- रेलवे ने शुरू किया रेल मदद एप और 139 नंबर किया जारी

- अलग-अलग शिकायतों के लिए एक ही नंबर पर होगी कंप्लेन

आगरा। अगर आप ट्रेन में ट्रैवल्स कर रहे हैं। इस दौरान आपको कोई परेशानी है तो आपको अलग-अलग हेल्पलाइन नंबर तलाशने की जरूरत नहीं है। रेल मदद एप के 139 हेल्पलाइन नंबर पर ही आप सभी तरह की कंप्लेन दर्ज करा सकेंगे।

बनाया गया कंट्रोल रूम

इसके लिए एक कंट्रोल रूम बनाया गया है। सभी विभागों को एक प्लटफॉर्म पर कनेक्ट किया गया है। इस पर हर रोज दर्जनभर से ज्यादा कंप्लेन प्राप्त हो रही है। इस बारे में एडीआरएम मुदित चंद्रा ने बताया कि जल्द ही इसका प्रचार-प्रसार किया जाएगा।

इस तरह कर सकेंगे इस्तेमाल

अपने एंड्रॉयड मोबाइल के प्ले स्टोर में जाकर रेल मदद एप को डाउनलोड करें। एप इंस्टॉल होने पर इसमें लॉगिन आईडी क्रिएट करें। इसके बाद इस पर कई तरह के ऑप्शन खुल जाएंगे। इसमें ट्रेन कंप्लेन, स्टेशन कंप्लेन, ट्रैक योर कंप्लेन, हेल्प लाइन नंबर, सजेशन आदि के ऑप्शन दिए गए हैं। आप इस पर अपनी कंप्लेन की स्थिति को भी चेक कर पाएंगे। इस पर क्या कार्रवाई की गई। आप अपने सुझाव भी इस पर शेयर कर सकेंगे।

ये होगा फायदा

रेल मदद एप के शुरू होने से पैसेंजर्स को कैटरिंग, साफ-सफाई या कोई आपराधिक गतिविधि होने पर अलग-अलग हेल्पलाइन नंबर नहीं डायल करने होंगे। अब सभी प्रकार की कंप्लेन के लिए एक ही हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है। इस पर कंप्लेन की जा सकेगी।

पहले जारी किया था 131 नंबर

रेलवे ने सबसे पहले पूरे देश में 131 ट्रेन इंक्वायरी नंबर जारी किया था। इसी नंबर पर पैसेंजर्स सभी प्रकार की कंप्लेन करते थे। बाद में रेलवे ने कंप्यूटराइज्ड नंबर जारी किया। इसके बाद हर सुविधा के लिए अलग-अलग नंबर जारी कर दिए गए। इससे पैसेंजर्स कंफ्यूज्ड हो गए कि किस नंबर पर कंप्लेन करें। इसी बात को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने सभी प्रकार की कंप्लेन के लिए एक ही यूनीफाइड नंबर जारी करने का निर्णय लिया है।

हर समस्या के लिए जारी हुए थे अलग-अलग नंबर

182 आरपीएफ हेल्पलाइन नंबर

1091 वूमन हेल्पलाइन नंबर

1098 चाइल्ड हेल्पलाइन नंबर

138 सफाई, मेडीकल, कोच व्यवस्था के लिए

139 ट्रेन इंक्वायरी हेल्पलाइन नंबर

1072 एक्सीडेंट इंफोरर्मेशन हेल्पलाइन नंबर

152210 विजिलेंस हेल्पलाइन

58888 कोच की सफाई के लिए हेल्पलाइन

1800111321 कैटरिंग हेल्पलाइन नंबर

रेल मदद एप शुरू कर दिया गया है। कंट्रोल रूम बना दिया गया है। इप पर प्राप्त होने वाली कंप्लेन की मॉनीटरिंग की जा रही है। जल्द ही इसका व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाएगा।

मुदित चंद्रा, एडीआरएम रेलवे आगरा मंडल