- ट्विटर और फेसबुक के जरिये भी लोगों को बताये जाएंगे उनके अधिकार व नियम

pankaj.awasthi@inext.co.in

LUCKNOW : बिल्डर्स व प्रमोटर्स अब किसी को ठग न सकें और अगर कोई उनके झांसे में आ भी जाए तो उससे कैसे निपटा जाए, इसे लेकर यूपी रेरा ने कमर कस ली है. पब्लिक को जागरूक करने के लिये यूपी रेरा अब सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की मदद लेगा. इसके तहत न सिर्फ यूट्यूब चैनल की शुरुआत की गई है बल्कि, ट्विटर व फेसबुक के जरिए भी आम लोगों को उनके अधिकार व नियम-कानून की जानकारी दी जाएगी.

पब्लिक नहीं फंसेगी जाल में

यूपी रेरा के पीआरओ दीपांशु राय ने बताया कि आमतौर पर लोग नियम कानूनों की जानकारी के अभाव में जालसाज प्रमोटर्स या बिल्डर्स के जाल में फंसकर प्लॉट या फ्लैट के नाम पर अपनी जमापूंजी फंसा बैठते हैं. अपने अधिकारों की जानकारी न होने की वजह से लोग प्रमोटर व बिल्डर्स के दफ्तर के चक्कर काटते रहते हैं. इन्हीं सब दिक्कतों को देखते हुए यूपी रेरा ने पब्लिक को जागरूक करने के लिये सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की मदद लेने का फैसला किया है. उन्होंने बताया कि यूपी रेरा ने आम लोगों को जागरूक करने के लिये यूट्यूब पर अपना चैनल शुरू किया है. इसे https://www.youtube.com/channel/UCAeF0bOHPpzN-K9QvfA9rSQ लिंक पर क्लिक करके सब्सक्राइब किया जा सकता है. उन्होंने बताया कि इस चैनल पर पब्लिक को जागरूक करने से संबंधित जानकारी दी जा रही है, ताकि वे फ्रॉड प्रमोटर्स व बिल्डर्स के जाल में न फंस सकें.

बॉक्स..................

फेसबुक व ट्विटर पर भी मिलेगी जानकारी

यूट्यूब चैनल के साथ ही यूपी रेरा ने सोशल मीडिया के अन्य प्लेटफॉर्म जैसे ट्विटर व फेसबुक पर भी अपनी आमद दर्ज कराई है. लोग ट्विटर हैंडल @UPRERAofficial को फॉलो कर यूपी रेरा से मिलने वाली जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं. इसके अलावा फेसबुक पेज upreraofficial से जुड़कर भी जागरूक रह सकते हैं.

रोहतास व एंडेस टाउन प्लानर्स के प्रोजेक्ट्स में निवेश न करने की ताकीद

- आदेश के बावजूद रजिस्ट्रेशन न कराने को लेकर यूपी रेरा ने जारी किया कारण बताओ नोटिस

- बायर्स के लिये जारी की एडवायजरी

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW (19 June):

यूपी रियल एस्टेट रेगुलेटरी अथॉरिटी (यूपी रेरा) ने रोहतास ग्रुप व एंडेस टाउन प्लानर्स के प्रोजेक्ट्स में निवेश न करने को लेकर एडवायजरी जारी कर बायर्स को ताकीद की है. दोनों कंपनियों ने अपने प्रोजेक्ट्स को रेरा के आदेश के बावजूद रजिस्ट्रेशन नहीं कराया. लिहाजा, उन्हें कारण बताओ नोटिस भी जारी किया गया है.

आदेश को किया अनदेखा

यूपी रेरा के सचिव अबरार अहमद ने बताया कि रोहतास प्रोजेक्ट्स लिमिटेड सुल्तानपुर रोड पर और एंडेस टाउन प्लानर्स लिमिटेड रायबरेली रोड पर प्रोजेक्ट डेवलप कर रहा है. दोनों ही प्रोजेक्ट्स की शुरुआत वर्ष 2012-13 में हुई थी. इधर, 1 मई 2016 को प्रदेश में भू-संपदा अधिनियम आंशिक रूप से और 1 मई 2017 को पूर्ण रूप से लागू हो जाने के बाद इन निर्माणाधीन प्रोजेक्ट्स को यूपी रेरा में रजिस्टर्ड कराया जाना था. हालांकि, दोनों ही प्रमोटर्स ने रजिस्ट्रेशन नहीं कराया. सचिव अबरार अहमद ने बताया कि 17 अक्टूबर 2017 को दोनों प्रमोटर्स को आदेश देते हुए इनका रजिस्ट्रेशन कराने को कहा. लेकिन, उन्होंने इस आदेश को अनदेखा कर दिया.

जमा न करें कोई धनराशि

सचिव अबरार अहमद ने बताया कि आदेश के बावजूद रजिस्ट्रेशन न कराने को लेकर रोहतास प्रोजेक्ट्स लिमिटेड व एंडेस टाउन प्लानर्स को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है. इसके अलावा दोनों प्रोजेक्ट्स के बायर्स व इनमें प्लॉट व फ्लैट लेने के इच्छुक बायर्स के लिये एडवायजरी जारी कर कहा है कि जब तक दोनों प्रमोटर्स इन प्रोजेक्ट्स का यूपी रेरा में रजिस्ट्रेशन नहीं करा लेते तब तक उनकी मांग पर बुक किये गए प्लॉट्स व फ्लैट्स पर कोई धनराशि न जमा करने की ताकीद की गई है.