- रात आठ बजे अचानक बंद कर दी मोदीपुरम ट्रांसमिशन की दोनों लाइनें

- पौने तीन घंटे रहा संकट, मजबूरी में बाहर से उधार ली गई बिजली

Meerut : बारिश से दिनभर फाल्ट व बिजली के आने जाने के सिलसिले के बीच मेरठ शहर व जनपद की बिजली के रास्ते में गुरुवार रात में केंद्रीय ग्रिड का मटौर उपकेंद्र विलेन बन गया। रात में आठ बजे अचानक ग्रिड से मोदीपुरम ट्रांसमिशन की दोनों लाइनें बंद कर दी गई। शहर समेत पूरे जनपद में अंधेरा छा गया। पौने तीन घंटे यह स्थिति बनी रही। अफसरों के सभी प्रयास व्यर्थ रहे। ग्रिड ने जब चाहा तभी बिजली शुरू हुई।

छा गया अंधेरा

केंद्रीय ग्रिड कंट्रोल की मनमानियां लगातार बढ़ती जा रही हैं। गुरुवार को बारिश के कारण मौसम ठंडा था। बिजली की मांग भी काफी कम थी, लेकिन बारिश के कारण रात से लेकर दिन भर विभिन्न बिजलीघरों तथा लाइनों में फाल्ट का सिलसिला चलता रहा। जैसे-तैसे दिन बीता तो रात में केंद्रीय ग्रिड का मटौर उपकेंद्र बिजली के रास्ते में बाधा बन गया। यहां से मोदीपुरम 220 केवी ट्रांसमिशन को आ रही दोनों लाइनों को रात आठ बजे अचानक बंद कर दिया गया। इससे पूरा ग्रामीण क्षेत्र तथा शहर के सभी ट्रांसमिशनों में अंधेरा छा गया।

उधार ली बिजली

ट्रांसमिशनों में रोशनी करने के लिए मुजफ्फरनगर से बिजली उधार ली गई, लेकिन पूरा शहर अंधेरे से घिर गया। जनता चीख पुकार कर उठी। जिला प्रशासन तथा पावर अफसरों के पास शिकायतें पहुंची तो ट्रांसमिशन व ग्रिड अफसरों से संपर्क किया गया, लेकिन ग्रिड कंट्रोल ने किसी की भी नहीं सुनी। पौने तीन घंटे बाद रात में 10.45 बजे शहर की बिजली को ग्रिड ने चालू किया।

एमडी ने ली क्लास, आज चेयरमैन की बारी

पीवीवीएनएल एमडी वीवी पंत ने गुरुवार को पश्चिमांचल के सभी मुख्य अभियंताओं के साथ मासिक समीक्षा बैठक की। इसमें उन्होंने राजस्व वसूली व विभिन्न सरकारी योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। एमडी ने बताया कि शुक्रवार को पावर कारपोरेशन चेयरमैन वीडियो कांफ्रेंसिंग से समीक्षा करेंगे।