- सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जनता भी करे गुणवत्ता की निगरानी

- गोरखपुर में 73 योजनाओं के शिलान्यास और लोकार्पण के मौके पर हुए रूबरू

GORAKHPUR: विकास का कोई विकल्प नहीं है, इसके लिए सभी को सकारात्मक सोच रखनी होगी। गोरखपुर विकास के पथ पर आगे बढ़ रहा है। आज सभी विकास परक योजनाओं को मैं आपको समर्पित करता हूं। जो भी काम हो रहे हैं, वह गुणवत्तापूर्ण और समय से पूरे होने जरूरी हैं। इसके लिए जनप्रतिनिधि भी काम की लगातार निगरानी करें और प्रशासनिक जिम्मेदार भी वक्त-वक्त पर इसकी गुणवत्ता परखें। लेकिन इन सबसे भी ज्यादा, आम जनता जिसका इसे फायदा मिलने वाला है वह भी गुणवत्ता की जांच करें और अगर गुणवत्ता पूर्वक काम नहीं हो रहा है तो इसकी शिकायत संबंधित अधिकारी से करें। क्योंकि आम जनता की रुचि से ही गोरखपुर का विकास नई ऊंचाइयों तक पहुंचेगा। यह बातें सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने कहीं। वह गोरखपुर क्लब में सोमवार को आयोजित कार्यक्रम में बतौर चीफ गेस्ट अपनी बातें रख रहे थे। इस मौके पर उन्होंने सिंचाई व जल संसाधन, नगर निगम, विद्युत, कृषि, खेल व लोक निर्माण विभाग की 73 परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया।

नगर निगम की 54 परियोजनाएं

इस मौके पर सीएम ने नगर निगम के सड़क, पार्क और जलनिकासी की 54 परियोजनाओं के लिए शहरवासियों को बधाई देते हुए कहा कि गोरखपुर में तेजी से विकास हो रहा है। आने वाले दिनों में गोरखपुर की पहचान फर्टिलाइजर से होगी। यह एम्स वाला शहर कहलाएगा, रामगढ़ताल झील से यहां की पहचान होगी। चिडि़याघर और मेट्रो सिटी से गोरखपुर जाना जाएगा। उन्होंने अमर शहीद राम प्रसाद बिस्मिल को उनकी जयंती पर याद करते हुए कहा कि काकोरी कांड के बाद अंग्रेजों को नाकों चने चबवाने वाले पं। राम प्रसाद बिस्मिल को गोरखपुर जेल में ही फांसी दी गई थी। आज के युवाओं को उन्हीं से राष्ट्रभक्ति की प्रेरणा लेनी चाहिए।

शहर साफ रखना हमारी जिम्मेदारी

इस मौके पर सीएम ने कहा कि गोरखपुर हमारा शहर है और इसे साफ रखना हमारी जिम्मेदारी है। जिला प्रशासन इस दिशा में काम कर रहा है। जनप्रतिनिधि भी अपना काम कर रहे हैं। अब जनता को इसमें सहयोग करना है। उन्होंने कहा कि सभी मोहल्लों में स्वच्छता रहे, इसकी निगरानी के लिए हर मोहल्ले में एक निगरानी कमेटी बनाई जाए। स्वयंसेवी संस्थाएं, लोग इससे जुड़ें और आसपास के लोगों को इससे जोड़ें और अवेयर करें। कमेटी प्रशासन की मदद से सफाई व्यवस्था को दुरुस्त कराए और हर मोहल्ले को हरा-भरा और पॉल्युशन फ्री बनाए रखने के लिए पौधरोपण करें।

