- दो दिन के दौरे पर थे जिले के नोडल अधिकारी नवनीत सहगल, बोले- सक्रिय रहें अधिकारी

- दूसरे दिन भी की विकास कार्यो की समीक्षा, डीएम और एसएसपी को दिए सख्त निर्देश

बरेली : प्रमुख सचिव नवनीत सहगल दूसरे दिन भी एक्शन में दिखे। उन्होंने सख्ती दिखाते हुए चार और अधिकारियों पर कार्रवाई की। फरीदपुर में ओडीओपी के तहत चिन्हित भूमि, जिला उद्योग कार्यालय, अर्बन हाट और चकमहमूद वार्ड की मलिन बस्तियों तक का निरीक्षण किया। हर जगह कमियां मिलीं। सिंचाई विभाग के एक्सईएन के खिलाफ शासन को पत्र लिखने के लिए कहा है। एबीएसए भोजीपुरा और बिजली विभाग के एसडीओ और जेई के खिलाफ कार्रवाई करने का आदेश डीएम को दिया। सड़कों को दुरुस्त करने के लिए विशेष तौर पर कहा। साथ ही, जून तक रामगंगा पुल का निर्माण की डेट फिक्स करने, लाल फाटक पर रूट डायवर्जन के लिए 30 मीटर सड़क बनाने के लिए शासन को प्रस्ताव भेजने, अतिक्रमणकारियों के खिलाफ रेगुलर अभियान चलाने, 20 दिसंबर तक गन्ना बकायेदारों को भुगतान करने, नगर निगम के मार्केट एरिया में ही सुलभ कॉम्पलेक्स बनाने, बिजली के बड़े बकायेदारों के खिलाफ अभियान चलाने आदि के भी निर्देश दिए।

महिला अपराध का बढ़ा ग्राफ

देवरनियां थाने का जिक्र करते हुए कहा कि यहां 685 मामलों में 90 परसेंट मामले महिलाओं से जुड़े हुए हैं। डीपीओ नीता अहिरवार से भी जागरूकता कार्यक्रम आदि कराने के बारे में जानकारी हासिल की। 181 न चलाए जाने की बात सामने आई। इस पर नाराजगी जताते हुए एसएसपी शैलेश कुमार पांडेय को भी इस ओर ध्यान देने को कहा।

तय दूरी पर नहीं मिले क्रय केंद्र

प्रमुख सचिव ने धान खरीद की समीक्षा किया। अफसरों ने बताया कि 93 केंद्र बनाए गए हैं। 5 लाख टन से ज्यादा धान का उत्पादन होता है, जबकि खरीद का लक्ष्य डेढ़ लाख है। वह भी अभी तक 49 परसेंट ही खरीद हुई है। इस पर प्रमुख सचिव ने कहा कि कल मैंने 15 किमी भोजीपुर ऐरिया में भ्रमण किया। कहीं भी केंद्र नहीं बना है। डीएम को निर्देश दिया कि प्राइवेट मंडी में कितनी खरीद हुई है कि भी पड़ताल कराएं।

बीएसए की लगाई क्लास

समीक्षा मीटिंग से डीआईओएस अनुपस्थित रहे, जिसके कारण माध्यमिक विद्यालयों की समीक्षा नहीं हुई। इसी तरह बीएसए तनुजा त्रिपाठी की जमकर क्लास ली। नामांकित बच्चों की उपस्थिति, स्वेटर, पुरानी बुक्स और जूता वितरण पर नाराजगी जताई। इस दौरान स्वेटर वितरण में देरी करने वाली संस्था को ब्लैक लिस्टेड करने को कहा।

15 तक बनेगा सुपर स्पेशलिटी

प्रमुख सचिव 300 बेड के निर्माणाधीन हॉस्पिटल को देखने पहुंचे। कार्यदायी संस्था को मिले बजट के बारे में पूछा तो बताया गया कि 7250 लाख में पूरा बजट मिल गया है, लेकिन 2.32 करोड़ वैट का फंसने के कारण देरी हो रही है। उन्होंने 15 दिसंबर तक काम पूरा करने को कहा।

पूरे साल लगे जरी की दुकान

अर्बन हाट का निरीक्षण करने पहुंचे प्रमुख सचिव ने जमीन देखने के बाद उसे विकसित करने के लिए 25 लाख रुपये का प्रस्ताव भेजने के लिए जीएम जिला उद्योग ऋषि रंजन गोयल से कहा। साथ ही डीएम को पूरे साल जरी की दुकानें लगवाने का निर्देश दिया।

बरेली महोत्सव पर जताई सहमति

अर्बन हाट में अब बरेली महोत्सव का आयोजन किया जाएगा। डीएम के इस प्रस्ताव पर प्रमुख सचिव ने भी सहमति जता दी है। इसके पहले प्रमुख सचिव ने जिला उद्योग कार्यालय का निरीक्षण किया। 25 हलवाई, 50 नाई और 50 दर्जी को ट्रेडिशनल क्राफ्ट की ट्रेनिंग न दिए जाने पर असंतोष जाहिर किया।