-सिक्स लेन के लिए डेली 35 हजार वाहनों का गुजरना जरूरी, पीडब्ल्यूडी ने शुरू की गाडि़यों की गिनती

-दो दिन की मैनुअल काउंटिंग में 40 हजार से अधिक वाहन दौड़ते मिले

GORAKHPUR: पैडलेगंज से नौसढ़ तक सिक्स लेन की आस लगाए बैठे गोरखपुराइटस को '35 हजारी' पेंच झटका दे सकता है। शासन के आदेश में साफ कहा गया है कि अगर रोड से 24 घंटे में औसतन 35 हजार वाहन नहीं गुजरेंगे तो सिक्स लेन को ग्रीन सिग्नल नहीं मिलेगा। इस आदेश के बाद ट्रांसपोर्ट नगर में पीडब्ल्यूडी की टीम कैंप लगाकर दिन-रात 24 घंटे वाहनों की गिनती कर रही हैं। टीम दो कैमरा लगाकर 11 जनवरी सुबह 8 बजे से वाहनों की गिनती कर रही है। सात दिनों तक गाडि़यों की आवाजाही की रिकार्डिग होगी। पूरी रिकार्डिग मुख्यालय को भेजी जाएगी। रैंडम जांच में पैसेंजर कार यूनिट (पीसीयू) 35 हजार से अधिक मिलने पर सिक्स लेन को हरी झंडी मिल जाएगी।

शासन ने की पीसीयू की मांग

पीडब्लूडी ने पैडलेगंज से ट्रांसपोर्ट नगर होते हुए नौसढ़ तक सिक्स लेन सड़क को लेकर प्रस्ताव शासन को भेजा था। शासन की तरफ से सिक्स लेन के औचित्य को लेकर पीसीयू की मांग की गई है। इससे तय हो सके कि यहां का ट्रैफिक लोड सिक्स लेन की मानकों पर है या नहीं। पीडब्ल्यूडी के अधिकारी ट्रैफिक लोड जांचने के लिए ट्रांसपोर्ट नगर चौकी के सामने सीसीटीवी लगाए गए हैं।

क्या है पीसीयू

पैसेंजर कार यूनिट किसी भी सड़क पर ट्रैफिक मापने का मानक है। इसमें सिक्स लेन के लिए जरूरी है कि 24 घंटे में कम से कम 35 हजार गाडि़यां गुजरे। वहीं, फोरलेन के लिए 25 हजार गाडि़यों का मानक है। इसमें एक ट्रक को छह कार के बराबर माना जाता है। वहीं मिनी ट्रक को तीन कार के बराबर माना जाएगा।

भेजी 100 करोड़ की डीपीआर

नौसढ़ से पैडलेगंज तक प्रस्तावित सिक्स लेन के लिए पीडब्ल्यूडी ने 100 करोड़ की डीपीआर (डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट) भेजा है। करीब छह किमी लंबे सिक्स लेन पर पड़ने वाले चार चौराहों का भी नए सिरे से सुंदरीकरण और चौड़ीकरण होगा। सिक्स लेन को लेकर पीडब्ल्यूडी चिन्हांकन का काम कर रहा है। पैडलेगंज से नौसढ़ तक सिक्स लेन की चौढ़ाई 28 से 30 मीटर होगी। करीब डेढ़ मीटर चौड़ा डिवाइडर होगा। डिवाइडर के एक तरफ तीन लेन होंगे। एक लेन 3.5 मीटर का होगा। डिवाइडर पर पौधे और स्ट्रीट लाइट लगाए जाएंगे। बिजली निगम अंडरग्राउंड केबल बिछाने पर करीब 27 करोड़ रुपये खर्च करेगा।

24 घंटे में गुजर रही 22 हजार कार

मेन्युअल गिनती कर रही टीम की मानें तो 24 घंटे में इस रोड से करीब 22 हजार कार गुजर रही है। वहीं, 25 सौ ट्रकों की आवाजाही है। बाकी गाडि़यां भी इसमें शामिल की जाएगी। इस हिसाब से इस रोड पर गाडि़यों का एवरेज 40 हजार से भी अधिक आने की उम्मीद है। बाकी दो दिन में स्थिति क्लीयर हो जाएगी।

वर्जन

दो दिन की रिकॉर्डिग पूरी हो गई है। टीम 24 घंटे मेन्युअली भी काउंटिंग कर रही है। 7 दिनों तक की रिकार्डिग मुख्यालय भेजी जाएगी। पीसीयू 35 हजार से अधिक आने की पूरी संभावना है।

एसपी भारती, अधीक्षण अभियंता, पीडब्ल्यूडी