-रेलवे पुराने और कंडम हो चुके कोच को नये रूप रंग में ढालकर बनाएगा रेस्टोरेंट

-रेल थीम्ड पर जल्द शुरू होने वाला रेस्टोरेंट पैसेंजर्स व पब्लिक को करेगा अट्रैक्ट

VARANASI

रेलवे अपने कंडम हो चुके ट्रेन्स के कोचेज को अब स्क्रैप में नहीं बेचेगा। इन बेकार कोचेज में रेस्टोरेंट बनाया जाएगा। जिसमें पैसेंजर्स व स्टेशन कैंपस में आने वाले अलग स्वाद का आनंद ले सकेंगे। डिपार्टमेंट रेल थीम पर बेस्ड इस रेस्टोरेंट को जल्द स्टार्ट करेगा। बोर्ड का मानना है कि इससे एक ओर जहां रेलवे के कंडम कोचेज का यूज होगा वहीं रोजगार को भी बढ़ावा मिलेगा। बनारस में एनईआर के तहत आने वाले रेलवे स्टेशंस के यार्ड में पड़े बेकार कोचेज में यह रेस्टोरेंट बनाने के लिए किसी एजेंसी को हायर किया जाएगा।

यूथ को मिलेगी जॉब

रेलवे बोर्ड की ओर से एनईआर के सभी जोन में भेजे गये लेटर में बताया गया है कि रेवेन्यू बढ़ाने व अधिक से अधिक लोगों को रोजगार प्रदान करने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है। जिसके तहत यार्ड में बेकार पड़े कोचेज का इस्तेमाल कर उनमें रेल थीम्ड रेस्तरां बनाया जाएगा। बोर्ड का मानना है कि जिस तरह से पब्लिक हेरीटेज पार्क और म्यूजियम देखने पहुंचती है वैसे ही उसकी रुचि ऐसे रेस्टोरेंट में बैठकर खाने में भी होगी। इससे रेलवे को राजस्व का फायदा होगा और यूथ को जॉब भी मिलेगी।

हेरिटेज से कराएंगे परीचित

ऑफिसर्स के मुताबिक रेलवे थीम पर आधारित रेस्टोरेंट को बनाने के लिए पुराने और कंडम हो चुके कोच का उपयोग किया जाएगा, इससे पैसेंजर्स के साथ ही सिटी की पब्लिक भी बड़ी संख्या में इस रेस्टोरेंट में आ सकेगी। इसके पहले भोपाल में यह प्रयोग काफी सफल साबित हुआ है। रेस्टोरेंट बनाने का जिम्मा एजेंसी को सौंपा जाएगा जो पुराने कोच को नए रूप रंग में ढालकर उसे आकर्षक बनाएगी। इस रेस्टोरेंट में रेल म्यूजियम, हेरिटेज पार्क, गैलरी के साथ-साथ दिव्यांगों और बच्चों के लिए भी खास सुविधा होगी।

बोर्ड की ओर से पुराने कोच को रेस्टोरेंट के रूप में उपयोग करने से संबंधित लेटर मिल गया है। जल्द ही इस दिशा में निर्देश के अनुसार काम शुरू कराया जाएगा।

संजय यादव, सीपीआरओ

एनई रेलवे जोन