एक्सक्लूसिव

- रिजर्वेशन व तत्काल टिकट के लिए पैसेंजर्स को नहीं करना पड़ेग लंबा इंतजार, चंद मिनटों में जारी होंगी कई टिकट

-पैसेंजर्स की सुविधा के लिए रेलवे बोर्ड पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम को नेक्स्ट जेन सॉफ्टवेयर से कर रहा है अपडेट

KANPUR। रेलवे बोर्ड अपने पैसेंजर्स की सुविधा के लिए अपने पीआरएस 'पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम' को अपडेट कर रहा है। जिससे अब पैसेंजर्स को रिजर्वेशन टिकट बनवाने में घंटो परेशान नहीं होना पड़ेगा। इसके लिए रेलवे बोर्ड पीआरएस को अपडेट कर फास्ट कर रहा है। जिससे वर्तमान की अपेक्षा रिजर्वेशन व तत्काल टिकट बनाने की क्षमता दोगुनी हो जाएगी। इसके लिए रेलवे आईआरसीटीसी के सॉफ्टवेयर की मदद लेगा।

आरसीटीसी की मदद से

एनसीआर सीपीआरओ अजीत कुमार ने बताया कि पैसेंजर की सुविधा के लिए रेलवे अपने पीआरएस सर्विस को अपडेट कर रहा है। इसके लिए रेलवे आईआरसीटीसी के नेक्स्ट-जेन सॉफ्टवेयर की मदद लेगा। इस सॉफ्टवेयर की मदद से पीआरएस एक मिनट में पूरे देश में 20 हजार रिजर्वेशन टिकट निकाल सकेगा। इससे रेल पैसेंजर्स को काफी लाभ मिलेगा। सेंटर फॉर रेलवे इंफॉर्मेशन सिस्टम तीन माह के अंदर अपने सिस्टम को नेक्स्ट-जेन सॉफ्टवेयर से अपडेट कर लेगा। जिसके बाद स्टेशन के रिजर्वेशन काउंटर में दोगुने लिमिट से टिकट पैसेंजर को जारी हो सकेंगे। इससे पैसेंजर्स को काउंटर विंडो में लगने वाली लंबी लाइनों से मुक्ति मिल जाएगी।

10 से 15 मिनट में

एनसीआर सीपीआरओ अजीत कुमार सिंह ने बताया कि कानपुर सेंट्रल स्टेशन व सिटी के जुड़े अन्य स्टेशन के रिजर्वेशन विंडो व आईआरसीटीसी की वेबसाइट के माध्यम से प्रतिदिन लगभग 30 हजार रिजर्वेशन टिकट जारी होती हैं। वर्तमान में पैसेंजर्स को काउंटर से रिजर्वेशन टिकट लेने में कम से कम एक घंटा लग जाता है। सिस्टम अपडेट होने के बाद पैसेंजर 10 से 15 मिनट में टिकट मिल जाएगा।

'रेल पैसेंजर्स की सुविधाओं के लिए रेलवे बोर्ड ने पीआरएस सर्विस को अपडेट करने का निर्णय लिया है। जोकि तीन माह के अंदर हो जाएगा। पीआरएस की रफ्तार दोगुनी होने से पैसेंजर्स को काफी राहत मिलेगी.'

अजीत कुमार सिंह, सीपीआरओ, एनसीआर

--------------

20 हजार टिकट एक मिनट में बनेंगी नए सॉफ्टवेयर से

100 दिन में रेलवे बोर्ड अपडेट कर लेगा पीआरएस को

30 हजार से ज्यादा रिजर्व टिकट रोजाना कानपुर से बनतीं

12 के करीब कानपुर में रिजर्वेशन काउंटर हैं