lucknow@inext.co.in
LUCKNOW: इसबार का जनरल इलेक्शन 2019 मुद्दों को लेकर ही होगा. इसकी वजह है कि इसबार का वोटर्स पहले के मुकाबले ज्यादा जागरूक और सजग है. तभी तो शनिवार को युवा व्यापार मंडल एसजीपीजीआई में हुये दैनिक जागरण आई नेक्स्ट इन एसोसिएशन विद रेडियो सिटी 91.1 एफएम मिलेनियल्स स्पीक जनरल इलेक्शन 2019 के मंच पर मुद्दों को लेकर वोटर्स केवल सजग ही नजर नहीं आए बल्कि वोट भी उसी को देने की बात कही जो उनके मुद्दों की बात करेगा.

आतंकवाद पर कंट्रोल होना चाहिए
मिलेनियल्स स्पीक के मंच पर जब आरजे विक्रम शर्मा ने उन कड़क मुद्दों को लेकर सवाल किए जो इसबार के जनरल इलेक्शन में महत्वपूर्ण होंगे तो रिंकू वर्मा, सुनील यादव और केएम श्रीवास्तव का मुद्दा आतंकवाद सामने आया. सबसे पहले बोलते हुए रिंकू शर्मा कहते हैं कि देश की आंतरिक और बाहरी सुरक्षा सबसे पहले मजबूत होनी चाहिए. क्योंकि जब देश सुरक्षित होगा तभी देश का विकास भी होगा. इसके साथ सेना को खुली छूट होनी चाहिए, जिससे वह आतंकवाद को जड़ से खत्म कर सकें. रिंकू की बात को आगे बढ़ाते हुए सुनील यादव कहते हैं कि देश की सुरक्षा सबसे जरूरी है. जो भी गवर्नमेंट आये वह यह सुनिश्चित करे कि देश को तोड़ने वाले लोग अपने मकसद में सफल न हो पाएं. वहीं अपनी बात को साफ शब्दों में बोलते हुए केएम श्रीवास्तव कहते हैं कि गवर्नमेंट वहीं बने जो आतंकवाद को कंट्रोल कर सके. आतंकवाद को लेकर कोई लचीला रूख न अपनाएं इसीलिए मेरा वोट उसी को जायेगा जो आतंकवाद को खत्म करने की बात करेगा और उसपर काम करेगा.

खत्म हो जातिवाद
मिलेनियल्स स्पीक के मंच पर मुद्दों की बात को आगे बढ़ाते हुए अनिल द्विवेदी कहते हैं कि मेरे लिए वीमेन सिक्योरिटी के साथ बेरोजगारी और देश की सुरक्षा सबसे बड़ा मुद्दा है. गवर्नमेंट को इसके लेकर बेहतर पालिसी बनानी होगी. वहीं मधुकर बिष्ट कहते हैं कि यूथ खुद का बिजनेस शुरू कर सके इसके लिए गवर्नमेंट बेहतर पालिसी बनाए. उनको कई तरह की छूट दे ताकि वह बिजनेस खड़ा कर सकें और दूसरों को भी रोजगार का अवसर दे सकें. दुर्गेश सिंह कहते हैं कि यूथ को आगे बढ़ाने का काम होना चाहिए. आने वाली गवर्नमेंट को चाहिए कि यूथ को रोजगार के ज्यादा अवसर दे. इसके साथ जो यूथ खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं उनको गवर्नमेंट सहायता दे. ताकि वह भी अपने पैरों पर खड़े होकर अपना भविष्य बनाने के साथ देश के विकास में भी सहयोग दे सकें. वहीं अप्पू पांडे की मानें तो उनके लिए जातिवाद और आतंकवाद ही सबसे बड़ा मुद्दा इसबार के जनरल इलेक्शन में होगा. नेता धर्म और जाति के नाम पर लोगों को लड़ाते हैं और उनके वोट हासिल कर लेते हैं जबकि बात मुद्दों को लेकर होनी चाहिए. सभी पार्टियों को सोचना होगा कि अब वोटर्स जागरूक हैं और वह धर्म और जाति के नाम पर वोट नहीं करेंगे. इसके साथ आतंकवाद भी एक बड़ा मुद्दा है जो देश की सुरक्षा से जुड़ा हुआ है. इसलिए मेरा वोट उसी को जायेगा जो इन मुद्दों की बात करेगा. वहीं आशीष सिंह कहते हैं कि अभी तक पैनल में लोगों ने जो मुद्दे उठाए हैं वह बड़े मुद्दे हैं, लेकिन इसके साथ लॉ एंड आर्डर भी एक बड़ा मुद्दा है. गवर्नमेंट को इसपर भर ध्यान देना चाहिए. सजेशन देते हुए कहते हैं कि इसके लिए पुलिस रिफार्म की जरूरत है. जिसपर कोई गवर्नमेंट ध्यान नहीं दे रही है. इसके साथ विभागों में मौजूद करप्शन को खत्म करने की भी बात होनी चाहिए. कोई भी काम हो आप बिना घूस दिए आसानी से नहीं करा सकते हैं. इसलिए मेरा वोट उसी को जायेगा जो लॉ एंड आर्डर को सही और करप्शन को खत्म करने के लिए सही पालिसी लायेगा.

