lucknow@inext.co.in
LUCKNOW: जनरल इलेक्शन-2019 होने वाले हैं। ऐसे में यूथ अपने मुद्दों को लेकर काफी सजग हैं। तभी तो जॉब, स्किल डेवलपमेंट, डिजिटल प्लेटफॉर्म जैसे मुद्दे दैनिक जागरण आईनेक्स्ट इन एसोसिएशन विद रेडियो सिटी 91.1 एफएम मिलेनियल्स स्पीक जनरल इलेक्शन-2019 के मंच पर लोग ने जोर-शोर से उठाये, जो शनिवार को स्पेक्ट्रम एजुकार्ट, विश्वासखंड, गोमतीनगर में हुआ।

स्किल्ड एजुकेशन पर दें ध्यान
मिलेनियल्स स्पीक के मंच से जब आरजे मयंक ने पैनल में मौजूद लोगों को इसके कांसेप्ट के बारे में बताया तो सबसे पहले सवालों के जवाब देते हुए अरविंद शुक्ला बोले कि इस बार यूथ मुद्दा बना रहेगा। इसकी वजह यह है कि एजुकेशन के बाद उनको नौकरी तो आसानी से मिलती नही है। वहीं अनुराधा कहती हैं कि इस समय स्किल एजुकेशन की सबसे ज्यादा जरूरत है। ताकि यूथ भी अपनी लाइफ में कोई मुकाम हासिल कर सकें, लेकिन आज का एजुकेशन बच्चों को रट्टू बना रहा है, जिससे वह केवल बेसिक नॉलेज ही रख पाते हैं। गवर्नमेंट को इस बारे में सोचना चाहिए ताकि एजुकेशन के साथ यूथ अपने स्किल पर भी ध्यान दे सकें।

समाज में बदलाव जरूरी
आरजे ने जब अपने मजाकिया लहजे में लोगों से सवाल करने शुरू किए तो हर कोई मुस्कुरा उठा। इसके बाद स्वाति वर्मा कहती हैं कि गवर्नमेंट को एजुकेशन में ज्यादा मदद करनी चाहिए। खासकर लड़कियों के लिये। ताकि वह भी पढ़कर आगे अपना भविष्य बना सकें। इसके बाद जागृति कहती हैं कि रोजगार सबसे बड़ा मुद्दा इसबार के जनरल इलेक्शन में बनेगा। जैसा कि अरविंद सर और अनुराधा मैम ने भी कहा कि इंप्लायमेंट होना चाहिए देश में, तभी हमारी कंट्री भी डेवलप करेगी। इसके साथ यूथ ध्यान रखे कि केवल पढ़ना ही नहीं है जो पसंद है वह काम भी करना चाहिए। केवल जॉब नहीं और भी फील्ड में जाना चाहिए। गवर्नमेंट को भी चाहिए कि नये प्लॉन स्टार्ट करें, जिससे हमारी कंट्री डेवलप करे। इसी बीच मुद्दों की गर्मागर्म बहस के बीच कोपल सभी का ध्यान एक पुरानी, लेकिन गंभीर समस्या की ओर सबका ध्यान खींचते हुए कहती हैं कि हम लोग अक्सर सुनते आये कि लड़कियों को यह नहीं करना चाहिए। जॉब मिले तो देर रात तक नहीं रुकना चाहिए। जबकि सोसाइटी को भी चाहिए कि खुद को इंप्रूव करें। इसके साथ गवर्नमेंट यह भी देखे कि जो पॉलिसी वह बना रहे हैं वह केवल टॉप लेवल के लोगों तक ही न पहुंचे बल्कि नीचे तबके के लोगों के पास भी पहुंचे। इसके अलावा रिजर्वेशन के बारे में भी गवर्नमेंट को सोचना चाहिए।

