- चरगावां प्राइमरी हेल्थ सेंटर से डीआईओ और ब्लॉक प्रमुख ने किया शुभारंभ

- सोमवार से पूरे जिले में घर-घर जाकर दवा पिलाएंगी टीम्स

GORAKHPUR: प्राइमरी हेल्थ सेंटर चरगावां से पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत हुई। डिस्ट्रिक्ट इम्युनाइजेशन ऑफिसर (डीआईओ) व एडिशनल चीफ मेडिकल ऑफिसर (एसीएमओ) डॉ। आईवी विश्वकर्मा और ब्लाक प्रमुख सुनील पासवान ने साढ़े तीन साल की सुरभि को दवा पिला कर अभियान की शुरूआत की। इस दौरान डेढ़ साल की मिस्टी, दो साल की रूही और एक साल की अनाया को भी दवा पिलाई गई। सोमवार से पूरे जिले में घर-घर जाकर टीम्स पल्स पोलियो की दवा पिलाएंगी।

लगाई गई हैं 3884 टीम्स

एसीएमओ ने बताया कि इसके लिए कुल 3884 लोगों की टीम घर-घर जाकर पांच साल तक के बच्चों को दवा पिलाएंगी। कुल 2228 बूथों पर पहले दिन दवा पिलाई गई। रेलवे स्टेशनों पर 25, मुख्य बस अड्डों पर 18 जबकि ईट भट्ठों पर 485 ट्रांजिट टीम बच्चों को दवा पिला रही हैं। इस दौरान प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ। धनंजय कुशवाहा, उप जिला स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी सुनीता पटेल, स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी मनोज कुमार ने भी बच्चों को पल्स पोलियो की ड्रॉप पिलाई। इस अवसर पर मनीष सिंह, बलराम समेत पीएचसी के सभी संबंधित कर्मचारी मौजूद रहे।

अभियान पर एक नजर

कुल टारगेट बच्चे - 6.77 लाख

रेग्युलर बूथ - 1891

ट्रांजिट बूथ - 305

मोबाइल बूथ - 30

बूथकर्मी - 4452

टीमकर्मी - 3884

ऑब्जर्वर - 503

वर्जन

जो लोग अपने बच्चों को रविवार को बूथ पर पोलियो की दवा नहीं पिला पाए हैं, वह अपने क्षेत्र की आशा, एएनएम और आंगनबाड़ी से संपर्क कर होम सर्वे के दौरान बच्चों को पल्स पोलियो की दवा अपने घर पर पिलाना सुनिश्चित करें। जो बच्चे रविवार से शुक्रवार तक के अभियान में भी किन्ही कारणों से छूट जाएंगे, उनको अगले रविवार को बी-टीम पल्स पोलियो की दवा पिलाएगी।

- डॉ। श्रीकांत तिवारी, सीएमओ