बाहर से आए लोगों के बारे में दे रहे सूचना

कंट्रोल रूम से लेकर पुलिस तक को मिल रही जानकारी

द्दह्रक्त्रन्य॥क्कक्त्र: कुसम्हीं बाजार कस्बे में सगे भाई से मिलने पहुंचे युवक का मरकज से जुड़ाव बताकर लोगों ने पुलिस को सूचना दे दी। मरकज से जुड़े किसी संदिग्ध के बारे में जानकारी मिलते ही कोविड 19 की टीम एक्टिव हो गई। रविवार को कोविड-19 की टीम ने जांच की। इस दौरान सब कुछ नॉर्मल मिला। हालांकि फिर भी सावधानी बरतते हुए जांच के बाद फैमिली के 16 लोगों को क्वारंटाइन कर दिया गया। यह मामला सिर्फ कुसम्हीं बाजार का नहीं है, बल्कि जिले में शहर से लेकर देहात तक चल रहा है। कोरोना का संक्रमण रोकने के लिए लोग वफादारी दिखा रहे हैं। आसपास किसी तरह के संदिग्ध के बारे में पुलिस कंट्रोल रूम से लेकर जिला प्रशासन के इ्ट्रीगेटेड कंट्रोल रूम को तत्काल सूचना दी जा रही है।

सबकी भलाई के लिए उठा रहे कदम

जिले में कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद माहौल बदल गया है। कल तक जो लोग बेपरवाह बने थे। वह लोग भी अपनी वफादारी दिखाते हुए पुलिस-प्रशासन के सहयोग में आ गए हैं। समाज की भलाई के लिए लोग फटाफट सूचनाएं शेयर कर रहे हैं। जिले में पुलिस अधिकारियों से लेकर थानेदार तक ऐसी सूचनाएं रोजाना आ रही हैं। लोगों की मदद से पलिस तक बाहर से आने वालों के बारे में जानकारी पहुंच जा रही है। लोगों का मानना है कि यदि जिंदगी सुरक्षित रहेगी तो आगे भी दोस्ती बनी रहेगी। ऐसे में चोरी-चुपके घर पहुंचकर छिप गए लोगों की सूचना मिलने में आसानी हो गई है।

यह मिल रहा फायदा

सोसायटी की भलाई के लिए लोग सूचना देकर वफादारी निभा रहे हैं।

मोहल्ले में कौन संदिग्ध व्यक्ति आया है। इसकी जानकारी पुलिस-प्रशासन को मिल रही।

सूचना मिलने पर हरकत में आई कोविड-19 की टीम लोगों की जांच पड़ताल कर रही है।

टीम की जांच के बाद ऐसे लोगों को क्वारंटाइन कराया जा रहा है जिससे आगे कोई खतरा न रहे।

जिला प्रशासन की तरफ से भी पब्लिक के बीच अवेयरनेस कैंपेन चलाया जा रहा है जिससे लोग एक्टिव हैं।

सूचना न देने पर नुकसान

कोरोना के वायरस से संक्रमित कौन-कौन हैं। यह जान पाना कठिन है।

यदि कोई बाहर से आया तो उसके बारे में कोई जानकारी नहीं मिल पा रही।

जानकारी के अभाव में कई लोग कोरोना के शिकार होकर वायरस फैला सकते हैं।

जांच न होने से कोरोना की चेन लंबी होती जाएगी। इससे कई मोहल्ले प्रभावित होंगे।

सस्पेक्ट या संक्रमित व्यक्ति अपने साथ-साथ पूरी फैमिली और मोहल्ले के लिए खतरा बना रहेगा।

वर्जन

बाहर से आने वालों के बारे में उनके पास-पड़ोस के लोग सूचना दे रहे हैं। जानकारी मिलते ही कोविड-19 की टीम पहुंच रही है। जांच के बाद लोगों को क्वारंटाइन किया जा रहा है। कोरोना को फैलने से रोकने की जिम्मेदारी हम सभी की है।

डॉ। सुनील गुप्ता, एसएसपी

लगभग रोजाना ही ऐसी सूचनाएं आ रही हैं। सूचना के आधार पर हेल्थ और पुलिस की टीम भेजकर थर्मल स्कैनिंग कराई जाती है। जांच के बाद तत्काल ऐसे लोगों को क्वारंटाइन कराया जाता है। ऐसे लोगों के बारे में पूरी डिटेल नाम, पता, रिश्तेदार, किसके संपर्क में आए सहित अन्य जानकारी भी रजिस्टर में नोट होती है। ताकि जरूरत पड़ने पर तत्काल संपकज् किया जा सके।

डॉ। केके श्रीवास्तव, प्रभारी-इ्ट्रीगेटेड कंट्रोल रूम