RANCHI: अपर बाजार को संवारने का जिम्मा अब आम लोगों ने अपने कंधे पर उठा लिया है। सरकार से बार-बार निवेदन के बावजूद जब अपर बाजार की सूरत नहीं बदली तो कुछ लोग आगे आये हैं ओर इसे कैसे संवारा जाये, इस पर मंथन करने लगे हैं। आठ लोगों की यह टीम फ‌र्स्ट फेज में हर संडे को अपर बाजार के विभिन्न गल्ली-मोहल्लों में घूमकर खाली पड़ी सरकारी जमीन ढूंढ रहे हैं। इसके बाद इन जमीनों की जानकारी सरकार को देंगे ताकि अपर बाजार में एक समुचित पार्किंग स्थल का निर्माण कराया जा सके।

8 लोगों की टीम से जुड़े 85 लोग

एडवोकेट दीपेश कुमार निराला के नेतृत्व में आठ लोगों की टीम तैयार हुई है। इसमें इंजीनियर, अमीन, व्यवसायी आदि सभी शामिल हैं। दीपेश ने अपर बाजार के विकास के लिए व्हाट्सअप गु्रप बनाया है, जिसमें अपर बाजार के सभी व्यवसायी इंटरेस्ट ले रहे हैं। 85 लोगों का ग्रुप तैयार हो चुका है, सभी इसे लेकर गंभीर हैं। दीपेश ने बताया कि अपर बाजार में फूड कोर्ट और पार्किंग की बहुत बड़ी समस्या है। यहां जाम लगने का सबसे बड़ा कारण पार्किंग का न होना ही है। हम लोग खाली पड़ी सरकारी जमीन ढूंढ रहे हैं, जहां पार्किंग की व्यवस्था उपलब्ध कराई जा सके।

60 डिसमिल मिली जमीन

एडवोकेट दीपेश कुमार निराला ने बताया कि फ‌र्स्ट संडे को जब हम निकले तो दो स्थानों एक लक्ष्मी नारायण मंदिर के बगल में 20 और सेवा सदन हॉस्पिटल के सामने 40 डिसमिल जमीन खाली मिली है। यहां कुछ लोगों ने अतिक्रमण कर रखा है। इसे अतिक्रमण मुक्त करा कर पार्किंग और फूड कोर्ट के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

सरकार को लिखेंगे लेटर

दीपेश कुमार ने बताया कि खाली जमीन के डेवलपमेंट के लिए सरकारी विभागों को लेटर लिखने का निर्णय लिया गया है। बिजली विभाग, रांची नगर निगम और पेयजल एवं स्वच्छता विभाग को पत्र लिख कर खाली जमीन की जानकारी देंगे। यह सिलसिला आगे भी जारी रहेगा। हर संडे हमलोग अपर बाजार के अलग-अलग क्षेत्र का दौरा करेंगे। अभी अपर बाजार का ब्लू प्रिंट तैयार किया जा रहा है। जिन-जिन स्थानों पर जमीन है इसका एक खाका तैयार कर सरकार को सौपेंगे। अपर बाजार में अव्यवस्था का माहौल रहता है। इस स्थिति में सुधार लाने के लिए सबसे पहले अपर बाजार के लोगों को ही आगे आना होगा। सभी लोग मिल कर अपर बाजार की ट्रैफिक को स्मूथ कर सकेंगे। इस काम में दुकानदारों को भी सहभागिता दिखानी होगी। अगले फेज में हम लोग बेसमेंट को पार्किंग के लिए इस्तेमाल करने को लेकर दुकानदारों को अवेयर करेंगे।