RANCHI : पांच सौ एक हजार रुपए के नोट बंद किए जाने के पांचवे दिन भी लोग छोटे नोटों की जुगात में बैंकों और एटीएम का रूख करते रहे। शहर के कमोबेश सभी बैंकों में जहां नोट बदलने के लिए सुबह से ही भीड़ उमड़ी पड़ी थी, वहीं एटीएम में भी पैसा निकालने के लिए लोगों की लंबी कतार लगी रही। लालपुर, कोकर, कचहरी चौक, मेन रोड और डोरंडा समेत कुछ और इलाकों में एटीएम के पास लगी भीड़ से ट्रैफिक की समस्या पैदा हो गई थी। लोगों के चेहरे से बड़े नोटों को बदलने व पैसे की निकासी की हड़बड़ाहट साफ झलक रही थी। कुल मिलाकर छुट्टी का यह दिन भी रुपए की जुगात में ही लोगों का गुजर गया।

कतार में महिलाएं ज्यादा

पीएनबी, एसबीआई, एचडीएफसी, इलाहाबाद, बैंक ऑफ इंडिया सहित शहर के तमाम बैंकों में लगी लंबी लाइन लगी रही। लाइन में लोग अपनी बारी का इंतजार करते दिखे। लाइन में सबसे ज्यादा भीड़ महिलाओं की थी। राज्य सरकार, आरबीआई और बैंक प्रबंधन की ओर से बार-बार की जा रही अपील के बाद भी नोट बदलने और जमा करने के लिए लोग बेचैन दिखे। कई बैंक शाखाओं में तो ग्राहकों और आमजनों की भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस कर्मियों को भी काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा।

पूछ-पूछकर दिए नोट

कांके रोड के केनरा बैंक ब्रांच में ग्राहकों से पूछ पूछ कर नोट दिए गए। ग्राहकों को यह फैसिलिटी दी गई थी कि उन्हें कैसा नोट चाहिए। यहां 2000, 50, 100 के नोट की पूरी व्यवस्था की गई थी।

आज से निकलेगा 2500 रुपए

अब एटीएम से ग्राहकों को एक बार में 2500 रुपए मिलेंगे। अभी तक 2000 रुपए निकल रहे थे। बैंक से 24000 सप्ताह में एक बार निकाल सकते हैं। पुराने 4500 रुपए के नोट बैंकों से बदल सकते हैं। यह सीमा 4000 रुपए थी।

आज बैंक रहेंगे बंद

गुरू नानक जयंती को लेकर सोमवार को सभी सार्वजनिक और निजी बैंक 14 नवंबर को बंद रहेंगे। हालांकि, एटीएम चालू रहेंगे। रविवार की शाम से शहर के विभिन्न इलाकों में स्थित बंद पड़े कई एटीएम चालू हो गए हैं। बंद की वजह से प्रशासन ने दावा किया है कि एटीएम में भरपूर मात्रा में कैश जारी किए गए हैं।

10 रुपए के नकली सिक्के की अफवाह

रांची समेत पूरे राज्य में 10 रुपए के सिक्के के नकली होने की अफवाह से लोग परेशान रहे। कई दुकानदारों ने तो दस रुपए के सिक्के लेने से भी इन्कार कर दिया। सबसे ज्यादा दिक्कत रुरल एरियाज में हो रही है। कोई भी ग्रामीण दस रुपए के सिक्के लेने को तैयार नहीं हो रहा है।

सिक्कों से खरीदी बाइक

बोकारो में होंडा ड्रीम युगा की खरीद के लिए एक ग्राहक ने 30 हजार रुपए डाउन पेमेंट किया। सभी रकम सिक्के में दिए गए। ग्राहक सिकंदर कुमार यादव ने प्रेमसंस मोटर्स से यह बाइक खरीदा है।