-प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पहले चरण में 28,384 किसानों के खाते में भेजी गई राशि

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

केंद्र सरकार ने किसानों से किया अपना वादा पूरा कर दिया। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत रविवार को जिले के 28,384 किसानों के उनके खाते में दो-दो हजार रुपए ट्रांसफर किये गए। उप निदेशक कृषि राजीव झा ने बताया कि केंद्र सरकार की ओर से किसानों की 6000 रुपये की सालाना गारंटी आय रविवार से सुनिश्चित हो गई। बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए जिले से एक लाख 15 हजार 720 किसानों के नाम शासन को भेजे गए थे। पहले चरण में 30,235 किसानों के आवेदन पत्र स्वीकार किए गए, जिसमें से स्पेलिंग मिस्टेक के चलते 1,887 किसानों के नाम रिजेक्ट कर दिए गए। राजीव झा ने बताया कि पात्र 28,384 किसानों को ये पहली किस्त प्रधानमंत्री द्वारा सीधे उनके खातों में ट्रांसफर किया गया।

पहली किश्त पाते ही चहके किसान

चांदपुर स्थित किसान भवन में रविवार को आयोजित कार्यक्रम में मौजूद किसानों ने गोरखपुर से पीएम नरेंद्र मोदी के सीधा प्रसारण को देखा। जैसे ही किसानों के खातों में पैसे आए तो किसान चहक उठे। इस मौके पर विधायक सुरेन्द्र नारायण सिंह ने किसानों को प्रमाण पत्र वितरित किए।

अब तक 1.42 लाख पंजीकृत

जिला कृषि अधिकारी ने बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए अब तक करीब 1 लाख 42 हजार 500 से अधिक किसान ऑनलाइन रजिस्टर्ड हो चुके हैं। इनमें से 1 लाख 15 हजार 720 किसानों का डाटा परीक्षण करके निदेशालय भेजा गया है। इनमें जिनके नाम और खाता नम्बर सही पाए जाएंगे, उन्हीं के खातों में धनराशि जल्द भेजी जाएगी।