-सॉलिड वेस्ट प्लांट के आसपास के लाखों लोग हो रहे प्रभावित

- नायब तहसीलदार के माध्यम से राष्ट्रपति को भेजा ज्ञापन

- प्लांट के मुख्य गेट के समक्ष प्रदर्शन कर जताई नाराजगी

------------

देहरादून: राजधानी से तीस किलोमीटर दूर विकासनगर कस्बे के शीशमबाड़ा में कूड़ा निस्तारण प्लांट की बदबू से परेशान पांच सौ लोगों ने राष्ट्रपति से इच्छामृत्यु मांगी है। इस बीच, तीन लोग प्लांट के समक्ष आमरण अनशन पर बैठ गए हैं। लोगों ने चेतावनी दी है कि यदि समस्या का हल नहीं निकला तो सामूहिक रूप से आत्मदाह करेंगे।

सेलाकुई के निकट शीशमबाड़ा में नगर निगम का सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट है। स्थापना के बाद से ही लोग इसका विरोध कर रहे हैं। प्लांट में कूड़ा निस्तारण के समुचित प्रबंधन ने होने के कारण इलाके के लोग लगातार बदबू के बीच जीवन यापन कर रहे हैं। लोग प्लांट के विरोध में कई बार धरना-प्रदर्शन कर चुके हैं। बदबू से कई तरह की बीमारियों का शिकार हो रहे लोग मंडे को एक बार फिल प्लांट के गेट पर पहुंच और प्रदर्शन किया।

बीमारियों की चपेट में लोग

क्षेत्रवासियों का कहना था कि कूड़ा निस्तारण प्लांट से उठने वाली बदबू के कारण उनका जीना दुश्वार हो गया है। आसपास के वातारण में जहर घुलने से लोगों के सेहत खराब होने की आशंका गहरा रह है। इससे बीमारियां भी फैल रही हैं। प्लांट के पास की बस्ती में रहने वाले और इस प्लांट के खिलाफ लगातार आंदोलन करने वाले रविन्द्र भट्ट का कहना है लगातार बदबू रहने के कारण आसपास के लोग कई तरह ही बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। उनकी बस्ती में छह लोग कैंसर की चपेट में आ गये हैं। खाना खाने के बाद मितली आना और सिर भारी रहना आम समस्या हो गई है।

राष्ट्रपति को भेजा ज्ञापन

प्रदर्शन कर रहे लोगों ने नायब तहसीलदार के माध्यम से अपनी मांगों के समर्थन में राष्ट्रपति का ज्ञापन भेजा। इसमें उन्होंने आरोप लगाया कि राज्य सरकार जनता के स्वास्थ्य से खिलवाड़ कर रही है। स्थानीय लोगों ने प्लांट को अन्यत्र शिफ्ट करने की मांग उठाई है, साथ ही कहा कि अगर ऐसा नहीं किया जाता है तो पांच सौ लोगों को इच्छामृत्यु की अनुमति दे दी जाए।

आमरण अनशन शुरू

मंडे को कूड़ा निस्तारण प्लांट के गेट के समक्ष तीन लोगों शशि कुमार, रविकांत ¨सघल और सतपाल ने इसी मांग को लेकर आमरण अनशन शुरू कर दिया है। कहा, जब तक सरकार प्लांट को यहां से नहीं हटाती, तब तक अनशन जारी रहेगा।