छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : एबीएम कॉलेज गोलमुरी के 11 शिक्षकों को अब प्रोन्नति का लाभ व अन्य पावनाओं के भुगतान का रास्ता 22 साल बाद अब साफ हो गया है। उच्च शिक्षा विभाग के निर्देश पर कोल्हान विश्वविद्यालय की ओर से कॉलेज की प्राचार्य को इस संबंध में पत्र प्रेषित किया गया है। केयू ने इन शिक्षकों को पांच दिनों के भीतर आवेदन जमा करने को कहा है।

ड्यू डेट से मिलेगा लाभ

विवि प्रशासन डेट शिफ्ट कर प्रोन्नति देने की कार्यवाही शुरू करेगा। इन शिक्षकों को ड्यू डेट से प्रोन्नति देने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इन शिक्षकों के प्रोन्नति व पावनाओं के भुगतान का आदेश सुप्रीम कोर्ट व हाईकोट ने दे रखा है। 22 साल बाद इन शिक्षकों को उनके पावनाओं का भुगतान होगा। इन शिक्षकों की संचिकाओं को 31 जनवरी तक राज्य सरकार को सौंप देना है।

यह है मामला

इन शिक्षकों की नियुक्ति वर्ष 1981 से 85 के बीच हुई थी। इन शिक्षकों ने वर्ष 1997 से अपनी लंबित पावनाओं को लेकर मुकदमा दायर किया था। कई कमीशन गठित होने के बाद इनके पक्ष में फैसला सुनाया गया। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद सरकार की भी नींद खुली। पिछले एक साल से इन शिक्षकों की सारी संचिकाएं सत्यापित होकर विश्वविद्यालय और उच्च शिक्षा विभाग इधर-उधर धूल फांक रही थी।