-कैंट स्टेशन पर बनारस-मुंबई रूट के लिए कंफर्म रेल टिकट पाने में पैसेंजर्स की जेब हो रही ढीली

-दलाल फेयर से कई गुना अधिक रुपये वसूल कर मुहैया करा रहे टिकट

VARANASI: यदि आप मुंबई जाने और वहां से लौटने का प्लैन बना रहे हैं तो उसे कैंसिल करने में ही भलाई है। वरना आपकी पॉकेट ढीली होना तय है। इस रूट पर चल रही ट्रेन्स में कन्फर्म टिकट पाना कितना मुश्किल हो रहा है, इसकी हकीकत जानना है तो एक बार कैंट रेलवे स्टेशन के रिजर्वेशन सेंटर घूम आइये। बनारस में अपने घर शादी अटेंड करने आए लोग परेशान हैं तो वहीं समर वैकेशन पर घर लौटने वालों की मुश्किलें भी कम नहीं हैं। उन्हें इस समय मुंबई रूट की किसी भी ट्रेन में कन्फर्म टिकट नहीं मिल पा रहा है। हालत ये है कि वेटिंग तक नसीब नहीं हो रहा है। इसका फायदा दलाल उठा रहे हैं। वे पैसेंजर्स से फेयर के रूप में एरोप्लेन के बराबर पैसा वसूल कर कन्फर्म टिकट मुहैया करा रहे हैं। इसके बाद भी यहां इनकी इस अवैध कमाई पर किसी की नजर नहीं है।

वेटिंग तोड़ रहा रिकॉर्ड

कैंट स्टेशन से मुंबई की ओर जाने और वहां से वापस आने वाली शायद ही कोई ट्रेन होगी जिसमें इस समय वेटिंग का टिकट मिल जाए। सभी में वेटिंग अपना रिकॉर्ड तोड़ रहा है। किसी में ढाई तो किसी में तीन सौ तक की वेटिंग है। ऐसी सिचुएशन मुंबई की ओर जाने वाली महानगरी, बनारस दादर सुपर फास्ट एक्सपे्रस, कामायनी, रत्‍‌नागिरी व पवन एक्सप्रेस में है। किसी-किसी दिन तो नो रूम शो हो रहा है। यानि कि आसानी से कन्फर्म टिकट मिलना पॉसिबल नहीं है। सिचुएशन यह है कि इन ट्रेन्स में डेली दो से तीन सौ लोग वेटिंग टिकट लेकर जर्नी कर रहे हैं। यही हाल लौटने वालों का भी है।

तत्काल का भी अकाल

कैंट स्टेशन से मुंबई की ओर जाने वाली ट्रेन्स में इस समय एक-एक सीट के लिए मारामारी हो रही है। इनमें कन्फर्म तो दूर तत्काल टिकट तक नसीब नहीं हो रहा है। काउंटर ओपेन होने के दो से तीन मिनट में ही वेटिंग कैटगरी स्टार्ट हो जा रही है। आमतौर पर इस समय मुंबई से बनारस आने वालों की भीड़ होती है। लेकिन इस बार आने और जाने दोनों ओर से भीड़ है। ऐसा समर वैकेशन के पहले वेडिंग सीजन के कारण हुआ है। इसमें बनारस से पहले मुंबई में स्कूल का ओपेन होना भी एक वजह है।

मुंबई रूट की ट्रेन्स में समर वैकेशन और वेडिंग सीजन के चलते भीड़ है। इसके चलते कंफर्म टिकट मिलने में मुश्किल हो रही है। बस उन्हीं को राहत है जो पहले से रिजर्वेशन करा रखे हैं।

एके पांडेय, स्टेशन मैनेजर, कैंट रेलवे स्टेशन

किराये पर एक नजर

कैटगरी ख्एसी फ्एसी एसएल

किराया ख्,फ्ख्0 क्,म्00 म्क्0 रुपये

कैटगरी ख्एसी फ्एसी एसएल

तत्काल ख्,7फ्भ् क्,9म्भ् 780 रुपये

नोट- इस समय स्लीपर के टिकट के लिए दलाल तीन गुना अधिक रुपये वसूल रहे हैं।

फ्लाइट का फेयर

डेट फेयर

क्म् मई 7,7फ्भ् रुपये

क्7 मई 8,म्ख्ख् रुपये

क्8 मई 7,9ख्9 रुपये

नोट-यह एयर इंडिया का बनारस मुंबई रूट का फेयर है।