--PM के जन्मदिन पर चमकाया जा रहा कैंट स्टेशन, रेल मंत्री के आज आगमन को देखते हुए पूरा अमला हुआ फास्ट

-कोने-कोने की गंदगी दूर करने को मैदान में उतरे ऑफिसर्स व कर्मचारी

VARANASI

कैंट रेलवे स्टेशन पर ऐसे ही डेली कोने-कोने की सफाई होती तो यह हमेशा चमकता रहता। लेकिन ऐसा नहीं होता है। जब किसी वीवीआईपी का मूवमेंट होता है तभी स्टेशन पर सफाई अभियान चलता है। एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन व क्7 सितंबर को नवनियुक्त रेलमंत्री पीयूष गोयल के बनारस आगमन को देखते हुए यहां साफ-सफाई तेज कर दी गई है। भले ही कहने को कैंट का नाम देश के सबसे साफ स्टेशन की लिस्ट में क्ब्वें नंबर पर है। पर यहां की सफाई किसी से छिपी नहीं है। यहां से आने-जाने वाले पैसेंजर्स इसके गवाह हैं। जो कैंपस में बिना नाक बंद किए एक तरफ से दूसरी तरफ नहीं आ-जा सकते। कुछ भी हो मंत्री जी के आगमन की भनक लगते ही पूरा अमला स्टेशन की सफाई में जुट गया है।

मंत्री जी लगाएंगे झाड़ू

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को उनके जन्मदिन पर क्7 सितम्बर को सफाई का तोहफा देने के लिए जहां पूरा प्रशासनिक अमला कैंट स्टेशन पर उतर चुका है तो रेल मंत्री भी पीछे नहीं रहना चाहते। ख्ख् सितम्बर तक चलने वाले इस विशेष सफाई अभियान की कमान खुद रेलवे ऑफिसर्स ने संभाल रखी है। बताया जाता है कि पहली बार बनारस पहुंचने पर रेल मंत्री कैंट स्टेशन पर झाड़ू लगा सकते हैं। यही नहीं ऑफिसर्स मंडुआडीह, सिटी व काशी स्टेशन को लेकर भी गंभीर हैं। कहीं रेल मंत्री का प्रोग्राम अंतिम समय में इन स्टेशंस पर न हो जाए।

शिफ्टवाइज स्टार्ट हुई सफाई

कैंट स्टेशन कैंपस पर विशेष सफाई अभियान की सफलता के लिए कर्मचारियों की ड्यूटी शिफ्टवाइज लगाई गयी है। आसपास के स्टेशंस से भी सफाई कर्मियों को यहां बुला लिया गया है। सुबह से स्टार्ट होने वाली ड्यूटी शिफ्ट के हिसाब से चेंज हो रही है। इस बीच तैनात कर्मचारी विभिन्न प्वाइंट को चमकाने में जुटे हुए हैं। प्रत्येक शिफ्ट की रिपोर्ट बनाकर हेडक्वार्टर को भी भेजा जा रहा है। प्रॉपर सफाई हो यह सुनिश्चित कराने के लिए इंस्पेक्टर को जिम्मेदारी सौंपी गयी है।

वर्जन

स्टेशन कैंपस में चल रहे सफाई अभियान की लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है। विभिन्न प्वाइंट पर तैनात कर्मचारी व एजेंसी को लापरवाही न बरतने का निर्देश दिया गया है।

रवि प्रकाश चतुर्वेदी, सीएएम

कैंट स्टेशन, लखनऊ डिवीजन