-सरकारें बदलती हैं पर नहीं होती है सुनवाई

-शिक्षा की गुणवत्ता और देश की सुरक्षा भी चाहते हैं गोरखपुराइट्स

-दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की ओर से आयोजित राजनी-टी में यूथ्स ने रखे विचार

Gorakhpur@inext.co.in
GORAKHPUR:
दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की ओर से मिलेनियल्स स्पीक के तहत आयोजित राजनी-टी प्रोग्राम में बुधवार को युवाओं ने खुलकर अपनी बातें रखीं. लगभग सबने राजनीतिक पार्टियों पर चुनाव के दौरान लोक-लुभावन वादे करने और फिर भूल जाने का आरोप लगाया. युवाओं ने किसानों की बढ़ती बदहाली, बढ़ती बेरोजगारी, देश की सुरक्षा और आर्थिक विकास के मुद्दे को प्रमुखता से उठाया. रेडियो सिटी के आरजे प्रतीक ने आने वाले लोकसभा चुनाव में गोरखपुराइट्स मिलेनियल्स से उनके मुद्दों के बारे में विस्तार से बात की. यूथ्स ने देश के विकास के साथ महिलाओं की सुरक्षा, रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने पर भी जोर दिया. उन्होंने बेरोजगारी की बढ़ती रफ्तार पर चिंता जाहिर करते हुए उस पार्टी को प्राथमिकता देने की बात कही. जिसके पास रोजगार उपलब्ध कराने का रोडमैप होगा. केन्द्र व राज्य सरकार की भर्तियों के अधर में लटकने पर भी यूथ्स में काफी नाराजगी दिखी. यूथ्स का कहना है कि वर्षो की तैयारी के बाद भी हम केवल इंतजार करने को मजबूर है.

 

 

आर्थिक विकास और जनसंख्या नियंत्रण भी जरूरी
देश की बढ़ती आबादी पर भी युवाओं ने चिंता जाहिर की और इस पर लगाम लगाने के लिए आवश्यक कदम उठाने की मांग की. कुछ लोगों ने अधिकतम दो बच्चों का कानून बनाने को भी अपना समर्थन जाहिर किया. दुनिया के स्तर पर देश की मजबूत छवि बनाने के लिए युवाओं ने ठोस आर्थिक योजनाओं को लागू करने और औद्योगिकरण को बढ़ावा देने की बात कही. युवाओं का स्पष्ट कहना है कि बिना आर्थिक विकास के देश सशक्त नहीं हो सकता है. साथ ही उन्होंने सीमा पर हो रही घुसपैठ को रोकने और सीमा की सुरक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ करने वाली सरकार को अपना वोट देने को कहा. यूथ्स ने कहा कि देश की सुरक्षा के साथ किसी भी तरह का समझौता नहीं किया जा सकता. साथ ही पूरी दुनिया में देश की छवि को बेहतर करने वाली पार्टी ही उनकी प्राथमिकता में होगी. यूथ्स ने कहा कि हम युद्ध का समर्थन नहीं करते, लेकिन यदि कोई हमारी संप्रभुता को चुनौती देगा तो उसे कड़ा जवाब दिया जाना चाहिए. लगातार मजबूत हो रहे अर्थ व्यवस्था के तौर पर देश की पहचान बन रही है. मिलेनियल्स का कहना है कि देश की आर्थिक ताकत के तौर पर देश की पहचान को मजबूत करने के लिए सभी पार्टियों के पास कौन सी योजनाएं हैं. इस बात की भी वह पड़ताल करेंगे और फिर वोट देंगे.

 

कड़क मुद्दा-

जनसंख्या पर नियंत्रण, देश के आर्थिक विकास और आम जनता तक सभी सुविधाओं को पहुंचने पर युवा सहमत थे. यूथ्स ने सबसे अधिक बेरोजगारी की समस्या पर चिंता जाहिर की. बताया कि देश में बेरोजगारी लगातार बढ़ती जा रही है और कोई भी सरकार अभी तक उसे रोकने में सफल नहीं रही है. देश में ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, बीटेक, इंजीनियरिंग, एमबीए, एमसीए सहित तमाम तरह के प्रोफेशनल कोर्स करने के बाद भी यूथ्स को जॉब नहीं मिल रहा है. जिन्हें रोजगार मिल रहा है वह केवल जीविका चलाने के लिए ही है. योग्यता के अनुसार, बेहतर रोजगार के अवसर की सभी ने एक सूर में मांग की. यूथ्स ने चिंता जाहिर किया कि हाई क्वालिफिकेशन के बाद भी युवाओं को बेहद मामूली सैलेरी पर काम करना पड़ रहा है.

 

मेरी बात

सत्ता में आने के बाद कोई भी राजनीतिक पार्टी शिक्षा, स्वास्थ्य, बेरोजगारी व महिलाओं की सुरक्षा की बात नहीं करती है. चुनाव के दौरान राजनीतिक पार्टियां हवाई वादे करती हैं और सत्ता में आते ही भूल जाती हैं. आम जनता के हित की बात करने के बजाए सत्तासीन पार्टियां अपने हित की बात करती हैं. जनहित में योजनाएं बनाने की बजाए नेता अपने हित की बात करते हैं और जनता को उसके हाल पर छोड़ देते हैं. आजादी के 70 सालों बाद भी देश की जनता बुनियादी समस्याओं से वंचित है. मेरा वोट उसी पार्टी को जाएगा जो शिक्षा, स्वास्थ्य व रोजगार की बात करने के साथ ही ठोस योजनाएं भी उपलब्ध कराए.

