- इराक भेजने के नाम ठगे लाखों रुपए

- गोरखनाथ एरिया में खोला था दफ्तर

द्दह्रक्त्रन्य॥क्कक्त्र : गोरखनाथ एरिया के मछली ऑफिस के पास दफ्तर खोलकर जालसाजों ने युवकों को चूना लगाया। इराक भेजने के नाम पर लाखों रुपए हड़प लिए। विदेश न जाने से परेशान युवकों ने मामले की शिकायत की। डीएम और एसएसपी से मिलकर लोगों ने गुहार लगाई। डीएम ने जालसाजों को अरेस्ट करने, दफ्तर पर ताला लगाने का आदेश दिया है। आरोपी की प्रापर्टी नीलाम कराकर बेरोजगारों की रकम लौटाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

एक साल से बेरोजगारों को टरका रहा आरोपी

गोरखनाथ एरिया के जाहिदाबाद मोहल्ला निवासी शेख हसन पर बेरोजगारों को ठगने का आरोप लगा है। एक साल पूर्व मछली ऑफिस के पास जाफरीन टेक्निकल इंस्टीट्यूट ट्रेड सेंटर पर युवकों ने संपर्क किया। इराक भेजने के लिए कई युवकों से रुपए लिए गए। आश्वासन दिया कि विदेश न जाने पर मेडिकल तक का सारा खर्च लौटा देगा। करीब 80 लाख रुपए कलेक्ट करके एसके हसन ने लोगों को दिल्ली बुलाया। दिसंबर मंथ में महिपालपुर पहुंचे बेरोजगार भटकते रहे। पांच जनवरी को दुबई से दोहा कतर, दोहा कतर से बसरा तक टिकट दिया। पांच लोग दुबई गए तो लौटकर वापस आ गए। इसके बाद थाने पहुंचकर शिकायत दर्ज कराई।

दोबारा शिकायत होने पर पकड़ा गया दिल्ली का युवक

कर्ज लेकर विदेश जाने का सपना देख रहे युवकों को चिंता सताने लगी। कर्ज देने वालों ने जब प्रेशर बनाया तो सभी भागकर शेख हसन के दफ्तर पहु़ंचे, लेकिन उसने रुपए लौटाने से मना कर दिया। पीडि़त लोगों ने गोरखनाथ थाना में शिकायत दर्ज कराई। कार्रवाई न होने पर पीडि़त एसपी सिटी के पास पहुंचे। एसएसपी को भी पत्र दिया। आरोप है कि क्राइम ब्रांच में तैनात कांस्टेबल शेख हसैनन की मदद में आ गया। उसने पीडि़तों को शिकायत वापस लेने की धमकी दी। परेशान हाल पीडि़त फ्राइडे को डीएम आफिस पहुंचे। डीएम ने एसओ को कार्रवाई का आदेश दिया।

शेख हसन ने दर्ज कराया था मुकदमा

मामला बिगड़ने पर शेख हसन ने नई दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन, चंद्रपुरा निवासी रहसन पर सारा दोष मढ़ दिया। उसको जालसाजी के लिए जिम्मेदार ठहराया। कुछ दिनों पूर्व गोरखनाथ पुलिस ने आरोपी रहसन को अरेस्ट कर लिया, लेकिन शेख हसन भी इस मामले में शामिल पाया गया। पुलिस ने उसकी तलाश शुरू कर दी। उससे पूछताछ में सारी बातें सामने आ गई। बेरोजगार युवकों ने कहा कि उन लोगों ने शेख हसन को रुपया दिया है। इसलिए पुलिस अब शेख हसन की प्रापर्टी नीलाम कराने की प्रक्रिया में जुट गई है। इससे बेरोजगारों को राहत मिलने की उम्मीद है।

शेख हसन ने युवकों को विदेश भेजने के लिए पैसा लिया था। उसके साथियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। शेख हसन के खिलाफ कार्रवाई शुरू हो गई है। कोशिश की जा रही है कि सभी युवकों की रकम वापस हो सके।

जेपी सिंह, एसओ गोरखनाथ