- एक बार फिर आए बिजली के बिल तो हिल गए मल्टीस्टोरी में रहने वालों के दिल

- किसी अपार्टमेंट में 11.68 रुपए प्रति यूनिट तो किसी में 13 रुपए प्रति यूनिट पड़ रही बिजली

-भारी-भरकम बिल को लेकर दौड़ रहे लोग, केस्को ऑफिसर कर रहे हाथ खड़े

(-आई फॉलोअप (5 दिसंबर और 26 दिसंबर का पीडीएफ लगा सकते हैं)

KANPUR: मल्टीस्टोरी में रहने वालों को बिजली के भारी भरकम बिल के रूप में खामियाजा भुगतना पड़ रहा है। क्फ् रुपए प्रति यूनिट से अधिक तक पड़ रही बिजली ने उनकी नींद उड़ाकर रख दी है। लोग इस समस्या के हल के लिए केस्को ऑफिसर्स के चक्कर लगा रहे हैं, लेकिन केस्को ऑफिसर्स अपने ही में मस्त है। उन्हें मल्टीस्टोरी की जेब खाली कर रही बिजली की समस्या की कोई फिक्र नहीं है।

हल नहीं हुई समस्या आ गया दूसरा बिल

रामादेवी चौराहा के पास शिवकटरा में सृष्टि सूरज अपार्टमेंट में तकरीबन 9म् फ्लैट हैं। इस बिल्डिंग का कनेक्शन सुरेन्द्र प्रसाद गुप्ता के नाम से है। पिछले महीने इस बिल्डिंग का बिल क्.9म् लाख रुपए आया था। दिसंबर में आया बिजली का बिल क्.78 लाख रुपए का है, जबकि बिल्डिंग में रहने वालों ने केवल क्फ्फ्क्ब् यूनिट बिजली खर्च की है यानि कि बिल्डिंग में रहने वालों को प्रति यूनिट बिजली क्फ्.ब्ख् रुपए की पड़ रही है। सृष्टि सूरज अपार्टमेंट सोसाइटी के प्रेसीडेंट जितेन्द्र सिंह यादव ने कहा कि सपने में भी नहीं सोचा था कि मल्टीस्टोरी में रहने का खामियाजा इतनी महंगी बिजली के रूप में भुगतना पड़ेगा। इस समस्या को लेकर सोसाइटी के लोग केस्को के एडवाइजर एसएन बाजपेई, केस्को की एमडी सेल्वा कुमारी जे से भी मिल चुके है, पर अभी तक समस्या हल नहीं हुई। एक और बिजली का बिल आ गया है। समझ में नहीं आ रहा है क्या करें। इसी तरह दर्शनपुरवा स्थित रतन हाउसिंग सोसाइटी अपार्टमेंट का क्क्8ख्0 यूनिट बिजली का बिल क्फ्80फ्ब्.क्7 रुपए आया है। यानि इस बिल्डिंग में रहने वालों को क्क्.म्8 रुपए प्रति यूनिट बिजली पड़ रही है। भारी-भरकम बिल को लेकर इस बिल्डिंग के लोग भी केस्को के जीएम एकेएस चौहान और एडवाइजर एसएन बाजपेई व अन्य ऑफिसर्स से मिल चुके है, लेकिन अभी तक कोई राहत नसीब नहीं हुई है।

केस्को ऑफिसर्स ने खड़े किए हाथ

इन मल्टीस्टोरी में रहने वालों का कहना है कि नए पॉवर टैरिफ में 7भ् किलोवॉट लोड के कनेक्शन वाली मल्टीस्टोरी को एचवी-क् कैटागिरी में शिफ्ट कर दिया गया है। जिससे बिजली के बिल दोगुना तक हो गए हैं।

बिजली के भारी-भरकम बिल की वजह से लोग परेशान है। वे केस्को ऑफिसर्स के चक्कर लगा रहे है, पर केस्को ऑफिसर यूपीईआरसी का हवाला देकर इस समस्या के हल को लेकर हाथ खड़े कर रहे है। पिछले महीने जैसे-तैसे बिजली का बिल जमा किया। सृष्टि सूरज सहित कई बिल्डिंग के लोग तो भारी-भरकम पूरा बिल ही नहीं जमा कर सके। एजीएम शैलेन्द्र कुमार ने कहा कि समस्या देखकर उन्हें पार्ट पेमेंट की परमीशन दी गई थी। पर एक बार पिछले महीने की तरह भारी-भरकम बिल आने से लोग परेशान हो गए है।

केस्को एमडी का चार्ज संभाल रहे चीफ इंजीनियर जयगोपाल गुप्ता ने कहा कि ये समस्या केवल कानपुर की नहीं है, पूरे यूपी में है। केस्को इस संबंध में कुछ कर भी नहीं सकता है। डिसीजन लेने की पॉवर यूपी इलेक्ट्रिसिटी रेगुलेटरी कमीशन को है।

कनेक्शन - सुरेन्द्र प्रसाद गुप्ता (सृष्टि सूरज), ख्9फ्-ए शिवकटरा जीटी रोड

कनेक्शन नम्बर(एससी.न.)- क्म्/9फ्म्भ्क्

मीटर न.- भ्000089फ्0

टोटल यूनिट - क्फ्फ्क्ब् केवीएएच

कांट्रैक्ट लोड- फ्00 केवीए

टोटल बिल- क्787क्9.88 रुपए

एवरेज पर यूनिट चार्ज- क्फ्.ब्ख् रु।

----------

कनेक्शन - रतन हाउसिंग सोसाइटी लिमिटेड, क्क्9/9ब्म् दर्शनपुरवा

कनेक्शन नम्बर(एससी.न.)- भ्/फ्क्9ख्0

मीटर न.- केईएस फ्80भ्म्

टोटल यूनिट- क्क्8ख्0 केवीएएच

कांट्रैक्ट लोड- क्89.7भ्0 केवीए

टोटल बिल- क्फ्80फ्ब् रुपए

एवरेज पर यूनिट चार्ज- क्क्.म्8 रु।