- टॉयलेट्स की दीवार पर लगाई जाएगी रेट लिस्ट

- नगर आयुक्त की ओर से जारी किए गए निर्देश

LUCKNOW: अब पब्लिक टॉयलेट्स का यूज करने वाले लोगों से अवैध वसूली नहीं की जा सकेगी। जल्द ही निगम की ओर से सभी पब्लिक टॉयलेट्स में रेट लिस्ट लगाने की तैयारी की जा रही है। इस बाबत नगर आयुक्त की ओर से निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं।

इसलिए पड़ी जरूरत

गुरुवार को प्रमुख सचिव नगर विकास मनोज कुमार सिंह ने जोन एक का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने एक टॉयलेट की स्थिति देखी। जब प्रमुख सचिव ने टॉयलेट के बाहर मौजूद लोगों से बात की, तो उन्हें बताया कि निर्धारित से अधिक रेट वसूले जा रहे हैं। जिसके बाद प्रमुख सचिव ने संबंधित अधिकारियों को फटकार लगाई थी।

तैयार की जा रही लिस्ट

प्रमुख सचिव के सामने वसूली का मामला आने के बाद निगम प्रशासन हरकत में आया और आनन-फानन में ऐसे टॉयलेट्स की लिस्ट बनवाने में जुट गया है, जहां रेट लिस्ट नहीं लगी है। इसके बाद इन सभी टॉयलेट्स की दीवार पर रेट लिस्ट चस्पा कराई जाएगी।

नए टॉयलेट्स पर भी ध्यान

स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत भी पब्लिक टॉयलेट्स का निर्माण कराया जा रहा है। नगर आयुक्त की ओर से निर्देश जारी किए गए हैं कि इन टॉयलेट्स में भी हर हाल में रेट लिस्ट पहले से लगाई जाए।

अभी तक 400 शीट तैयार

पर्यावरण अभियंता पंकज भूषण की माने तो अभी तक 400 शीट तैयार की जा चुकी हैं, जबकि कुल लक्ष्य करीब एक हजार शीट का है। इसे जल्द हासिल करने का प्रयास किया जा रहा है।

फैक्ट फाइल

250 टोटल पब्लिक टॉयलेट्स

5 रुपये रेट डिसाइड

30 फीसदी में रेट लिस्ट नहीं

कोट

अगर किसी टॉयलेट में रेट लिस्ट नहीं लगी है तो वहां रेट लिस्ट लगवाई जाएगी। जिससे इसका यूज करने वालों से अधिक दाम न लिया जा सके।

उदयराज सिंह, नगर आयुक्त