RANCHI: रांची यूनिवर्सिटी के कॉमर्स एंड बिजनेस मैनेजमेंट डिपार्टमेंट की बिल्डिंग की जर्जर स्थिति से जुड़ा मामला शुक्रवार को गरमा गया। इस डिपार्टमेंट के स्टूडेंट्स ने यूनिवर्सिटी पर अनदेखी का आरोप लगाते हुए तालाबंदी कर दी और जमकर नारे लगाए। पढ़ाई ठप होने और हंगामे की सूचना जैसे ही कुलपति प्रो रमेश कुमार पांडेय को मिली, वैसे ही वे बिजनेस मैनेजमेंट डिपार्टमेंट पहुंचे। यहां उनकी विभिन्न राजनीतिक दलों से जु़ड़े छात्र संगठनों के प्रतिनिधियों से गर्मा-गरम बहस हो गई।

आपकी आत्मा जानती है

कुलपति दिन के सवा एक बजे कैंपस पहुंचे। वहां पहले से ही बिजनेस मैनेजमेंट और कॉमर्स डिपार्टमेंट के स्टूडेंट्स तालाबंदी कर बाहर दरी पर बैठे थे। कुलपति के आते ही वहां विभिन्न छात्र संगठनों के नेता भी पहुंच गए। अगुवाई आजसू के ओम वर्मा कर रहे थे। वहीं अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से श्यामानंद पांडेय, स्वर्णिम राय और एनएसयूआई की ओर से शारिक अहमद व अनिकेत राज भी मौजूद थे। सभी ने जब कुलपति के आते ही नारेबाजी शुरू की, तो वीसी ने उनसे कहा कि आपकी आत्मा जानती है कि आप क्या कर रहे हैं? मेरे नॉलेज में यह मामला आ चुका है और मैं इस पर विचार भी कर रहा था। इसके बावजूद इस हंगामे की क्या जरूरत थी? इस पर स्टूडेंट्स ने भी दो टूक कहा कि हमें इस खतरनाक बिल्डिंग से निजात चाहिए। जल्दी कहीं और जगह उपलब्ध कराइए।

वीसी ने देखी स्थिति

हो-हंगामे के बीच वीसी ने स्टूडेंट्स से कहा कि बिल्डिंग का ताला खोलें, मैं अंदर जाकर देखता हूं। इसके बाद वीसी के साथ स्टूडेंट्स का हुजूम बिल्डिंग के अंदर गया। वहां स्टूडेंट्स ने वीसी को एक-एक कर क्लासरूम और वाशरूम दिखाया। अंत में वीसी ने कहा कि वे सभी मुद्दों पर कार्रवाई करेंगे। दो हफ्ते के भीतर दो नए रूम, एक वाशरूम और एक हॉल तत्काल कॉमर्स डिपार्टमेंट को मुहैया कराएंगे।

दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट ने उठाया था मामला

इस बिल्डिंग की खस्ता हाल पर 'दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट' ने 28 अगस्त के अंक में मामले को प्रमुखता से प्रकाशित किया था। इसके बाद दो दिनों से स्टूडेंट्स इस मामले को लेकर लगातार यूनिवर्सिटी प्रशासन पर दबाव बना रहे थे। कोई कार्रवाई न होता देख स्टूडेंट्स ने शुक्रवार को डिपार्टमेंट में तालाबंदी कर दी।