

सेब- 200 रुपये किलो

संतरा- 100 रु किलो

अंगूर- 80 रुपये किलो

सब्जियों के दाम भी बढ़े

फलों की तरह सब्जियों के दाम भी काफी बढ़ गए हैं। आलू जहां 40 रुपये किलो के हिसाब से बिका, वहीं गोभी के एक पीस की कीमत 50 रुपये तक पहुंच गई। इसी तरह टमाटर 80 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बिका। कई मंडियों में भिंडी 120 रुपये किलो के हिसाब बिकी। अब तक 40 रुपए प्रति किलो बिकने वाली पालक बुधवार को 80 रुपए प्रति किलो के हिसाब से लोगों को खरीदनी पड़ी।

बाक्स

सब्जियों के रेट

आलू- 40 रुपये किलो

गोभी- 50 रुपये प्रति पीस

टमाटर- 80 रुपये किलो

भिंडी- 120 रुपये किलो

पालक- 80 रुपये किलो

बंदगोभी- 50 रुपये पीस

वर्जन

बुधवार को फलों और सब्जियों के दाम काफी बढ़े रहे। सब्जियों के रेट में जहां 10 से 15 रुपये तक का उछाल आया, वहीं फलों के दाम भी 15 से 20 रुपये अधिक रहे।

रिंकू सोनकर, अध्यक्ष, फ्रूट्स एंड वेजीटेबिल्स मचर्ेंट एसोसिएशन

लोगों का छलका दर्द

निश्चित रूप से फलों की कीमत काफी बढ़ी हुई है। फलों को खरीदने में जेब ढीली करनी पड़ी। उम्मीद है कि आने वाले दिनों में रेट कम होंगे, जिससे आम आदमी को राहत मिलेगी।

हेमंत भसीन, इंदिरानगर

सब्जियों के दामों में तो आग सी लगी हुई है। मार्केट में कोई भी चीज सस्ती नहीं है। फल खरीदना भी काफी महंगा हो गया है। जल्द से जल्द रेट कम किए जाने चाहिए, नहीं तो काफी परेशानी होगी।

रजनी अरोरा, आलमबाग

उम्मीद नहीं थी कि फल और सब्जियों के दाम अचानक इतना ज्यादा बढ़ जाएंगे। इनके रेट्स की तरफ ध्यान दिया जाना बहुत जरूरी है। रेट कम होंगे, नहीं तो जनता को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा।

रुचि अग्रवाल, इंदिरानगर