जिला कचहरी से लेकर हाईकोर्ट तक बंद रहा कामकाज

हत्या के विरोध में अधिवक्ताओं ने जमकर किया प्रदर्शन

ALLAHABAD: जिला न्यायालय के अधिवक्ता राजेश कुमार श्रीवास्तव की हत्या के विरोध में दूसरे दिन भी जिला कचहरी और हाईकोर्ट में कामकाज ठंप रहा। साथी अधिवक्ता की दिन दहाड़े हत्या के विरोध में जिला अधिवक्ता संघ, हाईकोर्ट बार एसोसिएशन और बार काउंसिल की ओर से विरोध प्रदर्शन किया गया। इस दौरान अधिवक्ताओं ने हत्यारोपियों की शीघ्र गिरफ्तारी की मांग की। इस दौरान हाईकोर्ट से लेकर कचहरी तक धरना प्रदर्शन जारी रहा। अधिवक्ताओं ने प्रदर्शन के दौरान जमकर नारेबाजी की। प्रदर्शन कर रहे वकीलों ने इस दौरान प्रशासन का पुतला भी फूंका।

हाईकोर्ट: कार्य बहिष्कार

हाईकोर्ट में दूसरे दिन भी अदालती काम नहीं हुआ। अधिवक्ता राजेश श्रीवास्तव की बदमाशों द्वारा गोली मारकर दिनदहाड़े की गयी हत्या के विरोध में हाईकोर्ट बार एसोसिएशन ने सभाकर न्यायिक कार्य से विरत रहने का फैसला लिया। इसके चलते कर्मचारी अधिकारी न्यायालय परिसर में प्रवेश नहीं कर सके। अदालतें बैठीं किन्तु वकीलों की गैर मौजूदगी के चलते जज अपने चेम्बरों में वापस लौट गए। इस दौरान वकीलों ने पुलिस प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी करते हुए प्रशासन का पुतला फूंका। रितेश श्रीवास्तव के नेतृत्व में अधिवक्ताओं ने अम्बेडकर चौराहे पर अपराधियों की गिरफ्तारी की मांग में धरना दिया।

बार एसोसिएशन ने दिए 2 लाख

हाईकोर्ट बार एसोसिएशन की कार्यकारिणी की एक आपातकालीन बैठक हुई। अध्यक्षता हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के उपाध्यक्ष मुन्ना यादव एवं संचालन महासचिव अविनाश चन्द्र तिवारी ने किया। आम सभा में दिवंगत अधिवक्ता राजेश कुमार श्रीवास्तव की निर्मम हत्या की घोर निंदा की गई। हाईकोर्ट बार एसोसिएशन की कार्यकारिणी द्वारा सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के फंड से 2 लाख रुपए का चेक दिवंगत अधिवक्ता की पत्‍‌नी आभा श्रीवास्तव को हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष आईके चतुर्वेदी एवं महासचिव अविनाश चन्द्र तिवारी, संयुक्त सचिव प्रशासन प्रशांत सिंह तथा कोषाध्यक्ष राजकुमार सिंह सहित कार्यकारिणी के अन्य पदाधिकारियों ने उनके आवास जाकर चेक प्रदान किया। बार एसोसिएशन द्वारा यह मांग की गई कि पुलिस प्रशासन मुख्य आरोपियों की गिरफ्तारी अविलंब सुनिश्चित करें तथा दिवंगत अधिवक्ता के घर पर पहुंचे डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या से दिवंगत अधिवक्ता की पत्‍‌नी को सरकारी सेवा में लिया जाए। जिस पर डिप्टी सीएम ने आश्वासन दिया कि सरकारी नौकरी की मांग के परिप्रेक्ष्य में वह शासन स्तर से भरपूर प्रयास करेंगे।

बार काउंसिल करेगा हरसंभव मदद

युवा अधिवक्ता राजेश श्रीवास्तव की निर्मम हत्या पर महाधिवक्ता उत्तर प्रदेश एवं अध्यक्ष विशेष समिति बार काउंसिल ऑफ यूपी राजघवेन्द्र सिंह ने दुख प्रकट किया। उन्होंने दिवंगत अधिवक्ता के परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि आश्रितों को बार काउंसिल की तरफ से हर संभव मदद की जाएगी।