- ताज में वीवीआईपी का दौरा

- तेज धूप में हुए आम सैलानी परेशान

आगरा। ताज में वीवीआईपी का दौरा, आम सैलानियों के लिए परेशानी का सबब बन जाता है। शनिवार को भी कुछ ऐसा ही हुआ। सुबह गुयाना के उप राष्ट्रपति व प्रधानमंत्री मोस नागामूटू के दौरे पर प्रोटोकॉल के अनुसार ताज आम सैलानियों के लिए बंद रखा गया। लिहाजा, ताज के दीदार के साथ अच्छा वीकेंड बिताने का प्लान बनाए लोगों का मजा किरकिरा हो गया और उन्हें तेज धूप ने खूब परेशान भी किया।

समय पर पहुंचे आए

वीवीआईपी के पूर्व नियोजित कार्यक्रम के अनुसार सुबह 10.15 से दोपहर 12.15 तक ताज को बंद रखना था। वे समय पर पहुंचे और जल्दी ही 11.15 बजे तक चले गए। भारी-भरकम सुरक्षा बंदोबस्त के बीच गुयाना के उप राष्ट्रपति ने ताजमहल की खूबसूरती को निहारा। उन्होंने ताज की खूबसूरती की तारीफ भी की।

पश्चिमी गेट पर लगी भीड़

ताज में वीवीआईपी मूवमेंट के दौरान आम पर्यटकों का प्रवेश बंद कर दिया गया। पूर्वी और दक्षिणी गेट पर तो हालात सामान्य रहे लेकिन पश्चिमी गेट पर अधिक भीड़ हो गई। लोगों को नियंत्रित करने के लिए पुलिस को बुलाना पड़ गया। मौके पर पर्यटन पुलिस ने लाउड स्पीकर से निर्देश देकर भीड़ को नियंत्रित किया। टिकट विंडो पर जल्द से जल्द टिकट लेने के लिए पर्यटक कोई न कोई तरकीब लगा रहे थे। करीब दो घंटे में पश्चिमी गेट पर भीड़ कम हो पाई।

तेज धूप ने किया परेशान

ताज के बंद होने के दौरान बाहर इंतजार के लिए खड़े लोगों को तेज धूप ने काफी परेशान किया। टिकट विंडो पर लगी लंबी लाइन में खड़े लोग गर्मी से परेशान होते दिखा। सुबह 10 बजे से ही तेज धूप पड़ना शुरू हो गई थी। हर कोई धूप से बचने की जुगत में लगा था। कोई लाइन में छाता लेकर खड़ा था तो कोई आइसक्रीम या कोल्ड ड्रिंक से गर्मी से राहत पा रहा था।