सब्जी से लेकर फ्रूट तक की कीमतें आसमान में पहुंची

कांवड़ मार्ग के पेट्रोल पंप रहे पूरी तरह से खाली

Meerut : कांवड़ मेला अपने चरम पर है। हर कोई भोले की भक्ति में रंगा हुआ है, लेकिन सिटी का एक बड़ा वर्ग ऐसा भी है कि कांवड़ मेले के दौरान हुई महंगाई पूरी तरह से त्रस्त है। कई लोगों ने महंगाई को आर्टिफिशियल तरीके से बढ़ाई हुई है। तो कुछ ने मजबूरी के कारण। असल में त्रस्त आम पब्लिक है, जिसकी कांवड़ मेले का फायदा उठाकर जबरन जेब काटी जा रही है। पब्लिक इसका चाहकर भी विरोध नहीं कर पा रही है। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर पब्लिक की जेब को किस तरह से काटा जा रहा है।

बसों का किराया बढ़ा

कांवड़ मेले दौरान किए गए रूट डायवर्जन के बाद मेरठ से डिफ्रेंट रूट पर जाने वाली बसों का किराया रोडवेज की ओर से बढ़ा दिया गया है। रोडवेज अधिकारियों का तर्क है कई रूटों की दूरी काफी बढ़ जाने से डीजल की खपत अधिक होगी। ऐसे में किराया बढ़ाना मजबूरी है। ऐसे में साफ है कि मेरठ दिल्ली ही नहीं बल्कि हापुड़, बुलंदशहर, आगरा हरिद्वार, ऋषिकेश, जाने वाले लोगों को अपनी जेब अधिक ढीली करनी पड़ रही है। ये सिलसिला 13 तक जारी रहेगा।

कुछ इस तरह बढ़ा किराया

स्थान पहले अब

किठौर 25 25

हापुड़ 27 48

बुलंदशहर 64 84

आगरा 203 222

मथुरा 195 214

हरिद्वार 144 156

ऋषिकेश 178 186

दिल्ली 72 103

किराए को तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया गया है। ये किराया तब तक प्रभावी रहेगा जब तक भैंसाली बस स्टैंड दोबारा शिफ्ट नहीं होगा।

- अशोक कुमार, आरएम

बसों का किराया इतना बढ़ गया है कि कहने की हद नहीं है। अब रोजाना सफर करने के वाले के लिए बहुत मुश्किल हो जाता है।

- नरेश, पैसेंजर, गजरौला

जो पहले एक घंटे तक का था दो से तीन घंटे का हो गया है। ट्रैफिक जाम और भी कमर तोड़ रहा है। अब ऐसे में गरीब पब्लिक क्या करें?

- अंकित, पैसेंजर, गजरौला

फल और सब्जी में लगी आग

फल और सब्जियों की कीमतों में इस वक्त काफी उछाल आ गया है। कांवड़ के चलते मंडी में फल और सब्जी के ट्रक सिटी में एंट्री नहीं कर पा रहे हैं। ऐसे में फल सब्जी विक्रेताओं ने कीमतों में इजाफा कर दिया है, जिसका खामियाजा आम पब्लिक को भुगतना पड़ रहा है। पब्लिक के इस दर्द को कोई नहीं देख रहा है।

फलों की कीमतें

फल कीमत आज कीमत पहले

आम 80 रुपए 60 रुपए

अनार 100 रुपए 80 रुपए

सेब 120-200 रु। 100-180 रु

केले 50 रुपए 40 रुपए

अमरूद 40 रुपए 30 रुपए

पपीता 40 रुपए 35 रुपए

सब्जियों की कीमतें

सब्जी कीमत आज कीमत पहले

टमाटर 30 रुपए 20 रुपए

बैंगन 30 रुपए 10 रुपए

भिंडी 30 रुपए 20 रुपए

घिया 10 रुपए 05 रुपए

अदरक 80 रुपए 40 रुपए

कांवड़ मेले की वजह से सब्जियों की आवक थोड़ी रुकी हुई है। जो सब्जियां स्टॉक में है वो ही हमें मिल रही है। इसलिए सब्जियों की कीमतें ज्यादा है।

- नीरज कुमार, सब्जी विक्रेता

काफी फल बाहर से ही आते हैं। मंडी में ट्रक आ ही नहीं पा रहे हैं और फलों की बिक्री रोज की है। मंडी से हमें भी काफी महंगे मिल रहे हैं। इसलिए हमें भी रेट बढ़ाने पड़ रहे हैं।

- संजय मुखिया, फल विके्रता

रिक्शा और तांगों ने बढ़ाया किराया

सिटी बसें, टैंपो और अन्य साधन पूरी तरह से बंद होने से रिक्शा चालकों और तांगे वालों की पूरी तरह से चांदी हो गई है। आलम ये है कि बेगमपुल से हापुड़ रोड अड्डे तक के और बागपत अड्डे तक 50 रुपए से कम मांग ही नहीं रहे हैं। अगर आपको जागरण चौराहे तक आना हो तो 100 रुपए का पत्ता पूरी तरह से साफ हो जाएगा। वहीं हापुड़ अड्डे से भुमिया का पुल तक और सिटी स्टेशन से बुढ़ाना गेट तक तांगे वालों ने भी लोगों की मजबूरी का फायदा उठाना शुरू कर दिया है। 20 रुपए से शुरू होकर 30 रुपए तक किराए की डिमांड कर रहे हैं।

सोहराब गेट तक के मुझसे रिक्शा वाले बेगमपुल से 60 रुपए लिए। यहां तक आने के लिए कोई साधन भी नहीं था। मजबूरी में देने पड़े।

- खचेड़ू

सिटी स्टेशन से मुझे हापुड़ अड्डा आना था। तांगे के अलावा कुछ मिला। तांगे वाले ने मुझसे 30 रुपए किराया वसूला। मैंने टोका तो कहने लगा कि पैदल ही आ जाते।

- राजकुमार