छोटा कस्बा भी रैंकिंग में हो शामिल

सीएम ने कहा कि आम जनता अगर सफाई व्यवस्था में सहयोग करेगी तो जलजमाव जैसी समस्या खुद ही दूर हो जाएगी। क्योंकि जब सफाई रहेगी तो नालियां जाम नहीं होंगी और पानी आसानी से बह निकलेगा। उन्होंने कहा कि सभी अपने नगर निकाय में ऐसी व्यवस्था बनाएं कि अगर अब स्वच्छता रैंकिंग हो, तो हमारा छोटा सा कस्बा भी रैंकिंग में शामिल हो। इसके लिए हर एक व्यक्ति को लगना होगा। थोड़ी सी जागरुकता हमें अच्छा स्थान दिला सकती है।

इंसेफेलाइटिस के खिलाफ होगी निर्णायक जंग

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इंसेफेलाइटिस के खिलाफ स्वच्छता को हथियार बनाने की बात कही। उन्होंने कहा कि इस महामारी के खिलाफ निर्णायक जंग का वक्त आ गया है। प्रशासन, जनप्रतिनिधियों के साथ जनमानस को भी स्वच्छता के प्रति संवेदनशील होकर मासूमों के इस दुश्मन का समूल नष्ट करना होगा। प्रोग्राम में मेयर सीताराम जायसवाल, विधायक डॉ। राधा मोहन दास अग्रवाल, विपिन सिंह, शीतल पांडेय, महेंद्र पाल सिंह, संत प्रसाद, डॉ। विमलेश पासवान, कमिश्नर अनिल कुमार, आईजी नीलाब्जा चौधरी, डीएम के। विजयेंद्र पांडियन आदि मौजूद रहे। धन्यवाद ज्ञापन नगर आयुक्त प्रेम प्रकाश ने किया।

बॉक्स

शहर में आवास के लिए दें प्रस्ताव

सीएम योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के लिए जनप्रतिनिधि ऐसे पात्रों का चयन करें, जो जर्जर आवास में रह रहे हैं या जिनके पास घर नहीं हैं। उसका प्रस्ताव तैयार करें और पात्रों का वेरिफिकेशन कराकर प्रस्ताव भेजें। सरकार हर गरीब को आवास के लिए ढाई लाख रुपए उपलब्ध कराएगी। जिनके पास शौचालय नहीं है उनके घर शौचालय बनवाने के लिए 20 हजार रुपए उपलब्ध कराया जाएगा।

एलईडी से बचाए 325 करोड़

शहर की गलियों-सड़कों को रोशन करने के लिए सरकार प्रदेश भर में अब तक साढ़े पांच लाख से अधिक एलईडी लाइट लगवा चुकी है। इससे 325 करोड़ रुपए की बिजली की बचत हुई है। सीएम ने कहा कि इसमें सरकार या नगर निगम का एक रुपया भी खर्च नहीं हुआ है, बल्कि हमने ईएसएल से एक एमओयू किया है, जिसके जरिए वह हमारी पुरानी लाइट के बदले एलईडी लाइट इंस्टॉल कर रही है। हमने कंपनी को नगर पंचायतों में भी एलईडी लगाने के निर्देश दिए हैं।

इनका हुआ लोकार्पण

निर्माण खंड - 2 लोक निर्माण विभाग के तीन कार्य - 12.50 करोड़

नलकूप खंड - प्रथम के दो कार्य - 45.40 लाख

नलकूप खंड - द्वितीय के दो कार्य - 45.40 लाख

नलकूप खंड - महराजगंज का एक कार्य - 22.70 लाख

पूर्वाचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के चार कार्य - 7.72 करोड़

नगर निगम के 54 कार्य - 17.92 करोड़

इन योजनाओं का शिलान्यास

वीर बहादुर सिंह स्पो‌र्ट्स कॉलेज

छात्रावास भवन की मरम्मत - 6.39 करोड़

मिट्टी भराई कार्य - 1.68 करोड़

आरसीसी रोड निर्माण - 94.65 लाख

छात्रावास भवन निर्माण - 7.89 करोड़

मल्टी परपज सीड स्टोर व टेक्नोलॉजी डिसेमिनेशन सेंटर - 2.40 करोड़