आरसी के पेपर को भी बदला जाएगा, नहीं होगा परिवहन विभाग का लोगो

आरसी की फोटो और स्कैन कॉपी पर पांच जगह लिखा दिखेगा फोटो कॉपी

Meerut । अब आपकी गाड़ी की आरसी यानि रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट के नाम पर किसी तरह का प्रकार का फर्जीवाड़ा नहीं हो सकेगा। परिवहन विभाग आरसी के मिसयूज को खत्म करने के लिए आरसी में सिक्योरिटी फीचर को जोड़ने जा करने जा रहा है। इसके लिए आरसी पेपर पर क्यू आर कोड समेत एक माइक्रोचिप लगा होगा। जो न तो फोटो स्टेट की कॉपी में कॉपी हो पाएगा और न ही किसी स्कैनर से इसे स्कैन किया जा सकेगा।

आरसी का पेपर भी बदलेगा

विभागीय अधिकारियों की मानें तो अब तक आरसी पेपर की कलर फोटो स्टेट कराकर उसका आसानी से मिसयूज किया जा सकता था। कई बार चोरी की गाड़ी को बेचने या आरसी के नाम पर क्लेम लेने, कोर्ट में जमानत के लिए यूज करने के लिए कलर्ड फोटो स्टेट को असली आरसी की तरह ही प्रयोग किया जाता था। मगर अब आरसी के पेपर को भी परिवहन विभाग द्वारा बदला जा रहा है। इस पेपर पर भी कई सिक्योरिटी फीचर पि्रंट होंगे, जो न फोटो स्टेट से कॉपी पर नहीं दिखाई देंगे और न ही स्कैन होंगे, जिससे आरसी के असली या नकली होने की पहचान हो जाएगा।

परिवहन विभाग का लोगो नहीं

आरसी पर अभी तक परिवहन विभाग का लोगों दिखाई देता है लेकिन नए आरसी पेपर की फोटो स्टेट कराने पर वह लोगो भी नहीं दिखाई देगा। नए कागज पर यह इस तरह के कलर से प्रिंट होगा जो फोटो कॉपी पर प्रिंट नहीं हो पाएगा। इसके अलावा फोटो कॉपी कराते और स्कैन कराते वक्त आरसी की कॉपी पर पांच जगह फोटो कॉपी प्रिंट हुआ दिखेगा, जो कि असली कॉपी पर दिखाई नहीं देगा।

ये होगा फायदा

माइक्रोचिप और क्यूआर कोड की सहायता से केंद्रीय डाटा बेस से वाहन मालिक, ड्राइवर या वाहन के बारे में पूरा रिकॉर्ड निकाला जा सकेगा।

क्यूआर कोड को रीड करने के लिए यातायात पुलिस को हैंडी ट्रैकिंग डिवाइस भी दिए जाने का प्लान है।

हर आरसी के पीछे इमरजेंसी नंबर भी लिखा रहेगा। किसी भी आपातकालीन स्थिति में पुलिस या अन्य कोई व्यक्ति इस नंबर पर संपर्क कर सकेगा।

परिवहन विभाग के अधिकारियों का कहना है इस बदलाव के बाद आरसी के फर्जीवाड़े पर पूरी तरह से लगाम कसी जा सकेगी।

-----------------------

आरसी के मिसयूज को रोकने के लिए मुख्यालय स्तर पर यह बदलाव किया जा रहा है। अभी नए सिक्योरिटी फीचर और आरसी में नए पेपर का उपयोग शुरू नहीं किया गया है लेकिन जल्द ही इसे शुरू किया जाएगा। इससे आरसी के फर्जीवाड़े पर पूरी तरह लगाम कस सकेगी।

दिनेश कुमार, एआरटीओ