RANCHI : लाख दावे व कोशिशों के बाद भी सिटी को जाम से निजात नहीं मिल पा रही है। एक तो सड़कों का चौड़ीकरण नहीं हो सका और ऊपर से वाहनों की संख्या में बेहिसाब इजाफा होता जा रहा है। ऐसे में चौक-चौराहों कैसे जाम फ्री हो पाएंगे। लेकिन, पब्लिक ट्रांसपोर्ट को प्रमोट किया जाए तो काफी हद तक जाम को नियंत्रित किया जा सकता है। मंगलवार को नगर निगम में आयोजित स्टेक होल्डर्स की मीटिंग में डीडीएफ कंस्ट्रक्शन कंपनी के प्रतिनिधियों ने सिटी के डेवलपमेंट को लेकर पावर प्रेजेंटेशन दिया। मीटिंग में सिटी के चौक चौराहों की वाइडनिंग बढ़ाने का प्रस्ताव रखा गया, ताकि गाडि़यों के आवागमन में कोई परेशानी नहीं हो। इस मौके पर मौके पर मेयर, डिप्टी मेयर, नगर आयुक्त के अलावा कई वार्डो के पार्षद समेत नगर विकास विभाग के अधिकारी मौजूद थे।

फुटपाथ पर फोकस

स्टेक होल्डर्स की मीटिंग में कंपनी के प्रतिनिधियों ने कहा कि सिटी की सड़कों पर फुटपाथ नजर ही नहीं आता है। जहां फुटपाथ बना है वह एन्क्रोच किया जा चुका है। ऐसे में पैदल चलने वालों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। इसे लेकर भी प्लान बनाने की जरूरत है।

पब्लिक डोमेन पर डाला जाएगा प्रपोजल

हालांकि, कंपनी के प्रतिनिधि काफी तेजी से सिटी को डेवलप करने का प्लान बता रहे थे। ऐसे में मीटिंग में मौजूद लोग इसे समझ नहीं पा रहे थे। इस पर प्रतिनिधियों ने बताया कि इस प्रस्ताव को पब्लिक डोमेन पर डाला जाएगा। साथ ही लोगों से फीडबैक भी मांगे जाएंगे, ताकि उस आधार पर शहर के विकास का खाका तैयार किया जा सके।