क्वालिटी जॉब मिले
कोपल की बात को आगे बढ़ाते हुए शालिनी शुक्ला कहती हैं कि गवर्नमेंट को चाहिए कि जो कम एजुकेटेड लोग हैं उन्हें भी अच्छी जॉब मिले। ताकि वह गलत दिशा की ओर न बढ़ें। वही दीपक कुमार कहते हैं कि एजुकेशन के साथ हेल्थ के बारे में भी गवर्नमेंट को सोचना चाहिए। तभी बीच में ही अपनी बात रखते हुए सौरभ पटेल कहते हैं कि स्किल एजुकेशन में इंप्रूवमेंट की बेहद जरूरत है। इसके साथ डिजिटल प्लेटफॉर्म को बढ़ावा देना चाहिए। जो भी गवर्नमेंट आये मेरा सिर्फ इतना कहना है कि डिजिटल स्किल पर ज्यादा फोकस करे। नहीं तो प्राइवेट और कारपोरेट जगत में जॉब मिलने में प्रॉब्लम आती है। गवर्नमेंट को ज्यादा जॉब निकालनी चाहिए। साथ ही पेपर लीक होने के मामलों को भी देखना चाहिए क्योंकि इससे नुकसान यूथ को ही होता है। आरजे जब जब इसके लिए कोई सजेशन के बारे में पूछते हैं तो कहते है कि गवर्नमेंट को एजुकेशन के साथ स्किल डेवलपमेंट पर भी सोचना चाहिए।

यूथ का नुकसान होता है
मिलेनियल्स स्पीक के मंच पर गंभीर होकर अपनी बात रखते हुये राहुल मौर्या कहते हैं कि गवर्नमेंट एग्जाम तो कराती है, लेकिन नकल या पेपर लीक के कारण रिजल्ट रुक जाता है। एग्जाम दोबारा होते हैं तो 1-2 साल का गैप हो जाता है। ऐसे में यूथ का टाइम और पैसा तो खराब होता ही है। इसके साथ उम्र ज्यादा हो जाने से आगे के एग्जाम नहीं दे पाता है। एजुकेशन सिस्टम हमारा डाउन हो रहा है। यूथ भटक रहा है, जिससे उसका नुकसान तो हो ही रहा है देश का भी नुकसान हो रहा है। इसके साथ नोटबंदी और जीएसटी भी सही से लागू नहीं कर सकें। लोगों को ज्यादा सूचना ही नहीं है। गवर्नमेंट को इन प्रॉब्लम को समझना चाहिए। वहीं अनुज मिश्रा कहते हैं कि यूथ को अच्छी एजुकेशन मिले यह सबसे बड़ा मुद्दा है। जीएसटी भी बड़ा मुद्दा है, लेकिन जब यूथ को अच्छी एजुकेशन मिलेगी तभी उसे अच्छी जॉब मिलेगी और देश का विकास होगा।




करप्शन भी बड़ा मुद्दा

अपने आखिरी दौर में पहुंच चुकी मिलेनियल्स स्पीक के मंच पर बोलते हुए सूवि कहते हैं कि गवर्नमेंट जॉब के अलावा कारपोरेट और प्राइवेट जॉब की ओर भी देखना होगा। इसके अलावा डेमोग्राफी चेंज पर भी ध्यान देना होगा। वहीं शशिकांत मिश्रा कहते हैं कि गवर्नमेंट ज्यादा जॉब तो दे नहीं सकती है। इसलिए दूसरे आप्शन पर भी विचार करना चाहिए। इसके साथ करप्शन भी एक बड़ा मुद्दा है। सैलरी कम है और मंहगाई ज्यादा। करप्शन को खत्म करना चाहिए ताकि लोग आराम से काम कर सकें।

 

मेरी बात

यूथ के मुद्दे इस समय सबसे अहम हैं। एजुकेशन के बाद उनको लेकर गवर्नमेंट को इसपर सोचना चाहिए। क्योंकि जॉब तो मिल नहीं रही है। यूथ एग्जाम देता है और रिजल्ट का इंतजार करता रहता है, जिससे उसका टाइम खराब होता है। इसके साथ डिजिटल प्लेटफार्म और स्किल डेवलपमेंट पर भी गवर्नमेंट को ध्यान देना चाहिए। क्योंकि केवल पढ़ाई से वह ज्यादा कुछ नहीं कर सकते हैं। इसलिए स्किल्ड जॉब के बारे में सोचना चाहिए।

