लास्ट इयर के मुकाबले इस बार घटाई ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की मियाद

22 अक्टूबर तक ही स्टूडेंट्स को मिलेगा रजिस्ट्रेशन का मौका

allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: सेन्ट्रल बोर्ड ऑफ सेकेन्ड्री एजूकेशन में नौवीं व 11वीं के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. सीबीएसई की ओर से इस बार रजिस्ट्रेशन की मियाद लास्ट इयर के मुकाबले काफी कम कर दी गई है. इससे स्टूडेंट्स के साथ ही स्कूलों की मुसीबत बढ़ गई है. लास्ट इयर नौवीं व 11वीं में स्टूडेंट्स के रजिस्ट्रेशन के लिए बोर्ड की तरफ से एक महीने से अधिक का समय दिया गया था. इस बार सिर्फ 22 दिन का समय स्कूलों को दिया है.

एक अक्टूबर से रजिस्ट्रेशन शुरू

नौवीं व 11वीं में ऑन लाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया एक अक्टूबर से शुरू है. 22 अक्टूबर के बाद रजिस्ट्रेशन नहीं होगा. इस बीच स्कूलों में परीक्षाएं भी चल रही हैं. इसके बाद दशहरे की छुट्यिां शुरू हो जाएंगी. ऐसे में स्कूलों को स्टूडेंट्स के ऑन लाइन रजिस्ट्रेशन के लिए बेहद कम समय मिलेगा. प्रिंसिपल व टीचर्स का कहना है कि डेटा को अपलोड करने के दौरान बड़ी बारीकी से जानकारियां देखी जाती हैं. यदि किसी कारण से स्टूडेंट्स या उनके पैरेंट्स के नाम की स्पेलिंग में कोई दिक्कत आती है तो उसे सही कराने के लिए कई तरह की दिक्कत उठानी पड़ती है. ऐसे में जरूरी है कि ऑन लाइन रजिस्ट्रेशन कराने के लिए स्कूलों को बोर्ड की तरफ से पर्याप्त समय दिया जाए.

स्कूलों में परीक्षाएं चल रही हैं. इसके बाद 14 से 21 अक्टूबर तक दशहरा की छुट्टी हो जाएगी. ऐसे में पर्याप्त समय रजिस्ट्रेशन के लिए नहीं मिल पा रहा है. इससे कई तरह की दिक्कत स्कूलों को उठानी पड़ रही है.

सुष्मिता कानूनगो

प्रिंसिपल, एमपीवीएम

शहर में चारों तरफ कुंभ के काम चल रहे हैं. जगह-जगह खुदाई के कारण नेट काफी स्लो चल रहा है. इससे ऑन लाइन रजिस्ट्रेशन कराने में सर्वर कनेक्ट होने में दिक्कत हो रही है. इसलिए थोड़ा समय और मिलना चाहिए.

जया सिंह

प्रिंसिपल, डीपी पब्लिक स्कूल