वीमेन सिक्योरिटी बेहद जरूरी

 


मिलेनियल्स स्पीक के मंच पर पैनल में मौजूद सभी लोगों का मानना था कि सुरक्षा देना गवर्नमेंट का काम है. इसीलिए आगे बोलते हुए विवेक सिंह कहते हैं कि वीमेन सिक्योरिटी को लेकर बातें तो हमेशा होती हैं, लेकिन काम जमीनी स्तर पर नजर नहीं आता है. महिलाओं के प्रति अपराध बढ़ रहे हैं. गवर्नमेंट कानून तो बना देती है, लेकिन सख्ती से उसका पालन नहीं करती है. इसके साथ यूथ को रोजगार नहीं मिल रहा है. बेरोजगारी का आलम यह है कि यूथ डिग्री लेकर नौकरी के लिए भटक रहा है. इसलिए मेरी अपील है कि जो भी गवर्नमेंट आये वह एक ऐसी पालिसी बनाए जिससे यूथ को रोजगार के लिए भटकना नहीं पड़े. इसके साथ आतंकवाद पर लगाम लगाने की जरूरत है. पुलवामा में हुई आतंकी घटना चिंता का विषय है. गवर्नमेंट को इसके लिए सख्त पालिसी बनानी होगी. साथ ही सबसे पहले देश के अंदर बैठे गद्दारों को बाहर करना चाहिए. वहीं वत्सल दीक्षित कहते हैं कि पैनल में सभी लोगों ने वही मुद्दे उठाये जो एक आम नागरिक को प्रभावित करते हैं. महंगाई, सड़क, एजुकेशन और हेल्थ भी बड़ा मुद्दा है क्योंकि देश का विकास सड़कों से होकर ही जाता है. इसके साथ लोगों को क्वालिटी एजुकेशन के साथ बढि़या हेल्थ सुविधाएं मिलेंगी तो देश अपने आप ग्रोथ करेगा. इसके साथ आतंकवाद और करप्शन एक बड़ा नासूर बन चुका है. गवर्नमेंट इसको लेकर केवल बातें न करे सख्त कार्रवाई भी कर के दिखाए. ताकि आम लोगों को राहत मिल सके और उनके काम आसानी से हो सकें.

 

मेरी बात

करप्शन ऐसा मुद्दा है जिससे हर कोई परेशान है. इसको खत्म किए बिना आप आगे नहीं बढ़ सकते. केवल बातें करने से कुछ नहीं होता है. कुछ यही हाल आतंकवाद को लेकर भी है. पूरी दुनिया आतंकवाद से पीडि़त है. इसलिए सभी को एक साथ आगे आकर आतंकवाद को खत्म करने की पहल करनी चाहिए. गवर्नमेंट इसको लेकर पहल करते हुये पालिसी बनाए जो आतंकवाद को जड़ से खत्म कर सके.

- सचिन दीक्षित

 

कड़क मुद्दा

मिलेनियल्स स्पीक के मंच पर जातिवाद और आतंकवाद का मुद्दा सबसे कड़क मुद्दा बना रहा. पैनल में मौजूद सभी लोगों का यहीं मानना था कि इंडिया आतंकवाद से सबसे ज्यादा पीडि़त है. गवर्नमेंट इसको लेकर सख्त पालिसी बनाए और सभी राजनीतिक पार्टियां आतंकवाद के खिलाफ एक होनी चाहिए. इसके साथ जातिवाद को भी खत्म करने की जरूरत है. पार्टियों को धर्म और जाति से ऊपर उठकर केवल विकास के मुद्दे पर बहस और इलेक्शन लड़ना चाहिए.

 

सतमोला खाओ कुछ भी पचाओ

करप्शन एक ऐसा मुद्दा है जिसपर हर पार्टी इलेक्शन के दौरान इसे खत्म करने की बात तो करती है, लेकिन होता कुछ नहीं है. आम जनता पहले की ही तरह विभागों में हो रहे करप्शन से परेशान ही रहती है.

मिला सतमोला गिफ्ट हैंपर

मिलेनियल्स स्पीक के मंच पर आरजे विक्रम ने अनिल द्विवेदी को वीमेन सिक्योरिटी के साथ देश की सुरक्षा का मुद्दा उठाने के लिए सतमोला की ओर से एक शानदार गिफ्ट हैंपर दिया.

राजनीटी आज यहां पर

स्थान - पीली कॉलोनी, ऐशबाग

समय - 12:30 बजे

 

यूथ को आगे बढ़ाने के साथ रोजगार के अवसर देने चाहिए. तभी देश आगे बढ़ेगा क्योंकि हमारे देश की सबसे बड़ी पावर यूथ है.

-दुर्गेश सिंह

 

जातिवाद और आतंकवाद खत्म होना चाहिए. अब वोटर जागरूक हो गया है. वह अब लोक लुभावने वादों में नहीं आने वाला है.

-अप्पू यादव

 

लॉ एंड ऑर्डर सही किए बिना कोई काम नहीं होने वाला है. इसके साथ ही करप्शन पर करारा वार करना होगा. अगर देश के विकास में करप्शन बहुत बड़ी बाधा है.

-आशीष पाल

 

वीमेन सिक्योरिटी के साथ बेराजगारी को दूर करने के लिए बेहतर पालिसी बनानी चाहिए. आखिर कब तक केवल बातों के सहारे ही काम चलता रहेगा? वोट तभी मिलेगा जब काम होगा.

-विवेक सिंह

 

विभागों में व्याप्त करप्शन को मिटाना होगा. सख्त कार्रवाई करके दिखाना होगा. इसके साथ ही आतंकवाद को भी खत्म करना होगा है तभी देश सुरक्षित होगा.

-वत्सल दीक्षित

 

यूथ अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकें इसके लिए गवर्नमेंट को ऐसी पालिसी बनानी चाहिये जिससे उन्हें काफी मदद मिल सके. जब वह अपना काम शुरू कर सकेंगे तो दूसरों को भी रोजगार दे सकेंगे.

-मधुकर बिष्ट