-मेले में श्रद्धालुओं के लिए शुरू हुई सुविधा

PRAYAGRAJ: मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को कैश की कमी से छुटकारा दिलाने का इंतजाम प्रशासन द्वारा किया गया है. अब उन्हें पैसे के लिए न तो बैंक में लाइन लगानी होगी और न ही एटीएम के चक्कर काटने होंगे. सुरक्षित तरीके से उन्हें महज अपना अंगूठा लगाना है और कैश लेकर जाना है. यह प्रक्रिया पूरी तरह सुरक्षित भी है. खासकर साधु संत इस सुविधा का भरपूर फायदा उठा रहे हैं.

बस बैंक खाते से लिंक हो आधार

केंद्र सरकार की डिजिटल इंडिया प्रोजेक्ट के तहत अरैल सहित त्रिवेणी रोड स्थित सूचना एवं जनसंपर्क प्रदर्शनी कैंप में यह सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है. आधार संख्या बताने के साथ बायोमीट्रिक मशीन पर अपने अंगूठा लगाना होगा. इसके बाद एक बार में अधिकतम दस हजार और चार बार में कुल 40 हजार रुपए एक दिन में लिया जा सकता है. रोजाना सैकड़ों श्रद्धालु इस सुविधा का लाभ ले रहे हैं. इसमें किसी प्रकार ट्रांजेक्शन शुल्क भी सरकार द्वारा नहीं लिया जा रहा रहा है.

कुंभ मेले में श्रदलुओं को कैश की कमी से छुटकारा दिलाने के लिए डिजी पे की ओर से सुविधा दी जा रही है. यह बेहद सफल है और रोजाना सैकड़ों की संख्या में लोग इसका लाभ ले रहे हैं. जिसमें ग्राहक अपने अंगूठे के बायोमीट्रिक द्वारा नकद लेन देन की सुविधा ले सकते हैं.

-शैलेंद्र सिंह, प्रबंधक, सीएससी