जमशेदपुर:कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन की स्थिति को देखते हुए टाटा स्टील ने अपने सभी प्लांट में उत्पादन को कम करना शुरू कर दिया है। कंपनी प्रबंधन ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर यह जानकारी दी है। कंपनी प्रबंधन के अनुसार, लॉकडाउन को देखते हुए हमने टाटा स्टील जमशेदपुर, कलिंगनगर, टाटा स्टील बीएसएल, टाटा स्टील लांग प्रोडक्ट में एकीकृत इस्पताल सुविधाओं के उत्पादन स्तर को कम करना शुरू कर दिया है। वहीं, डाउनस्ट्रीम सुविधाओं के संचालन को निलंबित कर केयर एंड मेंटनेंस मोड में रखा गया है। तैयार माल के डिस्पैच पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। वहीं, ऑटोमेशन, कंस्ट्रक्शन और अन्य सेगमेंट में कस्टमर ऑपरेशन के बंद होने के कारण खराब बाजार की स्थितियों को देखते हुए अपने उपभोक्ताओं के लिए शिपमेंट को रोक दिया है।

बाजार की स्थिति पर नजर

कंपनी लगातार अपने कैश व लिक्विडिटी के संरक्षण पर फोकस केंद्रित कर रही है। साथ ही हम वर्किग कैपिटल को मजबूत करने के साथ परिचालन व बाजार की स्थिति पर भी पैनी नजर रखे हुए हैं। साथ ही हम अपने सभी एमएसएमई वेंडरों और ठेका कर्मचारियों के सभी भुगतान समय पर करने का वादा भी करते हैं। कंपनी प्रबंधन के अनुसार लॉकडाउन की घोषणा के बाद हमने शारीरिक दूरी बनाए रखने के लिए अधिकतर कर्मचारियों को घर से काम करने या स्पेशल छुट्टी दे दी है। कंपनी प्रबंधन ने इसकी सूचना सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (सेबी) को भी दे दी है।

यूरोप में भी कम किया उत्पादन

टाटा स्टील प्रबंधन के अनुसार यूरोपीय बाजार में स्टील की मांग में कमी आई है। हमारे कई यूरोपियन कार निर्माता व उपभोक्ताओं ने अपने उत्पादन बंद कर दिया है। मांग में कमी को देखते हुए हमने यूरोपियन मिलों में अपने उत्पादन को कम कर दिया है। वहीं, टाटा स्टील यूरोप ने वर्तमान में अपने दो स्टील निर्माण प्लांट, नीदरलैंड में ईमूदीन और पोर्ट टैबलॉट, वेल्स में चार ब्लास्ट फर्नेस के संचालन को भी निम्न स्तर पर रखा है। संशोधित स्तर पर ग्राहकों को डिसपैच जारी है और स्थिति पर लगातार समीक्षा की जा रही है।

जमशदेपुर में अधिक उत्पादन

टाटा स्टील जमशेदपुर प्लांट से वर्तमान में 11 मिलियन टन स्टील का उत्पादन होता है। वहीं, कलिंगनगर में तीन मिलियन टन, टाटा स्टील लांग प्रोडक्ट में एक मिलियन टन और टाटा स्टील बीएसएल में लगभग साढ़े तीन मिलियन टन स्टील का उत्पादन होता है।

टाटा स्टील कर्मचारी देंगे एक दिन का वेतन

एमडी ऑनलाइन में टीवी नरेंद्रन ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस के लिए सभी को आर्थिक सहयोग की अपील की है। ऐसे में हम सभी कर्मचारियों को भी अपना एक-एक दिन का वेतन देना चाहिए। उन्होंने बताया कि इस संबंध में कई कर्मचारियों ने पत्र भेजकर एक दिन का वेतन देने की इच्छा जताई है। यदि कोई कर्मचारी स्वेच्छा से ज्यादा देने पर विचार कर रहा है तो वे कंपनी के सीएसआर टीम से संपर्क कर सकता है। वहीं, इस मौके पर टीएमएच के महाप्रबंधक डॉ। राजन चौधरी ने कोरोना वायरस से बचने के उपाय की जानकारी दी।

कोरोना वायरस से बचे, निर्देशों का करें पालन : एमडी

कोरोना वायरस से बचाव के लिए केंद्र व राज्य सरकार सहित टाटा स्टील प्रबंधन ने कुछ एडवाइजरी जारी की है। ड्यूटी पर आने वाले सभी कर्मचारियों सहित वैसे कर्मचारी जो स्पेशल लीव में हैं। सभी इस निर्देशों का अनुपालन कर स्वयं को और अपने परिवार को बचाएं। टाटा स्टील का मासिक कार्यक्त्रम एमडी ऑनलाइन को संबोधित करते हुए कंपनी के सीईओ सह एमडी टीवी नरेंद्रन ने ये बातें कहीं। वहीं, एमडी ने सभी कर्मचारियों को शारीरिक दूरी का ख्याल रखते हुए ड्यूटी करने की नसीहत दी। कहा कि गाइडलाइंस का पालन कर हम इस वैश्रि्वक महामारी से बच सकते हैं। वहीं, इस दौरान एमडी ने टाटा स्टील कलिंगनगर, थाइलैंड, सिंगापुर, टाटा स्टील बीएसएल, टाटा स्टील लांग प्रोडक्ट के उत्पादन व सेल्स की जानकारी प्राप्त की।

नई तिमाही बेहतर होने की उम्मीद

वहीं, टाटा स्टील के वाइस प्रेसिडेंट (मार्केटिंग एंड सेल्स) पीयूष गुप्ता ने बताया कि डिजिटल माध्यम से हम अपने सभी ग्राहकों के संपर्क में है। कोरोना के कारण अंतिम तिमाही भले ही चुनौतीपूर्ण रहा हो लेकिन नई तिमाही जरूर बेहतर होने वाली है। वहीं, इस दौरान कोल्ड रोलिंग मिल के कमेटी मेंबर एके गुप्ता ने पूर्व कमेटी मेंबर एसपी मणि की हार्ट अटैक से मौत का मामला एमडी के समक्ष उठाया।