कुलपति के कार्यकाल की सीबीआई जांच व चार सूत्रीय मांगों को लेकर छात्र बैठे क्रमिक अनशन पर

ALLAHABAD: इलाहाबाद विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो। आरएल हांगलू के खिलाफ छात्र एक बार फिर मुखर हो गए हैं। कुलपति के कार्यकाल के कथित भ्रष्टाचार की सीबीआई जांच मांग से लेकर विवि में नए एकेडमिक सेशन, हॉस्टलों में तीन गुना फीस वृद्धि किए जाने व फैक्ट फाइडिंग कमेटी की रिपोर्ट सार्वजनिक किए जाने की मांग को लेकर रविवार से छात्र नेताओं ने क्रमिक अनशन शुरू किया।

दस दिन बाद पूर्ण अनशन

छात्र नेताओं ने निर्णय लिया कि दस दिनों तक पूर्वान्ह 11 बजे से लेकर शाम पांच बजे तक शांतिपूर्वक तरीके से अनशन चलता रहेगा। उसके बाद आमरण अनशन शुरू किया जाएगा।

पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार छात्रसंघ भवन के पास अवनीश यादव, अखिलेश गुप्ता, ऋषभ सिंह व अंकुश यादव अनशन पर बैठे। छात्रों ने एक स्वर में कहा कि कुलपति ने तानाशाही दिखाते हुए पाठ्यक्रमों और हॉस्टलों की फीस में तीन गुना तक की वृद्धि करने का फैसला लिया है। इसकी वजह से आर्थिक रूप से गरीब छात्रों का दाखिला मुश्किल हो जाएगा।

पांच जुलाई तक का इंतजार

छात्रनेताओं ने कहा कि ऐसा तानाशाह फैसला छात्रों को मंजूर नहीं है। इसका विविद्यालय से लेकर सड़क तक विरोध किया जाएगा। इसके अलावा छात्रों ने रुम रेंट एक्ट बनाने की भी मांग की है। इस मौके पर विकास तिवारी, नीरज प्रताप सिंह, विवेकानंद पाठक, उदय प्रकाश यादव, आदि छात्र मौजूद रहे। आंदोलन को धार देने के लिए छात्रों ने व्यापक रणनीति बनाई है। छात्रनेता आनंद सिंह ने बताया कि पांच जुलाई के बाद से डेलीगेसियों में माइक मीटिंग के जरिए छात्रों को जोड़ा जाएगा। विवि के संघटक कालेजों में पम्फलेट का वितरण किया जाएगा और कुलपति के अलावा प्रशासनिक अधिकारियों के विरोध में लगातार अभियान चलाया जाएगा।