- सुधारों पर जोर देने की देते रहे नसीहत

- सहजनवां में जांच करने पहुंचे प्रमुख सचिव

द्दह्रक्त्रन्य॥क्कक्त्र : सहजनवां में प्रमुख सचिव, भूतत्व एंव खनिकर्म विभाग ने सैटर्डे को दौरा किया। सीएचसी से लेकर थाने के इंस्पेक्शन में उन्होंने सिर्फ सुधार पर जोर दिया। प्रमुख सचिव के इंस्पेक्शन को लेकर अफसर परेशान रहे। जांच पड़ताल के दौरान प्रमुख सचिव ने काफी गोपनीयता बरती। कमरे के भीतर अफसरों से उनकी क्या बात हुई। इसके बारे में किसी को पता नहीं लगा। मीडिया को पास नहीं फटकने दिया गया। काफी प्रयास के बाद सिर्फ इतना बोले कि प्रशासनिक सुधार पर जोर देने को कहा गया है।

सहजनवां में पहले से डटा रहा महकमा

प्रदेश सरकार के भूतत्व एंव खनिकर्म विभाग प्रमुख सचिव, गोरखपुर जिले के नोडल अफसर डा गुरूदीप सिंह जिले में विकास कार्यो का इंस्पेक्शन करने पहुंचे थे। दौरे के दूसरे दिन उन्होंने सहजनवां सामुदयिक स्वास्थ्य केन्द्र, तहसील और थाने का इंस्पेक्शन किया। उनके पहुंचने के पहले ही पूरा महकमा पहुंच गया। इस दौरान वह तीन घंटे सहजनवां में रहे। रास्ते में कालेसर से लेकर पैडलेगंज तक चल रहे फोरलेन कंस्ट्रक्शन को देखकर उन्होंने जरूरी निर्देश दिए।

अस्पताल से लेकर तहसील तक सिर्फ देखते रहे

सहजनवां सीएचसी के इंस्पेक्शन में उन्होंने इमरजेंसी, वार्ड, स्टोर सहित अन्य विभागों को देखा। जननी सुरक्षा के चेक वितरण की जानकारी ली। सभी लाभार्थियों के आवेदन और रजिस्टर का मिलान कराया। इसके अलावा उन्होंने तहसील इंस्पेक्शन किया। तहसील के रिकार्ड रूम के निरीक्षण के दौरान रजिस्टर 6, नई खतौनी व पुरानी खतौनी के बारे में जानकारी ली। सहजनवां थाने के निरीक्षण में बीट रजिस्टर, चालान रजिस्टर, अपराध रजिस्टर को देखने के बाद बीट सिपाहियों से जानकारी ली। प्रमुख सचिव के साथ डीएम रंजन कुमार, एसएसपी प्रदीप कुमार, सीडीओ कुमार प्रशांत, सहजनवां के एसडीएम सुनील कुमार सहित कई विभागों के अफसर मौजूद रहे।

इंस्पेक्शन में मिली कमियों को दूर करने के साथ ही प्रशासनिक सुधार पर जोर दिया गया है। संबंधित अफसरों को इसके निर्देश दिए गए हैं।

डा। गुरुदीप सिंह, प्रमुख सचिव