50 एकड़ की सीमा को घटाकर 25 एकड़ किया गया

25 एकड़ में बनेगा प्राइवेट इंडस्ट्रियल पार्क

मेरठ.हमें नमक का हक अदा करना चाहिए। हम जिस भी पद या विभाग में है, वहां हमारे आने से व्यवस्थाओं में परिवर्तन आना चाहिए। सभी अधिकारी व कर्मचारी ईमानदारी व निष्ठा से कार्य करे। गुरुवार को जनपद के नोडल अधिकारी और प्रमुख सचिव परिवहन राजेश कुमार सिंह ने जिला उद्योग केंद्र का निरीक्षण किया और कार्यालय के बाहर ऋण और योजनाओं के लाभ के लिए आवेदक को किस अधिकारी से संपर्क करना है, उसका नाम, कक्ष संख्या और पद का बोर्ड लगाने के निर्देश दिए। जिससे आवेदक को इधर-उधर न भटकना पडे़।

इंडस्ट्रियल पार्क का एरिया घटा

उन्होंने कहा कि जीएसटी और बिजनेस रिर्फाम एक्शन प्लान (ब्रेप) एप के संबंध में उद्यमियों और अधिकारियों को जानकारी देने के लिए मेरठ व सहारनपुर मंडल का एक सेमिनार मेरठ में कराया जाएगा। मेरठ में प्राइवेट इंडस्ट्रियल पार्क के लिए 150 एकड़ की सीमा को घटाकर 25 एकड़ किया जा रहा है। जिसके लिए शासनादेश 15 दिन में आ जाएगा। उन्होंने सूरजकुंड स्थित कार्यालय में शौचालय, हेल्प डेस्क काउंटर, वरिष्ठ सहायक कक्ष, लेखा परीक्षक पटल का निरीक्षण किया। उपायुक्त उद्योग वीके कौशल ने बताया कि गत माह में आयोजित हुए इन्वेस्टर्स समिट में मेरठ में उद्योग लगाने के लिए 61 एमओयू साइन हुए हैं जिसमें से 20 वर्किंग में हैं जबकि 3 की ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी हो गयी है। 12 की ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी पर कार्य जारी है बाकी है। इस दौरान डीएम अनिल ढींगरा, सीडीओ ईशा दूहन आदि अधिकारी मौजूद थे।

एक बेड पर दिखे दो मरीज

प्रमुख सचिव परिवहन राजेश कुमार सिंह ने गुरूवार को जिला महिला अस्पताल डफरिन का निरीक्षण किया। इस दौरान अधिकतर स्वास्थ्य सुविधाओं से लेकर अस्पताल परिसर की साफ सफाई से प्रमुख सचिव संतुष्ट दिखे और कुछ खामियों पर विशेष दिशा निर्देश दिए।

मरीजों के बेड को देखा

निरीक्षण के दौरान प्रमुख सचिव ने अस्पताल परिसर की साफ सफाई की बारीकी से जांच से लेकर पर्चा काउंटर पर जाकर मरीजों से बातचीत की। इस दौरान पर्चा काउंटर लाइन में लगी मरीजों के साथ मरीजों का रिकार्ड तक चेक किया। इसके बाद रेडियोलोजी, एक्सरे, पैथालोजी, दवाई के रिकार्ड आदि की जांच की गई। इस दौरान अस्पताल में रेडियोलोजिस्ट और एक्स रे टेक्नीशियन की कमी को प्रमुख सचिव के सामने रखा गया। इसके बाद प्रमुख सचिव ने मरीजों के वार्ड में जाकर महिलाओं से बातचीत की। इस दौरान एक बेड पर दो दो मरीजों को इलाज दिए जाने पर प्रमुख सचिव ने नाराजगी जाहिर की। जिस पर सीएमओ ने मरीजों की संख्या के एवरेज में बेड की कमी को कारण बताया। इसके अलावा प्रमुख सचिव ने अस्पताल की साफ सफाई को काफी बेहतर बताया।