तंबाकू निषेध दिवस पर शहर में हुई कई कार्यक्रम

ALLAHABAD: तंबाकू सेवन से हर साल पूरी दुनिया में 70 लाख की मौत हो जाती है। अगले 12 सालों में यह बढ़कर 80 लाख हो जाएगी। यह बात कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ। बीके मिश्रा ने कही। वह इलाहाबाद मेडिकल एसोसिएशन की ओर से तंबाकू निषेध दिवस पर आयोजित सेमिनार में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि तंबाकू कैंसर के साथ दिल और सांस की बीमारी को पैदा करती है।

ऐसे पड़ता है हार्ट अटैक

उन्होंने कहाकि तंबाकू में पाए जाने वाले सात हजार प्रकार के केमिकल में निकोटिन तमाम बीमारियां पैदा करता है। यह रक्त शिराओं की दीवार को मोटा कर देता है और खून के थक्के बनने से हार्ट अटैक की संभावना बढ़ जाती है। लोगों को नहीं पता कि हार्ट अटैक से हार्ट और ब्रेन डिजीज होती हैं। सेमिनार का उदघाटन एएमए के पूर्व अध्यक्ष डॉ। शार्दूल सिंह ने किया। इस दौरान डॉ। अनूप चौहान, डॉ। वीपी अग्रवाल, डॉ। सीएम पांडेय, डॉ। सुभाष वर्मा, डॉ। अशोक कुमार, डॉ। रमेश केसरवानी आदि उपस्थित रहे।

जहर के मंचन ने बताई हकीकत

मद्य निषेध विभाग व स्वैच्छिक संस्था ग्रामोत्थान जन सेवा संस्था रसूलाबाद की ओर से नशा मुक्ति केंद्र चकिया में जन जागरुकता रैली निकालकर तंबाकू से होने वाले नुकसान की जानकारी दी गई। रैली को सिविल लाइंस से डीपीओ नीलेश मिश्र ने झंडी दिखाकर रवाना किया। मध्यान संस्था की ओर से सिविल लाइंस चौराहे पर नुक्कड़ नाटक जहर का मंचन किया गया। जिसमें नीलम प्रजापति, चेष्टा वैभव, सौरभ मासूम, रितिक कुमार आदि का योगदान रहा।

सीएमओ ने झंडी दिखाकर किया रवाना

डॉ। गिरिजाशंकर बाजेपई ने गुरुवार को काल्विन हॉस्पिटल से हरी झंडी दिखाकर रैली को रवाना किया। उन्होंने कहा कि तंबाकू का सेवन छोड़कर लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरुक होना चाहिए। कार्यक्रम में एनसीसी 6 यूपी बटालियन के कमांडिंग ऑफिसर, कर्नल सुनील चतुर्वेदी, एसआईसी डॉ। आरके मिश्रा, डॉ। वीके मिश्रा, डॉ। सादिक अली, डॉ। राकेश पासवान आदि उपस्थित रहे। इंडियन डेंटल एसोसिएशन इलाहाबाद के तत्वावधान में विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर 04वीं पीएसी वाहनी परिसर में आज करीब 400 पीएसी के जवानों और अधिकारियों की फ्री जांच की गई।