- फॉल्ट की वजह से 20 हजार परिवारों को झेलनी पड़ी दिक्कत

- बक्शीपुर के अलावा कई इलाकों में आधी रात को कटी रही बिजली

GORAKHPUR: शहर में लोकल फॉल्ट से पब्लिक को राहत दिलाने के लिए बनी क्विक रिस्पॉन्स टीम (क्यूआरटी) पांच दिन में ही हवा-हवाई हो गई है. हाल ये कि दिन हो या रात, फॉल्ट की सूचना पर भी टीम का कहीं कोई पता नहीं चल रहा और पब्लिक भीषण गर्मी में सांसत झेलने को मजबूर हैं. इसी लापरवाही का खामियाजा शाहपुर और बक्शीपुर एरिया के लोग तीन दिन से भुगत रहे हैं. आधी रात को लोकल फॉल्ट के चलते बिजली गुल हो जा रही है लेकिन सूचना देने के बाद भी बिजली विभाग की क्विक रिस्पॉन्स टीम नहीं पहुंच रही. नतीजा रातभर लोग गर्मी में उबल जा रहे हैं. ये हाल तब है जब शहर में बढ़ती फॉल्ट और कटौती की समस्या को लेकर पूर्वाचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक ने पांच दिन पहले ही बिजली विभाग के जिम्मेदारों को फटकार लगाई थी. जिसके बाद नींद से जागे अफसरों ने रात में फॉल्ट ठीक करने के लिए क्विक रिस्पॉन्स टीम तैनात करने की बात कही थी.

शहर के कई एरियाज में शनिवार की देर रात गुल हुई बिजली सुबह चार बजे बहाल हो सकी. रविवार की दोपहर भी लोगों को लोकल फॉल्ट की वजह से गर्मी झेलनी पड़ी. लोग बिजली विभाग के जिम्मेदारों को कॉल करते रहे लेकिन क्विक रिस्पॉन्स टीम का कहीं कोई पता नहीं चला. इस बीच कटौती ने लोगों की परेशान कर दिया. राजघाट एरिया के बसंतपुर इलाके में अचानक शनिवार रात 12 बजे बिजली गुल हो गई. यही हाल बक्शीपुर एरिया का रहा. रात में लोगों ने बिजली अधिकारियों को कॉल करना शुरू किया लेकिन मौके पर क्विक रिस्पॉन्स टीम नहीं पहुंची. लोगों को पूरी रात गर्मी में काटनी पड़ी. राप्तीनगर, जंगल सालिक राम में भी रविवार दोपहर 12 बजे बिजली सप्लाई ठप हो गई. दो घंटे बाद सप्लाई को सामान्य किया जा सका. तारामंडल इलाके में भी रुक-रुक कर दोपहर में कटौती होती रही. लालडिग्गी, रानीबाग के कुछ इलाकों में भी दोपहर में बिजली की आंख-मिचौली चलती रही.

केस 1

बक्शीपुर के रहने वाले सरफराज ने बताया कि आधी रात को इलाके की बत्ती गुल हो गई. उपकेंद्र पर तैनात कर्मचारियों के मोबाइल पर कॉल किया गया तो पता चला कि फॉल्ट हुआ है. लेकिन मौके पर क्विक रिस्पॉन्स टीम नहीं पहुंची. जिसकी वजह से गर्मी में रात काटनी पड़ी.

केस 2

शाहपुर के रहने वाले राजकिशोर वर्मा का कहना है कि आए दिन कटौती और फॉल्ट की समस्या से लोग जूझ रहे हैं. बिजली विभाग के तमाम दावों के बावजूद दिक्कतों को दूर नहीं किया जा रहा है. फॉल्ट ठीक करने के लिए बनाई गई क्यूआरटी भी समय से नहीं पहुंच रही.

बॉक्स

ये था बिजली विभाग का दावा

बिजली विभाग का दावा था कि फॉल्ट और इलाके में अचानक तार टूट जाने के स्थिति में बिजली निगम के कर्मचारी तत्काल मौके पर पहुंचेंगे. शहर में टाउनहाल, बक्शीपुर, मोहद्दीपुर और राप्तीनगर में खंड कार्यालय बनाए गए हैं. इन कार्यालयों में वैन की उपब्धता रहेगी. वैन में फॉल्ट को ठीक करने के सभी उपकरणों के साथ कर्मचारी मौजूद रहेंगे. इसके अलावा फाल्ट को ठीक करने के लिए पादरी बाजार एरिया में भी वैन जाएगी. लेकिन इन तमाम दावों के बावजूद क्विक रिस्पॉन्स टीम का पता नहीं चल रहा.

बॉक्स

19 से नहीं लिया जाएगा शटडाउन

मुख्य अभियंता देवेंद्र सिंह ने बताया कि 19 मई तक बाहर के किसी भी उपकेंद्र से शटडाउन नहीं दिया जाएगा. कोई बहुत जरूरी मरम्मत न हो तो शटडाउन को पूरी तरह बंद किया गया है. हालांकि सुधार कार्य की वजह से शहर में लगातार अलग-अलग इलाकोंमें दो से तीन घंटे शटडाउन लिया जाता था. अक्सर इसकी समय सीमा बढ़ जाती थी जिसस लोगों को गर्मी में काफी परेशानी झेलनी पड़ती है. इससे राहत दिलाने के लिए तत्काल समस्याओं को दूर किया जा रहा है.

कोट्स

फॉल्ट की वजह से आधी रात को बिजली गुल होने से दिक्कत हो रही है. बिजली अधिकारियों को कॉल करने के बाद भी कोई रिस्पॉन्स नहीं मिल रहा है.

ज्ञानेंद्र पांडेय

गर्मी ने एक तरफ सभी को बेहाल कर रखा है तो दूसरी तरह कटौती व फॉल्ट की समस्या भी परेशानी बढ़ा दे रही है. सूचना के बाद भी टीम फॉल्ट ठीक करने नहीं पहुंच रही है जिससे मिनटों के काम में घंटों लग जा रहे हैं.

रवि कुमार यादव

रात में अचानक बिजली सप्लाई ठप हो गई. बिजली आने के इंतजार में छत पर काफी देर तक टहलते रहे. फोन करने के बाद भी कोई रिस्पॉन्स नहीं मिला. सुबह सप्लाई बहाल हो सकी.

अविनाश गुप्ता

वर्जन

फॉल्ट पर नियंत्रण करने के लिए विभाग हर संभव प्रयास कर रहा है. क्विक रिस्पॉन्स टीम शहर में काम कर रही है. रात में तत्काल फॉल्ट को ठीक कराया जा रहा है. स्थिति को एक दो दिन में पूरी तरह नियंत्रित कर लिया जाएगा.

एके सिंह, अधीक्षण अभियंता