-शहर में बिजली की आधी-अधूरी वोल्टेज, उपकरण जले

-बिजली की समस्या ने निकाला शहरवासियों का दम

Meerut: शहर में बिजली की अघोषित कटौती से अभी राहत नहीं मिली थी कि लो-वोल्टेज की समस्या ने शहरवासियों का दम निकाल दिया है। बिजली की लो-वोल्टेज आने से कई इलाकों में लोगों के घरों में रखे बिजली के उपकरण जल गए। लोगों ने जब बिजली घरों से संपर्क करना चाहा तो वहां मौजूद कर्मचारियों ने फोन उठाने की भी जहमत नहीं उठाई।

लो-वोल्टेज बनी समस्या

शहर में पिछले कई दिनों से लो-वोल्टेज की समस्या बनी हुई है, लेकिन शनिवार को यह समस्या तब अधिक गहरा गई जब लोगों के घरों में रखे बिजली के उपकरण जलने शुरू हो गए। प्रभावित लोगों ने जब बिजली अधिकारियों को फोन मिलाया तो उन्होंने कॉल रिसीव तक नहीं की। इससे नाराज लोगों ने सदर बिजली घर पर पहुंचकर हंगामा शुरू कर दिया। हंगामें की सूचना पर पहुंचे इंस्पेक्टर सदर पुलिस ने लोगों को समझा-बुझाकर मामले को शांत कराया।

क्यों होती है लो-वोल्टेज

विभागीय अफसरों की मानें तो लो-वोल्टेज की समस्या ओवरलोडिंग की वजह से पनपती है। कभी-कभी डिमांड और सप्लाई में भारी फर्क होने के कारण बिजली ओवरलोडिंग की समस्या खड़ी हो जाती है, जिससे कभी-कभी लो-वोल्टेज जैसी समस्या देखने को मिलती है। विद्युत वितरण निगम के चीफ इंजीनियर राधेश्याम यादव ने बताया कि ओवरलोडिंग से एलटी लाइन या ट्रांसफार्मर का जंफर उड़ जाता है जिससे लो-वोल्टेज आने शुरू हो जाते हैं। और कभी-कभी उपकरण तक जलने की नौबत आ जाती है।

ये क्षेत्र रहे प्रभावित

सदर दुर्गाबाड़ी, वेस्ट एंड रोड, गोला कुआ, हापुड अड्डा, श्यामनगर, अहमद नगर, कांच का पुल, खूनी पुल, पीएल शर्मा रोड, पटेल नगर, रजबन बड़ा बाजार, गंगानगर, अम्हैडा, अमन विहार, थापर नगर और सैनिक विहार।

पब्लिक का हो रहा नुकसान

अचानक से लो-वोल्टेज आने शुरू हो गए। इससे पहले की कुछ कर पाते रेफ्रिजरेटर से धुंआ उठना शुरू हो गया। दोबारा चला कर देखा तो फ्रिज नहीं चला।

-पोपट अरोरा, सदर बाजार

दो दिन से बिजली की लो-वोल्टेज आ रही हैं। शनिवार को लो-वोल्टेज अधिक कम होने से कूलर का पंप जल गया। बिजली घर फोन मिलाया तो फोन नहीं उठा।

-सतीश भाटिया, दुर्गाबाड़ी

लो-वोल्टेज से घर में रखा ओवेन जल गया। बिजली के कई अन्य उपकरणों से भी धुआं उठना शुरू हो गया, लेकिन उनकों समय रहते बंद कर दिया गया।

-दिनेश शर्मा, गंगानगर

लो-वोल्टेज तीन दिनों से समस्या बनी हुई है। घर के सारे बल्ब खराब हो गए। बिजली अधिकारियों ने इसे रूटीन की समस्या बताकर पल्ला झाड़ लिया।

-सुरेन्द्र कुमार, शास्त्रीनगर

कई बार ओवरलोडिंग के कारण ट्रांसफार्मर से फ्यूज उड़ जाता है। इससे बिजली की लो-वोल्टेज आनी शुरू हो जाती है। इस तरह के फाल्ट लोकल फाल्ट की श्रेणी में आते हैं, जो सूचना मिलते ही ठीक कर लिए जाते हैं।

-राधेश्याम यादव, चीफ इंजीनियर विद्युत