- जिला महिला अस्पताल में डॉक्टर की सह पर प्राइवेट पैथालॉजिस्ट एक्टिव

- डॉक्टर के सामने ही ले लिया ब्लड सैंपल, 600 रुपए भी लिए

GORAKHPUR: जिला महिला अस्पताल में बेहतर चिकित्सकीय सुविधा मुहैया कराने का दावे किए जाते हैं। लेकिन असल में यहां तो मरीजों के साथ धोखा हो रहा है। यहां डॉक्टर के सह पर ओपीडी में ही प्राइवेट पैथालॉजी चलाई जा रही है। यह हम नहीं कह रहे, यहां मरीज लेकर आई एक महिला तीमारदार ने शुक्रवार को यह खुलासा किया। महिला के मुताबिक ओपीडी में डॉक्टर के सामने ही बाहर से आए पैथालॉजिस्ट ने मरीज का ब्लड सैंपल निकला और जांच के लिए छह सौ रुपए लिए। लेकिन किसी ने भी इस पर आपत्ति नहीं जताई जबकि ओपीडी में तीन डॉक्टर मौजूद थीं। तीमारदार ने लापरवाही का आरोप लगाते हुए टोल फ्री नंबर पर डीजी हेल्थ से इसकी शिकायत की, साथ ही एअसाईसी को भी पत्र दिया।

डॉक्टर खुद करा रहीं वसूली

भरवलिया के रहने वाले अभय शंकर पांडेय अपनी बहन विजय लक्ष्मी के साथ सुबह 10.30 बजे मरीज के साथ जिला अस्पताल के 9 नंबर ओपीडी में पहुंचे। वहां डॉक्टर बैठी थीं। पहले उन्होंने मरीज को प्राइवेट हॉस्पिटल में जाने की सलाह दी। लेकिन तीमारदार ने सरकारी अस्पताल में ही प्रसव की इच्छा जताई। तीमारदार के मुताबिक इसके बाद डॉक्टर ने एक प्राइवेट पैथालॉजी कर्मी को बुलाकर अपने ही सामने ब्लड सैंपल दिलवाया। सिर्फ इतना ही नहीं, जबकि यह जांच अस्पताल के पैथालॉजी में नि:शुल्क होती है। इसके बदले में उसने छह सौ रुपये मांगे।

-----------------

बॉक्स

पुराने मामलों में नोटिस

इस बीच शुक्रवार को दो पुराने मामलों में कार्रवाई भी की गई।

-महिला अस्पताल में टेबल पर प्रसव कराने के मामले में एसआईसी ने चार डॉक्टर को नोटिस जारी कर दिया है। स्टाफ नर्स संगीता खान, एचवी राधिका मिश्रा, वार्ड ब्वाय चंपा, बिंद्र और अजीबून को नोटिस जारी कर जवाब मांगा गया है।

-मंत्री के सामने पांच सौ रुपए के वसूली के मामले में दो नर्स और दो दाई को भी नोटिस जारी किया गया है।

-ओपीडी छोड़ने के मामले में डॉ। दीपिका, डॉ। पूनम मिश्रा, डॉ। पूनम पांडेय और डॉ। सेविका अस्थाना को नोटिस जारी कर जवाब मांगा गया है।

वर्जन

यह गंभीर मामला है। ड्यूटी पर तैनात डॉक्टर्स से स्पष्टीकरण मांगा गया है। इसकी जांच कराने के बाद सीएमओ को पत्र जारी कर डॉक्टर्स को हटाया जाएगा।

-डॉ। एके गुप्ता, एसआईसी, जिला महिला अस्पताल