- सिविल लाइंस, हाईकोर्ट से लेकर शहर के कई इलाकों में हुए प्रदर्शन

- सीएम अखिलेश यादव का पुतला फूंक कर पब्लिक ने जताए अपने इरादे

ALLAHABAD: सही मायनों में सोमवार का दिन निवर्तमान कमिश्नर बादल चटर्जी के नाम रहा। पब्लिक ने उनके तबादले के शासन के फैसले के विरोध में जगह-जगह प्रदर्शन, बैठक और पुतला दहन कर अपने इरादे जता दिए। जनआंदोलन के चलते पुलिस-प्रशासन की भी नींद उड़ी रही। लोगों ने प्रदर्शन कर सरकार से अपना फैसला वापस लेने की मांग की।

सिविल लाइंस में निकाली शवयात्रा

तबादले के विरोध में पिछले दो दिनों से विरोध प्रदर्शन और क्रमिक अनशन कर रही आम आदमी पार्टी कार्यकर्ताओं ने सिविल लाइंस में युवा नेता आकाश सिंह के नेतृत्व में सीएम के पुतले की शवयात्रा निकाली। इस दौरान ईमानदार अफसर को बहाल करो का नारा लगाया। पुलिस की लाख कोशिशों के बावजूद पुतले को सरेआम आग के हवाले कर दिया गया।

डीएम को ज्ञापन सौंपकर बताई मंशा

हाईकोर्ट अधिवक्ता संघ और जिला अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष एवं सचिव ने बादल चटर्जी के तबादले के विरोध में डीएम पी गुरु प्रसाद को ज्ञापन सौंपा। उन्होंने कहा कि निवर्तमान कमिश्नर अपने विकास कार्यो और जनहित में लिए गए निर्णयों को लेकर जनता में लोकप्रिय हैं। उनके तबादले से जनता में रोष व्याप्त है। ज्ञापन की एक प्रति प्रदेश मुख्यमंत्री को भेजी गई है। मिलने वालों में संघ के महासचिव डॉ। सीपी उपाध्याय, जिला अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष शीतला प्रसाद व महासचिव देवेंद्र मिश्र सहित कई लोग मौजूद रहे। सोमवार को जिला कचहरी के वकीलों ने चक्काजाम कर अपना विरोध जताया। इसके बाद डीएम का घेराव कर ज्ञापन सौंपा गया।

सीएम का पुतला फूंका

बादल चटर्जी के तबादले के लिए विरोध में नागरिक अधिकार मंच के तत्वावधान में सैकड़ों लोगों ने सिविल लाइंस चौराहे पर सीएम अखिलेश यादव का पुतला फूंका। आंदोलन के अगुवा सुदेंद्र धवन ने कहा कि भ्रष्टाचार को जड़ से उखाड़ने की कोशिश कर रहे इमानदार अधिकारी को हटाकर सपा सरकार ने अपना चेहरा उजागर कर दिया है। इस मौके पर अध्यक्ष मनोहर दास गुप्ता, अयोध्या सिंह चौहान, पुनीत कुमार आदि मौजूद रहे।

दारागंज विकास मंच ने निकाला मौन जुलूस

दारागंज विकास मंच की बैठक में कमिश्नर बादल चटर्जी के स्थानांतरण के शासन के फैसले की भ‌र्त्सना की गई। बैठक के दौरान मंच के संयोजक वीरेंद्र सिंह ने कहा कि पूर्व कमिश्नर अपने प्रशासनिक कार्यो से प्रणाली में अमूल चूल परिवर्तन ला रहे थे। उनके तबादले का घोर विरोध किया जाएगा। इसके बाद संरक्षक धाराराम यादव के नेतृत्व में निराला मार्ग, मोरी, बक्शी बांध तक एक मौन जुलूस निकाला गया। जिसका मार्गदर्शन केसी त्रिपाठी एवं अमरनाथ दुबे ने किया।

संयुक्त ट्रेड यूनियन ने किया प्रदर्शन

ट्रेड यूनियन बिरादरी ने बादल चटर्जी की वापसी की मांग को लेकर सिविल लाइंस चौराहे पर प्रदर्शन कर मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का पुतला दहन किया। प्रदर्शन का नेतृत्व सीटू इलाहाबाद के जिला मंत्री हरिश्चंद्र द्विवेदी, एटके जिला मंत्री राम सागर, इलाहाबाद डिवीजन इंश्योरेंस इम्प्लाइज यूनियन के महामंत्री अविनाश कुमार मिश्र आदि ने किया। उन्होंने बादल चटर्जी के प्रति सपा सरकार के रवैये पर अपना आक्रोश व्यक्त किया।

आज से निरंतर अनशन पर बैठेंगे अधिवक्ता

- हाईकोर्ट अधिवक्ता संघ के कोषाध्यक्ष राजीव शुक्ला के नेतृत्व में वकीलों ने अंबेडकर मूर्ति पर सांकेतिक अनशन किया। अनशन पर बैठे अधिवक्ताओं को आम आदमी पार्टी की शिमलाश्री व लोक सेवक समाज के अध्यक्ष पीसी सिंह ने अपना समर्थन देकर बादल चटर्जी का तबादला निरस्त किए जाने की मांग की। राजीव शुक्ला ने कहा कि मांगें नहीं माने जाने पर ख्फ् सितंबर से अधिवक्तागण सुबह क्क् बजे से निरंतर अनशन पर बैठेंगे। आज इस मांग को लेकर डेढ़ बजे महाधिवक्ता भवन पर महाधिवक्ता को ज्ञापन सौंपा जाएगा।

पूर्व मेयर ने किया निवेदन

इलाहाबाद के पूर्व मेयर रवी भूषण वधावन ने बादल चटर्जी के तबादले पर आश्चर्य व्यक्त किया है। उन्होंने मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को पत्र लिखकर तबादला निरस्त किए जाने की मांग की है। उन्होंने कहा है कि पूर्व कमिश्नर बेहतर कार्य करके शासन के सम्मान को बढ़ा रहे थे। नागरिकगण भी उनके जागरुक प्रयासों की प्रशंसा कर रहे हैं।