- डेंगू मरीजों के इलाज की सुविधाओं के लिए डीएम ने किया औचक निरीक्षण

- मरीजों ने की अस्पताल में गंदे टायलेट और साफ-सफाई न होने की शिकायत

LUCKNOW: डेंगू की रिपोर्ट 24 घंटे में ही तैयार हो जाती है, लेकिन अस्पतालों में समय से मिल नहीं पाती। डीएम राजशेखर ने डेंगू की रिपोर्ट हर हाल में 24 घंटे के भीतर अस्पतालों में उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। डीएम ने शुक्रवार को डॉ। श्यामा प्रसाद मुखर्जी अस्पताल (सिविल), लोहिया अस्पताल और लोहिया इंस्टीट्यूट की लैबोरेटरी का औचक निरीक्षण किया और सभी अस्पतालों को रिपोर्ट ईमेल के जरिए उपलब्ध कराने के निर्देश दिए ताकि डॉक्टर उसी अनुसार मरीज का इलाज कर सकें।

मरीजों ने की गंदगी की शिकायत

निरीक्षण के दौरान डीएम के साथ सीएमओ डॉ। एसएनएस यादव और अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे। सबसे पहले डीएम सिविल अस्पताल पहुंचे। जहां पर मरीजों ने शिकायत करते हुए कहा कि अस्पताल में काफी गंदगी है। टायलेट में कभी सफाई नहीं होती और कॉकरोच बहुत परेशान करते हैं। इस पर डीएम ने अस्पताल को दो दिन के अंदर समस्याओं का निराकरण करने के निर्देश दिए।

दो-तीन दिन में मिल रही थी रिपोर्ट

इसके बाद डीएम ने लोहिया अस्पताल और लोहिया इंस्टीट्यूट की लैबोरेटरी का भी निरीक्षण किया। अस्पतालों को अब तक दो से तीन दिन में ही रिपोर्ट मिल रही थी। इस पर डीएम ने सीएमओ को निर्देशित किया कि एलाईजा टेस्ट की रिपोर्ट सभी अस्पतालों को 24 घंटे के अंदर ईमेल पर भेजें। सीएमओ को सभी अस्पतालों के ईमेल एड्रेस लोहिया इंस्टीट्यूट, केजीएमयू, पीजीआई और स्वास्थ्य भवन को शाम तक उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।

135 बेड डेंगू के लिए आरक्षित

सीएमओ डॉ। एसएनएस यादव ने बताया कि 8 डिस्ट्रिक्ट लेवल के अस्पतालों (10 से 12 बेड) और 9 सीएचसी में (5 बेड) में कुल 135 बेड अकेले डेंगू के लिए आरक्षित किए गए हैं। इसके अलावा अब तक लखनऊ में 19 मरीजों की जांच पॉजीटिव आई है और उनमें से 13 को ठीक कर डिस्चार्ज किया गया है। 6 मरीज ऐसे हैं जिनका इलाज चल रहा है।

यहां उपलब्ध हैं जांच की सुविधा

संजय गांधी पीजीआई, केजीएमयू, लोहिया इंस्टीट्यूट और स्वास्थ्य भवन की मोबाइल यूनिट में जांच की सुविधा उपलब्ध है। डॉक्टर्स ने कहा कि डेंगू दवा सामान्य दवाओं से ही ठीक होती है। सिर्फ पैरासीटामाल टेबलेट और डॉक्टर के निर्देश मानने की जरूरत है।

स्कूल संस्थानों को सख्त निर्देश

डीएम ने सभी स्कूलों व अन्य सभी संस्थानों को सख्त निर्देश जारी कर कहा है कि पूरी बांह के कपड़े पहन कर ही स्कूल जाएं। जो भी संस्थान, व्यक्ति या मरीज लापरवाही करेगा, उसके खिलाफ क्रिमिनल नेग्लीजेंस का लीगल एक्शन लिया जाएगा।

आईएमए ने की नगर निगम से अपील

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन की लखनऊ शाखा ने नगर आयुक्त को पत्र लिखकर जनहित में साफ-सफाई और जलभराव की समस्या से निपटने के लिए युद्ध स्तर पर सफाई अभियान शुरू करने की अपील की है। ताकि लोगों को डेंगू के संभावित खतरे से बचाया जा सके। आईएमए के सचिव डॉ। विश्वजीत सिंह ने कहा है कि डेंगू और मलेरिया की आशंका को देखते हुए यह जरूरी है और इसमें सामान्य लोगों की भागीदारी भी सुनिश्चित की जाए। डॉ। विश्वजीत सिंह ने कहा कि आईएमए से जुड़े डॉक्टर अपने अपने क्षेत्र में नगर निगम के सफाई कर्मियों को सहयोग देंगे और लोगों को जागरूक करेंगे।