गोल्डेन जुबली स्कूल में लास्ट इयर गवानी पड़ी थी छात्र को जान

हर मामले में एफआईआर ही होती है अंतिम कार्रवाई

प्राईवेट स्कूल्स पर हाथ डालने से बचता है पुलिस व प्रशासन

prakashmani.tripathi@inext.co.in

ALLAHABAD: सिटी में प्राइवेट स्कूल्स की मनमानी फीस के नाम पर भारी भरकम रकम वसूलने तक ही सीमित नहीं है। बल्कि स्कूल बच्चों के साथ अनुशासन के नाम पर मनमानी भी करते हैं। सेंट जोसफ कालेज में स्टूडेंट की पिटाई की ये पहली घटना नहीं है। पहले भी कई ऐसी घटनाएं हुई हैं। लास्ट ईयर तो एक छात्र की जान तक जा चुकी है।

एफआईआर दर्ज मामला खत्म

प्राइवेट स्कूलों की मनमानी का आलम ये है कि स्कूल में स्टूडेंट्स के साथ हुई घटनाओं के तूल पकड़ने के बाद प्रशासनिक दबाव में भले ही प्रिंसिपल और प्रबंध कमेटी के खिलाफ एफआईआर दर्ज हो जाती हो, हकीकत ये है कि यही पूरे मामले की अंतिम कार्रवाई भी होती है। ये मामले थाने से कोर्ट तक भी नहीं पहुंच पाते हैं। यही कारण है कि स्कूलों की मनमानी का सिलसिला बदस्तूर जारी है।

केस वन

देर से आने पर मिली थी मौत की सजा

17 अप्रैल 2015 को सरकार की ओर से पूर्व प्रधानमंत्री चन्द्रशेखर की जयंती पर छुट्टी की घोषणा की गई थी। इसके बाद भी जार्जटाउन स्थित गोल्डेन जुबली स्कूल खोला गया था। उसी दिन गौरव राज मिश्रा नाम के स्टूडेंट्स को स्कूल पहुंचने में थोड़ी देर हो गई। वह स्कूल में प्रार्थना शुरू होने के बाद पहुंचा था। स्कूल प्रशासन की ओर से उसे धूप में खड़ा कर दिया गया। तेज धूप से वह बेहोश होकर गिर गया। तब उसे हॉस्पिटल ले जाया गया, जहां डाक्टर्स ने मृत घोषित कर दिया। मामला तुल पकड़ा तो प्रशासन की ओर से स्कूल प्रबंधक और प्रिंसिपल के खिलाफ मुकदमा दर्ज हुआ। इसके बाद क्या हुआ कोई नहीं जानता।

केस टू

क्लास में बात, पड़ा भारी

26 फरवरी 2016 को ईविंग क्रिश्चियन सीनियर सेकेन्ड्री स्कूल में एक स्टूडेंट को टीचर ने स्टॉफ रूम में बंद कर पीटा। हंगामा हुआ, मामला बढ़ा, लेकिन अंत में पुलिस ने मामला रफा-दफा करा दिया। मुट्ठीगंज के रंजीत कुमार का बेटा चिराग केसरवानी स्कूल में नाइंथ में पढ़ता था। रंजीत ने आरोप लगाया कि क्लास में बात करने पर चिराग को पीटा गया।

केस थ्री

फीस लेट होना पड़ा महंगा

26 फरवरी 2017 को झूंसी के मुंशी का पूरा गांव के वैभव सिंह का बेटा गौरव व बेटी इच्छा सिंह आवास विकास कालोनी में स्थित एसजेएस पब्लिक स्कूल में पढ़ते थे। प्रबंधक ने गौरव को रूम में बुलाया और फीस जमा नहीं होने की बात कह पीटना शुरू कर दिया। इस बीच प्रिंसिपल भी पहुंच गई और दोनों ने मिलकर पीटा। इससे भी मन नहीं भरा तो शिक्षक ने लोहे की कुर्सी से हाथ पर प्रहार किया। इससे वह बेहोश होकर गिर पड़ा। इसकी जानकारी इच्छा को हुई तो उसने पिता को जानकारी दी। पिता ने गौरव को इलाज के लिए बेली हॉस्पिटल में भर्ती कराया और स्कूल प्रबंधक, प्रिंसिपल व शिक्षक के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई।

बॉक्स

जुवेनाइल जस्टिस एक्ट की धारा लगे

सेंट जोसफ कालेज में वाइस प्रिंसिपल द्वारा छात्र सेरवेन की पिटाई के दौरान आंखों में लगी गंभीर चोट के मामले में अधिवक्ताओं ने जुवेनाइल जस्टिस एक्ट की धारा लगाने की मांग की है। अधिवक्ता प्रदीप कुमार श्रीवास्तव ने पीडि़त छात्र व उसके परिजनों से मुलाकात की। पीडि़त पक्ष ने बताया कि आरोपी वाइस प्रिंसिपल लगातार उन पर एफआईआर वापस लेने का दबाव बना रहे है। पुलिस ने अभी तक नेत्र चिकित्सक से पीडि़त छात्र का मेडिकल नहीं कराया है।

छात्र के घर पहुंचे भाजपाई

भाजपा के महानगर अध्यक्ष अवधेश गुप्त ने रविवार को एंग्लो इंडियन डोम क्लाइटेड ट्रस्ट परिसर सिविल लाइंस निवासी सरविन लारवियर पुत्र सिडनी लारवियर से मुलाकात की। आश्वासन दिया कि मामले में सख्त कार्रवाई कराई जाएगी। उनके साथ संजय गुप्ता, पवन श्रीवास्तव, राकेश कुशवाहा, ममता सोनकर, विशाल अग्रवाल, सोनू ओझा आदि रहे।