मकसूद आलम

यूथ्स ने कहा कि हम युद्ध का समर्थन नहीं करते लेकिन यदि कोई हमारी संप्रभुता को चुनौती देगा तो उसे कड़ा जवाब दिया जाना चाहिए. लगातार मजबूत हो रही अर्थव्यवस्था के तौर पर देश की पहचान बन रही है. मिलेनियल्स का कहना है कि देश की आर्थिक ताकत के तौर पर देश की पहचान को मजबूत करने के लिए सभी पार्टियों के पास कौन सी योजनाएं हैं इस बात की भी वह पड़ताल करेंगे और फिर वोट देंगे.

जाति, धर्म की राजनीति से परे जो पार्टी राष्ट्रवाद की बात करे, देश की सुरक्षा व कानून व्यवस्था की बात करे वह मेरी प्राथमिकता में होगी. देश के विकास की रफ्तार तेज गति से हो और दुनिया में देश का विशेष पहचान बन सके. इन मुद्दों पर ठोस वादे करने वाली राजनीतिक पार्टी को मेरा वोट जाएगा.

आशुतोष वर्मा

सरकार ने यूथ्स से वादे तो बहुत किये थे, लेकिन किया कुछ भी नहीं है. रोजगार के अवसरों में लगातार गिरावट हो रही है. केन्द्र व राज्य सरकार की ओर से जो भर्तियों के विज्ञापन जारी हुए हैं वह वर्षो तक लटकी हैं. कई भर्तियों का निरस्त कर दिया गया है. युवा देश के भविष्य हैं. फिर भी सरकार उनके लिए गंभीरता से काम नहीं कर रही हैं. कम से कम भर्तियां तो निष्पक्ष की जाएं.

शुभम मिश्रा

देश की बढ़ती जनसंख्या एक बड़ा मुद्दा है जिसके कारण तनाव बढ़ता जा रहा है. इस पर रोक लगाने के लिए दो बच्चों का कानून बनाया जाना चाहिए. हमारा वोट ऐसी सरकार को जाएगा, जिसमें सख्त निर्णय लेने की क्षमता हो.

रत्‌नेश ओझा

देश के कालेजों से लाखों की संख्या में युवा जॉब के लिए निकलते हैं. लेकिन वर्षो तक भटकने के बाद भी उन्हें रोजगार के अवसर तक नहीं मिल पाते हैं. युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने, रोजगार के अवसर देने वाली पार्टी को मेरा वोट जाएगा. युवा ही देश का भविष्य हैं, उनको शिक्षा व बेहतर रोजगार के अवसर मिलना चाहिए.

अभिषेक हरि सिंह

बढ़ती जनसंख्या तो समस्या है ही. सीमित संसाधनों में देश का सर्वोत्तव विकास होना चाहिए. शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार, विकास, अर्थव्यवस्था व उद्योग इन सभी क्षेत्रों में देश को मजबूती के साथ आगे बढ़ाने वाली पार्टी को मेरा वोट जाएगा. राष्ट्र को विकसित करने के दिशा में काम करने वाली सरकार को ही मेरा वोट जाएगा.

हर्षवर्धन सिंह

रोजगार की बात तो हर सरकार करती है लेकिन सत्ता में आने के बाद जमीनी हकीकत वादों के विपरीत हो जाता है. युवाओं के बारे मे झूठे वादे करने वालों पर अब विश्वास नहीं किया जाएगा. भारत एक कृषि प्रधान देश है, लेकिन किसानों की हालत लगातार खराब होती जा रही है. सरकार उनके लिए कोई भी सुविधा देने में विफल साबित हुई है. किसानों के हित की बात सभी पार्टियां करती हैं, मेरा वोट उस पार्टी को जाएगा जो युवाओं व किसानों के हित की बात करे.

पवन पांडेय

किसानों के वोट लेने के लिए राजनीतिक पार्टियां झूठे वादे करती हैं लेकिन कुछ नहीं करती हैं. युवाओं के लिए रोजगार और किसानों के हित में ठोस योजनाएं तैयार करने वाली पार्टी को मेरा वोट जाएगा.

सिद्धार्थ कुमार राय

रोजगार, शिक्षा और स्वास्थ्य के हित में काम करने वाली पार्टी मेरी प्राथमिकता में होगी. सरकार ने किसानों के हित में कुछ काम किया है लेकिन इसे ग्रास रूट पर लागू करने की जरूरत है. बेरोजगारी की समस्या प्रदेश में ही नहीं पूरे देश में बढ़ती जा रही है. रोजगार उपलब्ध कराने वाली पार्टी को मेरा वोट जाएगा.

अनूप भारती

बेहतर आर्थिक नीतियां, उद्योग जगत को बढ़ावा देने और सुरक्षा व्यवस्था के लिए ठोस काम करने वाली पार्टी को मेरा वोट जाएगा. साथ ही देश की सुरक्षा को सशक्त करने और शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने वाली पार्टी को मेरा वोट जाएगा.

मयंक राय