एसएसएल हॉस्टल में रैगिंग के शिकार हुए थे नवप्रवेशी छात्र

रक्षाबंधन पर घर जाने का लेटर देकर हुए थे रवाना

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के एसएसएल हॉस्टल में रैगिंग के शिकार स्टूडेंट्स अभी तक हॉस्टल नहीं पहुंचे हैं। रक्षाबंधन के बाद शुक्रवार को बीए प्रथम वर्ष के इन सात स्टूडेंट्स के वापस लौटने की उम्मीद थी। लेकिन एक भी नहीं लौटा। खास बात रही कि हॉस्टल के ब्लॉक ए में कार्यालय अधीक्षक के बाद लाइन से सटे रूम में बीए प्रथम वर्ष के 15 स्टूडेंट्स को पजेशन दिया गया है। इनमें से एक या दो नहीं, बल्कि सभी रूम में ताला बंद रहा।

रजिस्टर पर होती रही एंट्री

हॉस्टल में बीए सेकंड व थर्ड ईयर के एक दर्जन से अधिक स्टूडेंट्स ने कार्यालय अधीक्षक को लेटर दिया था। इसमें उन्होंने रक्षाबंधन पर घर जाने की बात लिखी थी। इनमें से सात-आठ स्टूडेंट्स शुक्रवार को हॉस्टल पहुंचे। रजिस्टर में स्टूडेंट्स की एंट्री करने वाले अवधेश प्रकाश ने बताया कि रैगिंग के शिकार स्टूडेंट्स में से कोई भी नहीं आया है। आधा दर्जन पुराने स्टूडेंट्स पहुंचे हैं और रजिस्टर में एंट्री कराई है।

परिजनों से करेंगे बातचीत

हॉस्टल के कार्यालय अधीक्षक संजय सिंह ने बताया कि हॉस्टल के करीब दो दर्जन स्टूडेंट्स पर्व से पहले अपने घरों को गए हैं। शनिवार व रविवार को अवकाश रहेगा इसलिए ज्यादातर स्टूडेंट्स के सोमवार को ही पहुंचने की संभावना है। हॉस्टल अधीक्षक डॉ। संतोष कुमार सिंह के मुताबिक यदि सोमवार को भुक्तभोगी नहीं आते तो सभी के परिजनों से बात की जाएगी।

--------------

स्टूडेंट्स ने दिया जवाब, इंटरनल कमेटी फैसला

शताब्दी ब्वॉयज हॉस्टल में भी इन्ट्रो के नाम रैगिंग की गई थी। इस प्रकरण में हॉस्टल अधीक्षक डॉ। प्रदीप कुमार की ओर से शिकायती पत्र के आधार पर चीफ प्रॉक्टर प्रो। आरके दुबे ने चार स्टूडेंट्स को नोटिस दी थी। शुक्रवार को हॉस्टल के प्रणव प्रकाश पुष्कर, विशाल मजूमदार, उत्कर्ष चौरसिया व सौरव रंजन ने प्रॉक्टर ऑफिस पहुंच कर नोटिस का जवाब दिया। सुरक्षा अधिकारी अजय कुमार सिंह के मुताबिक जवाब के आधार पर इंटरनल कमेटी तीन-चार दिनों में निर्णय लेगी।

जिन स्टूडेंट्स के साथ रैगिंग हुई थी उसमें से कोई अभी तक नहीं आया है। ऐसे स्टूडेंट्स का दो दिन आना मुश्किल लग रहा है। शनिवार व रविवार को यूनिवर्सिटी में छुट्टी रहेगी। अगर सोमवार को स्टूडेंट्स नहीं आते हैं तो उनके पैरेंट्स से बात की जाएगी।

-डॉ। संतोष कुमार सिंह, अधीक्षक एसएसएल हॉस्टल इविवि