AGRA: हाथों में हथकड़ी। नाम के साथ जुर्म का ठप्पा। सुरक्षा में खाकीधारी। खरीदारी के लिए नाइकी का शोरूम। अपराधी भी बेफिक्र। बेखौफ शूज से लेकर टी-शर्ट तक का सलेक्शन। जी हां, अपराधी। हम बात एक अपराधी की कर रहे हैं। जो आया तो पुलिस की खासी सुरक्षा में, लेकिन वह एक आम जन की तरह शॉपिंग करता रहा। मीडिया की फ्लैश चमकी तो पुलिस सकपका गई और आनन-फानन में अपराधी को मॉल से निकालकर चलती बनी। सुरक्षा में लापरवाही को देखते हुए एसएसपी ने चार पुलिस कर्मियों को सस्पेंड कर दिया है।

 

पेशी के लिए लाए थे अपराधी को

मामला दिल्ली से जुड़ा हुआ है। दिल्ली पुलिस के छह सिपाही दिल्ली की तिहाड़ जेल में हाई रिस्क कैटेगिरी के विचाराधीन बंदी मनोज उर्फ बक्करवाला पुत्र श्रीनारायन निवासी सेंट्रल जेल को लेकर आगरा आए। उसे आगरा न्यायालय में पेश करना था। बंदी की सुरक्षा के लिए आगरा के एक हेड कांस्टेबल और चार सिपाही भी लगाए गए। इसके लिए आगरा पुलिस ने नीले कलर की बोलेरो नंबर यूपी 83 ई 0364 भी दी।

 

पेशी के बाद ले गए शॉपिंग मॉल

आगरा की एस्कॉर्ट और दिल्ली पुलिस अपराधी मनोज को राजामंडी से गाड़ी में बैठाकर कोर्ट में पेशी के लिए ले गई। यहां 11 बजे तक एडीजे दशम कोर्ट में पेशी होने के बाद सभी दीवानी से बाहर आ गए। चूंकि 1.15 बजे कैंट स्टेशन पर जाना था, इसलिए पेशी कराने के बाद पुलिस उसे सीधे दिल्ली न ले जाकर उसे करीब 11:20 पर एमजी रोड स्थित नाइक के शोरूम ले गई। यहां काउंटर पर एक दर्जन जूतों का ऑर्डर दिया।

 

15 हजार का जूता सिलेक्ट किया

पुलिसकर्मियों के लिए चार-चार हजार रूपये के जूते खरीदने की बात थी और बंदी ने अपने लिए 15 हजार का जूता सिलेक्ट किया था। साइज के लिए उसे बाएं पैर में डालकर भी देखा। इससे पहले अपराधी मनोज ने स्पो‌र्ट्स अन्य आयटमों में भी दिलचस्पी दिखाई। इस दौरान मनोज किसी भी तरह की टेंशन में नहीं था। कुछ पुलिसकर्मी नाइकी शोरूम के बाहर बोलेरो में ही बैठे थे और करीब चार पुलिसकर्मी मनोज के साथ रहे। एक समय तो ये भी आया कि अपराधी शोरूम में बिलकुल अकेला रह गया।

 

मीडिया देखकर खिसकी पुलिस

तभी अपराधी की शॉपिंग की खबर मीडिया को भनक लग गई। कुछ मीडियाकर्मी शोरूम के अंदर पहुंच गए। उन्हें देख पुलिस कर्मी टेंशन में आ गए और उन्होंने आनन-फानन में लौटने का फैसला लिया। तत्काल शोरूम से बाहर भी निकल लिए। ये मामला एक्सपोज होते ही पुलिस प्रशासन के आला अफसरों तक भी पहुंच गया। खबर मिलते ही महकमे में हड़कंप मच गया।

 

पल्ला झाड़ते हुए पुलिस के जवान बोले 'कोई शॉपिंग नहीं कराई'

हालांकि मीडियाकर्मियों ने मौजूदा पुलिस कर्मियों से अपराधी को शॉपिंग कराने की बात पूछी तो उन्होने पल्ला झाड़ दिया। उन्होने कहा कोई शॉपिंग नहीं कराई है। हालांकि बंदी ने दो जोड़ी नाइकी के जूते पसंद कर लिए थे। लेकिन मीडिया कर्मियों के पहुंचने के बाद रंग में भंग पड़ गया। बिना कुछ खरीदारी करवाए ही पुलिस बंदी को गाड़ी में बिठाकर रेलवे स्टेशन की तरफ ले गई।

 

एसएसपी ने लिया एक्शन

मामला खुल जाने के बाद आगरा के पुलिस अधिकारियों ने लापरवाही स्वीकार की है। पुलिस ने दिल्ली के पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए रिपोर्ट दिल्ली भेजने की तैयार कर ली है, जबकि आगरा के पांचों पुलिसकर्मियों को सस्पेंड कर दिया है। इनमें एचसीपी वीरेंद्र सिंह, सिपाही राम अवतार, रामवीर, संजय कुमार, कार चालक मुजफ्फर शामिल हैं।