- अरविंद शुक्ला

 

कड़क मुद्दा

मिलेनियल्स स्पीक के मंच पर जॉब, स्किल डेवलपमेंट और डिजिटल प्लेटफार्म के सही यूज का मुद्दा सबसे कड़क रहा। पैनल में मौजूद सभी का मानना था कि केवल जॉब देन से ही काम खत्म नहीं हो जाता। कैंडीडेट को इसके साथ स्किल डेवलपमेंट पर भी ध्यान देना चाहिए। जो भी गवर्नमेंट आये वह डिजिटल प्लेटफार्म को और आगे बढ़ाये ताकि यूथ को ज्यादा फायदा मिले।

सतमोला खाओ सब पचाओ

इलेक्शन से पहले हर कोई यूथ की बात तो करता है, लेकिन इलेक्शन के बाद सब यूथ को भूल जाते हैं। कंप्टीशन एग्जाम की व्यवस्था को सही करने की बात तो हर कोई करता है, लेकिन इसके बावजूद पेपर आउट हो जाता है या रिजल्ट लंबा लटक जाता है। ऐसे में गवर्नमेंट को फुलप्रूफ प्लान लाना चाहिए। ताकि यूथ को कोई दिक्कत न हो।

लड़कियों पर पाबंदी के मुद्दे पर मिला सतमोला गिफ्ट हैंपर

बेबाकी से रखी बात तो मिला गिफ्ट हैंपर

मिलेनियल्स स्पीक के मंच पर कोपल को लड़कियों के ऊपर लगाये जाने वाली पाबंदी और समाज में इसके लिए लाने वाले जरूरी बदलाव के मुद्दे पर बेबाकी से अपनी राय रखने के लिए आरजे मयंक ने उन्हें दिया सतमोला गिफ्ट हैंपर दिया, जिसे पाकर उनके चेहरे पर खुशी साफ देखी जा सकती थी।

 

आज यहां राजनीटी

जगह - कल्पतरु अपार्टमेंट, गोमतीनगर विस्तार

समय - दोपहर 12:30

आप हमे अपने मुद्दे ड्राप बॉक्स के माध्यम से भी भेज सकते हैं.

- दैनिक जागरण आफिस, मीराबाई मार्ग हजरतगंज

- परंपरा स्वीट, सप्रू मार्ग हजरतगंज

- नैनीताल मोमोज, हुसडि़या चौराहा गोमती नगर

- पिकासो, निरालानगर

 

1. स्किल एजुकेशन की जरूरत है। गवर्नमेंट को इसकी ओर ध्यान देना चाहिए ताकि बेरोजगारी कम हो।

- अनुराधा

 

2. यूथ खासकर लड़कियों की पढ़ाई में मदद करनी चाहिए ताकि वह भी लड़कों से कंधे से कंधा मिलाकर चल सकें।

- स्वाति वर्मा

 

3. केवल पढ़ाई ही नहीं अच्छी जॉब भी मिलनी चाहिए। तभी देश के विकास में यूथ भी अपना सहयोग कर सकेगा।

- जागृति

 

4. जो लोग कम पढ़े-लिखे हैं उनको भी अच्छी जॉब मिलनी चाहिए। ताकि वह कोई गलत कदम न उठा सकें।

- शालिनी शुक्ला

 

5. एजुकेशन और स्किल डेवलपमेंट पर फोकस करना चाहिए। इसके साथ पेपर लीक ना हो इस पर भी सरकार को ध्यान देना होगा।

- सौरभ पटेल

 

6. एग्जाम होते है तो रिजल्ट आने में देर हो जाती है। जिससे समय और पैसा दोनों खराब होता है। उम्र भी निकल जाने से दूसरे पेपर नहीं दे सकते।

- राहुल मौर्या

 

7. एजुकेशन के साथ रोजगार होगा तभी अच्छा भविष्य भी बनेगा।

- अनुज मिश्रा

 

8. गवर्नमेंट का फोकस जॉब के प्रोसेस सिस्टम पर होना चाहिए। ताकि यूथ को समय पर जॉब मिल सके।

- शशिकांत मिश्रा